UPI को लेकर बदल गया नियम, अब इतने रुपये कर पाएंगे ट्रांसफर, समझ लें पूरा हिसाब-किताब

UPI को लेकर बदल गया नियम, अब इतने रुपये कर पाएंगे ट्रांसफर, समझ लें पूरा हिसाब-किताब
HIGHLIGHTS

UPI Lite वॉलेट की लिमिट में किया गया बदलाव

अब वॉलेट में जमा कर सकेंगे ज्यादा रुपये

RBI के गवर्नर ने दी जानकारी

UPI का इस्तेमाल देश में लाखों लोग करते हैं. इससे पेमेंट करना काफी आसान होता है. इस वजह से काफी समय में ही यह बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया. UPI यूज करने वालों के लिए खुशखबरी है. इसकी लिमिट को बढ़ा दिया गया है.

आरबीआई ने UPI Lite Wallet और UPI 123Pay के लिए नई लेनदेन लिमिट को पेश किया है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को मौद्रिक नीति बयान के दौरान यह अपडेट साझा किया. उन्होंने भारत के फाइनेंशियल सिस्टम को बदलने में Unified Payments Interface (UPI) की भूमिका के बारे में बताया.

UPI Lite वॉलेट की सीमा में बदलाव

अब RBI ने इसको लेकर कुछ बदलाव किए हैं. UPI 123Pay के लिए प्रति लेनदेन सीमा ₹5,000 से बढ़ाकर ₹10,000 कर दी गई है. जबकि UPI Lite वॉलेट की सीमा ₹2,000 से बढ़ाकर ₹5,000 कर दी गई है, जबकि प्रति लेनदेन सीमा ₹500 से बढ़ाकर ₹1,000 कर दी गई है.

शक्तिकांत दास ने कहा कि इन बदलावों का लक्ष्य UPI के अधिक से अधिक उपयोग को प्रोत्साहित करना है. सभी यूजर्स के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाना है. इस दौरान उन्होंने एक नए फीचर को भी प्रस्तावित किया. इससे RTGS या NEFT सिस्टम के जरिए पैसे ट्रांसफर करने से पहले अकाउंट होल्डर का नाम दिखेगा. इससे यूजर्स पैसे भेजने से पहले इसे वेरिफाई कर पाएंगे. इससे गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की संभावना लगभग खत्म हो जाएगी.

UPI Lite वॉलेट और UPI 123Pay क्या हैं?

UPI Lite Wallet UPI लेनदेन को और अधिक आसान बनाता है. इससे यूजर्स ₹500 तक की राशि बिना UPI पिन डाले सेंड कर सकते हैं. लेकिन नई लिमिट के बाद यूजर्स 1 हजार रुपये तक की लेनदेन कर सकते हैं. इसके लिए यूजर को UPI पिन डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

हालांकि, UPI Lite का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पहले अपने UPI Lite वॉलेट में पैसे जमा करने होते हैं. पहले इसके लिए मैक्सिमम 2 हजार रुपये तय था. अब इसे बढ़ाकर 5 हजार तक कर दिया गया है. इससे यूजर्स एक बार में ज्यादा पैसे वॉलेट में डालकर बिना UPI पिन डाले पेमेंट कर सकते हैं.

UPI 123Pay की बात करें तो यह फीचर फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए है. इसके जरिए यूजर्स IVR, मिस्ड कॉल, OEM या साउंड बेस्ड पेमेंट कर सकते हैं. इससे जिनके पास इंटरनेट का एक्सेस नहीं भी है वह भी पेमेंट कर सकते हैं.

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo