क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 888 प्लस प्रोसेसर हुआ लॉन्च, स्मार्टफोंस को मिलेगी नई ताकत

Updated on 29-Jun-2021
HIGHLIGHTS

दुनिया में जाने माने चिप मेकर क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 888 प्लस नामक स्मार्टफोन के लिए एक नए फ्लैगशिप प्रोसेसर को पेश कर दिया गया है

क्वालकॉम का नया फ्लैगशिप प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 888 की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत एआई और परफॉरमेंस में इम्प्रूवमेंट के साथ आता है

जो पहले की तुलना में अधिक ऑन-डिवाइस कंप्यूटेशंस को सक्षम करता है

दुनिया में जाने माने चिप मेकर क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 888 प्लस नामक स्मार्टफोन के लिए एक नए फ्लैगशिप प्रोसेसर को पेश कर दिया गया है। पिछले फ्लैगशिप में प्लस मॉनीकर को जोड़ने के बाद इस प्रोसेसर को स्नैपड्रैगन 888 प्लस के तौर पर लॉन्च कर दिया गया है, आपको बता देते हा कि यह नए प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 888 की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत परफॉरमेंस इम्प्रूवमेंट के साथ आता है।

अपग्रेड को क्वालकॉम चिपसेट में दो बड़े बदलावों से जोड़ा गया है। एक, यह 64-बिट क्वालकॉम Kryo  680 सीपीयू पर आधारित है जिसे 3 गीगाहर्ट्ज़ तक क्लॉक किया गया है। क्वालकॉम का कहना है कि आर्म कॉर्टेक्स-एक्स1 तकनीक पर आधारित इसकी वास्तुकला की बदौलत यह पहले की तुलना में अधिक कुशल प्रसंस्करण को सक्षम बनाता है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि अपग्रेड से गेमिंग और कंटेंट क्रिएशन जैसे "जटिल ऑन-डिवाइस इंटरैक्शन" का लाभ मिलेगा।

दूसरा सुधार इस नए अपडेट में यह किया गया है कि नया स्नैपड्रैगन 888 प्लस क्वालकॉम हेक्सागोन 780 प्रोसेसर के साथ 6वीं पीढ़ी के क्वालकॉम एआई इंजन से लैस है। क्वालकॉम के अनुसार, यह उद्योग की अग्रणी बुद्धिमान मल्टीमीडिया कंसम्पशन और निर्माण को सक्षम बनाता है। यह कई एआई सुविधाओं को सक्षम करने के लिए एक साथ कई तंत्रिका नेटवर्क चला सकता है जो वीडियो कॉल और मनोरंजन के अनुभव को बढ़ाता है। इनमें से उदाहरणों में एआई सुपर-रिज़ॉल्यूशन और एआई-आधारित नॉइज़ कैंसलेशन शामिल हैं।

नया AI प्रोसेसर अब 32TOPS (टेरा ऑपरेशंस प्रति सेकेंड) तक डिलीवर करता है। यह नियमित स्नैपड्रैगन 888 पर देखे गए 26TOPS की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत का सुधार है। अधिकांश अन्य विशेषताएं समान रहती हैं। स्नैपड्रैगन 888 प्लस 5G कनेक्टिविटी के लिए उसी 3जी स्नैपड्रैगन X60 5G मोडेम-आरएफ सिस्टम के साथ आता है जैसा कि इसके पूर्ववर्ती पर देखा गया था। क्वालकॉम का कहना है कि यह "लगभग हर 5G नेटवर्क" का सपोर्ट करता है, जिससे डाउनलोड गति 7.5 Gbps तक हो जाती है। फास्टकनेक्ट 6900 मोबाइल कनेक्टिविटी सिस्टम के माध्यम से कनेक्टिविटी को भी बढ़ाया गया है जो मल्टी-गीगाबिट वाई-फाई 6 और वाई-फाई 6ई स्पीड प्रदान करता है।

एआई एन्हांसमेंट के साथ जीपीयू क्वालकॉम एड्रेनो 660 बना हुआ है, जिसका मतलब स्मार्टफोन में उच्चतम स्तर पर ग्राफिक्स रेंडरिंग की अनुमति देना है। विशेष रूप से गेमिंग के लिए, स्नैपड्रैगन एलीट गेमिंग पैकेज के तहत सुविधाओं में 20 प्रतिशत तक कम स्पर्श विलंबता के लिए क्वालकॉम गेम क्विक टच, नवीनतम ग्राफिक्स के लिए अपडेट करने योग्य ड्राइवर और रीयल-टाइम परफॉरमेंस अपडेट, साथ ही रेस्पोंसिव वॉयस कमांड्स के लिए नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग भी करता है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :