Paytm के खिलाफ RBI का बड़ा कदम! अब क्या होगा आपके Paytm Bank और Wallet का?

Paytm के खिलाफ RBI का बड़ा कदम! अब क्या होगा आपके Paytm Bank और Wallet का?
HIGHLIGHTS

RBI ने 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए डिपॉज़िट और क्रेडिट ट्रांजैक्शन्स पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

ग्राहक बिना किसी रोक-टोक के फंड्स के इस्तेमाल के लिए ऐप का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं।

मौजूदा ग्राहक अपने बैंक खातों में उपलब्ध बैलेंस तक अपने खातों से पैसे निकाल सकेंगे और उनका इस्तेमाल कर सकेंगे।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए डिपॉज़िट और क्रेडिट ट्रांजैक्शन्स पर रोक लगाने का आदेश दिया है। लेकिन जिन यूजर्स के Paytm Wallet या Paytm Bank में पैसे जमा हैं उन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा? आइए हम आपको बताते हैं।

क्या होगा अगर आपका Paytm Bank या Paytm Wallet एक अकाउंट से जुड़ा हो?

ग्राहक बिना किसी रोक-टोक के फंड्स के इस्तेमाल के लिए ऐप का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। इसके अलावा आप 29 फरवरी, 2024 तक क्रेडिट्स भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, 1 मार्च, 2024 से बैंक अकाउंट या वॉलेट में किसी भी क्रेडिट की अनुमति नहीं होगी।

RBI ने क्या कदम उठाया?

RBI ने लेंडर को फौरन नए ग्राहकों को शामिल करने से रोकने का आदेश दिया है। RBI ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा कि One97 Communications और Paytm Payments Services के नोडल खातों को किसी भी स्थिति में जल्द से जल्द खत्म किया जाने वाला है। One97 Communications, Paytm Payments Bank का 49% हिस्सेदार है।

यह भी पढ़ें: Paytm की ये सेवाएं बंद! जानें अब क्या करेंगे आप

ग्राहकों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?

29 फरवरी तक ग्राहकों के लिए सभी सेवाएं आम रहेंगी, लेकिन उसके बाद वे अपने खातों, प्रीपेड उपकरणों, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड्स आदि पर डिपॉज़िट, क्रेडिट ट्रांजैक्शन्स या टॉप-अप नहीं कर सकेंगे। हालांकि, ब्याज, कैशबैक या रीफंड जैसी अन्य चीजों की अनुमति 29 फरवरी के बाद भी रहेगी।

29 फरवरी के बाद आप क्या करेंगे?

मौजूदा ग्राहक अपने बैंक खातों में उपलब्ध बैलेंस तक अपने खातों से पैसे निकाल सकेंगे और उनका इस्तेमाल कर सकेंगे, साथ ही FASTag आदि का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। केन्द्रीय बैंक ने कहा, “ग्राहकों को सेविंग्स बैंक अकाउंट्स, करेंट अकाउंट्स, प्रीपेड उपकरणों, FASTags, NCMC कार्ड्स आदि समेत अपने खातों में बची हुई रकम को बिना किसी रोक-टोक के निकालने और इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाएगी।”

इसके अलावा, RBI ने कहा कि 29 फरवरी, 2024 को या उससे पहले शुरू किए गए सभी पाइपलाइन ट्रांजैक्शन्स या नोडल खातों का सेटलमेंट 15 मार्च, 2024 तक पूरा किया जाना चाहिए। 14 मार्च के बाद ऐसे किसी ट्रांजैक्शन को अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Paytm FASTag को डीएक्टिवेट कैसे करें? 29 फरवरी के बाद नहीं करेगा काम, RBI ने Paytm को दिया झटका!

paytm payments bank to be banned

क्या इससे Paytm की डिजिटल सेवाओं पर भी कोई प्रभाव पड़ेगा?

नहीं, ग्राहक बाकी सभी सेवाओं का इस्तेमाल तब तक कर सकते हैं जब तक उनका खाता एक बाहरी बैंक से जुड़ा हुआ है।

Fynocrat Technologies के फाउंडर और डायरेक्टर Gaurav Goel ने कहा: “RBI का यह कदम प्राथमिक तौर पर पेटीएम के बैंकिंग ऑपरेशन्स को टार्गेट करता है, जिससे ग्राहक बाद में भी डिजिटल पेमेंट्स के लिए पेटीएम को तब तक इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक उनका खाता बाहरी बैंक से जुड़ा है।”

क्या यह पेटीएम ऐप के इस्तेमाल या इसके जरिए UPI लेनदेन पर कोई प्रभाव डालेगा?

नहीं, यूजर्स पेटीएम और पेटीएम के जरिए UPI का इस्तेमाल बिना किसी बाधा के जारी रख सकते हैं क्योंकि इस ऐप की मालिक पेरेंट कम्पनी है न कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo