RBI: सभी बैंक ATM से बिना कार्ड के निकाल पाएंगे पैसा, UPI से होगा काम आसान

Updated on 09-Apr-2022
HIGHLIGHTS

RBI के गवर्नर ने किया ऐलान

RBI अब ATM से पैसा निकालना बनाएगा और आसान

सभी ATM पर मिलेगी कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर Shaktikanta Das ने शुक्रवार 8 अप्रैल को ऐलान किया है कि RBI ने भारत के सभी बैंकों के सभी एटीएम (ATM) में कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया है। आरबीआई (RBI) गवर्नर तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक में किए गए फैसलों की घोषणा कर रहे थे। दास ने कहा कि यह सुविधा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई के जरिए उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

यह भी पढ़ें: RRR बहुत जल्द वर्ल्डवाइड क्रॉस करेगी 1000 करोड़ रूपये का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

“वर्तमान में एटीएम (ATM) के माध्यम से कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा केवल कुछ बैंकों तक ही सीमित है। अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।”

आरबीआई (RBI) गवर्नर ने कहा, “लेनदेन में आसानी बढ़ाने के अलावा, ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होने से कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी।"

कार्डलेस कैश विदड्राल सुविधा क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, कार्डलेस कैश विदड्राल सुविधा के लिए बैंक ग्राहक को एटीएम से नकदी निकालते समय अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह प्रणाली वर्तमान में कई बैंकों में उपलब्ध है और इसे कोविड -19 महामारी के मद्देनजर पेश किया गया था जब कई लोग एटीएम में जाने के लिए अनिच्छुक थे।

यह भी पढ़ें: 50MP कैमरा के साथ Moto G22 भारत में हो गया है लॉन्च, Flipkart पर सेल में आएगा डिवाइस

एसबीआई (SBI), आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक, एक्सिस (Axis) बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कई बैंकों के कार्डधारक अपने फोन के माध्यम से अपने डेबिट कार्ड के बिना भी नकदी निकाल सकते हैं। कार्डधारक को ज्यादातर मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना पड़ता है और एटीएम (ATM) से नकदी निकालने का अनुरोध करना पड़ता है यदि उनके पास डेबिट कार्ड नहीं है।

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे Vi ऐप से ढूंढ पाएंगे नौकरी, साथ ही सरकारी नौकरी के लिए कर सकेंगे तैयारी

एक्स्पर्ट्स के अनुसार, यह प्रणाली एटीएम धोखाधड़ी पर रोक लगाएगी क्योंकि इसके लिए मोबाइल पिन का उपयोग करना होता है, कार्डलेस कैश विदड्राल प्रणाली काम करने के लिए यूपीआई (UPI) सुविधा का उपयोग करती है। यह सेवा प्रेषक द्वारा आईएमटी (इंस्टेंट मनी ट्रांसफर) बनाकर संचालित होती है, जो इसे लाभार्थी के केवल मोबाइल नंबर का उपयोग करने पर पैसे निकालने की सुविधा देता है। 

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :