OMG! अभी तक की सबसे महंगी इंडियन फिल्म होगी Ranbir’s Ramayana, बजट सुनकर हिल जाएंगे, देखें कब होगी रिलीज?

Updated on 14-May-2024
HIGHLIGHTS

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री भारतीय सिनेमा को वर्ल्ड मैप पर एक ऐसा स्थान दिलाने की जुगत में लगी हुई है, जैसा पहले कभी नहीं था।

फिल्म निर्माता नितेश तिवारी ने सबसे बड़े भारतीय महाकाव्य रामायण की शूटिंग शुरू कर दी है।

Ranbir's Ramayana में Ranbir Kapoor के अलावा साईं पल्लवी, यश और सनी देओल नजर आने वाले हैं।

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री भारतीय सिनेमा को वर्ल्ड मैप पर एक ऐसा स्थान दिलाने की जुगत में लगी हुई है, जैसा पहले कभी भी नहीं था। फिल्म निर्माता नितेश तिवारी ने सबसे बड़े भारतीय महाकाव्य रामायण की शूटिंग शुरू कर दी है, जिसमें रणबीर कपूर, साईं पल्लवी, यश और सनी देओल मुख्य भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं।

कौन कर रहा है Ranbir’s Ramayana का निर्माण

Ranbir’s Ramayana फिल्म का निर्माण यश ने वीएफएक्स कंपनी DNEG (डीएनईजी) के नमित मल्होत्रा के साथ मिलकर किया है। उम्मीद की जा रही थी कि फिल्म का बजट बहुत भारी होगा लेकिन अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फिल्म की लागत किसी भी भारतीय फिल्म के मुकाबले बेहद ज्यादा हो सकती है। ऐसा भी कह सकते हैं कि यह भारतीय इतिहास की सबसे महंगी फिल्म होने वाली है?

इंटरनेट फिल्म के लिए एक बड़े बजट की ओर इशारा कर रहा है?

इंटरनेट पर इस तरह की खबरें चल रही हैं कि रामायण पार्ट वन 100 मिलियन डॉलर यानी 835 करोड़ रुपये के बजट के साथ सबसे महंगी भारतीय फिल्म बनने जा रही है। हालांकि अभी तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

इंटरनेट से यह भी सुनने में आ रहा है कि, “रामायण सिर्फ एक फिल्म नहीं है बल्कि एक भावना है और निर्माता इसे ग्लोबल स्पेक्टकल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर [835 करोड़ रुपये] का बजट सिर्फ रामायण: भाग एक के लिए है। उनकी योजना है जैसे-जैसे फ्रैंचाइज़ी बढ़ती है, इसका और विस्तार करने का विचार दर्शकों को भगवान राम के रूप में रणबीर कपूर के साथ एक दृश्य अनुभव कराने का है।”

रुमर्स भी कुछ कह रहे हैं?

यह भी जानकारी सामने आ रही है कि, “रामायण का बजट 835 करोड़ रुपये के करीब है। फिल्म को 600 दिनों के पोस्ट-प्रोडक्शन कार्य की आवश्यकता है, जो अपने आप में कुछ सबसे मूल दृश्यों को बनाने के लिए आवश्यक निवेश के बारे में बताता है।”

बजट पर इंटरनेट की अलग अलग राय

हालाँकि, एक अलग रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बजट 800 करोड़ रुपये नहीं है लेकिन इससे कुछ कम हो सकता है। एक सूत्र ने वेबसाइट को बताया, “ये जिज्ञासा पैदा करने के लिए बढ़ा-चढ़ाकर पेश किए गए आंकड़े हैं। सच में, इस तरह के खगोलीय बजटीय आंकड़े असंभव हैं। जहां तक मुझे पता है परियोजना के निर्माता वर्तमान में 500-550 करोड़ रुपये के बजट पर विचार कर रहे हैं। इससे आगे नहीं, हालांकि अगर ऐसा होता है तो यह परियोजना के लिए घातक हो सकता है। वे रामायण का सबसे भव्य संस्करण बनाना चाहते हैं, लेकिन वे यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे ऐसा बजट आवंटित न करें जिसे पुनर्प्राप्त करना असंभव हो जाए।

कब तक रिलीज हो सकती है Ranbir’s Ramayana?

एक और रुमर जो सोशल मीडिया पर तेजी से फैलने लगा है, वह इस फिल्म के रिलीज के बारे में सामने आ रहा है। एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने दावा किया कि फिल्म तीन साल बाद यानी 2027 में दिवाली से दो दिन पहले 27 अक्टूबर को रिलीज हो सकती है, हालांकि अभी तक फिल्म से जुड़े किसी भी बड़े नाम ने इस विषय में कुछ भी नहीं कहा है।

इमेज सोर्स: @KabiraRK

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :