RBI का नया फैसला: 29 फरवरी के बाद भी जारी रहेंगी Paytm Payments Bank की सेवाएं, RBI ने दी नई डेडलाइन

RBI का नया फैसला: 29 फरवरी के बाद भी जारी रहेंगी Paytm Payments Bank की सेवाएं, RBI ने दी नई डेडलाइन
HIGHLIGHTS

NHAI ने FASTag सेवा के लिए 30 अधिकृत बैंकों की अपनी लिस्ट में से Paytm Payments Bank Ltd को हटा दिया है।

FASTag एक डिवाइस है जो चलती हुई गाड़ी से सीधे टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक का इस्तेमाल करता है।

पेटीएम वॉलेट में मौजूदा बैलेंस को फास्टैग टोल भुगतनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने FASTag सेवा के लिए 30 अधिकृत बैंकों की अपनी लिस्ट में से Paytm Payments Bank Ltd (PPBL) को हटा दिया है क्योंकि कम्पनी को नियमों के कथित उल्लंघन पर कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है।

क्या है Paytm FASTag और कैसे करता है काम?

FASTag एक डिवाइस है जो चलती हुई गाड़ी से सीधे टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का इस्तेमाल करता है। FASTag (RFID Tag) चिप गाड़ी की विंडस्क्रीन से चिपका होता है और ग्राहक को FASTag से जुड़े खाते से सीधे टोल भुगतान करने में सक्षम बनाता है। FASTag देशभर में सभी नेशनल हाईवे टोल प्लाज़ा और लगभग 100 स्टेट हाईवे टोल प्लाज़ा समेत लगभग 750 टोल प्लाज़ा पर काम करता है। NHAI Fastag का प्रबंधन ‘इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड’ द्वारा किया जाता है।

Paytm FASTag

यह भी पढ़ें; Poco के दो तगड़े 5G फोन्स नए खूबसूरत कलर ऑप्शन में लॉन्च, कम कीमत में चौंका देने वाले फीचर्स

Paytm पर बहस तब शुरू हुई जब रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़े व्यावसायिक प्रतिबंध लगा दिए, जिनमें 29 फरवरी के बाद नई जमा स्वीकार करना और क्रेडिट लेनदेन करना भी शामिल है। केन्द्रीय बैंक ने मार्च 2022 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नए ग्राहकों को शामिल करने पर रोक लगा दी थी।

RBI ने 31 जनवरी को लेंडर को तुरंत नए ग्राहक शामिल करने से रोकने की जानकारी दे दी थी। RBI ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा था कि वन97 कम्यूनिकेशन्स और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज़ के नोडल खातों को जल्द से जल्द खत्म किया जाएगा, किसी भी स्थिति में 29 फरवरी, 2024 से पहले।

RBI का नया निर्देश

RBI के निर्देशों के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के यूजर्स काफी परेशान हो गए थे। इन चिंताओं को देखते हुए पेटीएम ने FAQs का एक सेट रिलीज़ किया है जो यह सुनिश्चित करता है कि यूजर्स अब भी अपने FASTags का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन कुछ बदलावों के साथ।

Paytm Wallet

Paytm FASTag को पेटीएम वॉलेट के जरिए रिचार्ज किया जाता है। पेटीएम वॉलेट में जोड़ा गया कोई भी पैसा बाद में पेटीएम फास्टैग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यानि अगर एक यूजर वॉलेट में 1000 रुपए जोड़ता है तो वह उसे बिल का भुगतान करने के लिए और पेटीएम फास्टैग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें; खास है एयरटेल का ये प्लान, Free में इस वीकेंड को बना सकता है तूफ़ानी, देख लें बेनेफिट

लेकिन पेटीएम वॉलेट पेटीएम पेमेंट्स बैंक से चलता है इसलिए यूजर्स 15 मार्च के बाद अपने वॉलेट्स को टॉप-अप नहीं कर सकेंगे, क्योंकि RBI ने 15 मार्च के बाद इसके मुख्य कार्यों को रोकने का निर्देश दिया है। इसका मतलब है कि वॉलेट में मौजूदा बैलेंस को फास्टैग टोल भुगतनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन वह बैलेंस खत्म होने के बाद इसे इस्तेमाल करते रहने का कोई तरीका नहीं है।

RBI action on Paytm

इन बैंकों को मिलती हैं FASTag सेवाएं

जिन बैंकों को NHAI ने FASTag सेवाओं के लिए लिस्ट किया है उनमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक, अलाहाबाद बैंक, AU स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, कॉसमॉस बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक और फेडरल बैंक शामिल हैं।

इनके अलावा इसमें फीनो पेमेंट्स बैंक, HDFC बैंक ICICI बैंक, IDBI बैंक IDFC फर्स्ट बैंक, इंडिया बैंक, इंडसइंड बैंक, J&K बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, नागपुर नागरिक सहकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सारस्वत बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, त्रिशूर जिला सहकारी बैंक, UCO बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और येस बैंक भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें; Vivo ला रहा नया धुरंधर 5G फोन, इसका स्टाइलिश लुक बना देगा दीवाना! इस दिन है इंडिया लॉन्चिंग

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo