RBI ने ईज़ी ट्रांजेक्शन के लिए क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की अनुमति दी, RuPay से होगी शुरुआत

Updated on 08-Jun-2022
HIGHLIGHTS

RBI ने क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की मंजूरी दी

RuPay कार्ड से होगी क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की शुरुआत

अब UPI पेमेंट करना होगा और भी आसान

रिज़र्व बैंक ने बुधवार को क्रेडिट कार्ड्स को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से लिंक करने की अनुमति दी है, जिससे लोग पोपुलर प्लेटफॉर्म से पेमेंट कर सकेंगे। वर्तमान में, यूजर्स सेविंग या करेंट अकाउंट से लिंक डेबिट कार्ड के ज़रिए यूजर्स UPI सेवा का लाभ उठा सकते हैं। 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक नीति समीक्षा के साथ-साथ नियामक कदमों की घोषणा करते हुए कहा, "… क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से जोड़ने की अनुमति देने का प्रस्ताव है।"

यह भी पढ़ें: Rs 17,499 में लॉन्च हुआ मीडियाटेक चिपसेट से लैस Oppo K10 5G स्मार्टफोन

उन्होंने कहा, RBI प्रोमोटेड नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा इशू किए जाने वाले RuPay क्रेडिट कार्ड के लिए इस सुविधा को शुरू किया जाएगा और सुविधा को सिस्टम डवलपमेंट के बाद उपलब्ध कराया जाएगा। 

दास ने कहा कि नई व्यवस्था से ग्राहकों को यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से भुगतान करने में अधिक अवसर और सुविधा मिलने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि, UPI भारत में भुगतान का सबसे समवेशी तरीका बन गया है, जिसमें 26 करोड़ से अधिक अद्वितीय यूजर्स और 5 करोड़ व्यापारी मंच पर आधारित है। 

दास ने कहा, "मई में, 594.63 करोड़ लेनदेन की राशि से लगभग 10,40,000 करोड़ रूपये के ट्रांजेक्शन UPI के माध्यम से किए गए हैं।  

यह भी पढ़ें: इन Xiaomi Phones के साथ मिल रहा Free YouTube Premium Subscription वो भी तीन महीने के लिए, देखें डिटेल्स

दास ने कहा कि प्रीपेड पेमेंट उपकरणों (पीपीआई) की इंटरऑपरेबिलिटी ने लेनदेन करने के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली तक पीपीआई की पहुंच की सुविधा प्रदान की है।

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :