विंडोज 10 PCs के लिए मुख्य तौर पर निर्मित किया जाएगा क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 1000

Updated on 25-Jun-2018
HIGHLIGHTS

पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम ने पार्टनरशिप करके क्वालकॉम 1000 को विकसित किया जिसे खासतौर से विंडोज 10 PCs के लिए ही बनाया गया है। इस नए चिप का साइज 20×15 मिलीमीटर है।

Qualcomm Snapdragon 1000 said to be exclusively designed for Window 10 pcs: माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम अब और भी ताकतवर नोटबुक्स और 2 in1 टेबलेट्स पर बेस्ड ARM चिपसेट के साथ एक नए प्लेटफार्म पर काम कर रहा है। स्नेपड्रैगन 1000 प्रोसेसर को लेकर एक खास बात यह है कि इसे मात्र विंडोज 10 PCs के लिए निर्मित किया जाने वाला है। इसके जुड़ जाने से इस प्रोसेसर का प्रदर्शन Intel 'U' और Intel 'Y' core के बराबर हो जायेगा। 

क्वालकॉम इंजीनियर की एक नई जॉब लिस्टिंग के अनुसार, यह सुनिश्चित किया गया है कि इस प्रोसेसर को विभिन्न प्रकार के विंडोज 10 के ARM एप्लीकेशन, डेस्कटॉप, एंड्रोमेडा और होलोलेंस पर टेस्ट किया जा रहा है। इम्पोर्ट डाटाबेस से आई हुई सूचना के अनुसार, डेवलपर प्लैटफॉर्म के पास 16GB LPDDR4X RAM ऑन बोर्ड और UFS 2.1 से कनेक्ट की हुई दो 128GB की मॉड्यूल्स मेमोरी है।   

इसमें गिगाबिट WLAN भी शामिल है और यह भी कहा गया है कि बिजली की खपत को काम करने के लिए एक नई विकसित बिजली प्रबंधन चिप भी शामिल है। नया SDM 1000 पहली बार एक "सॉकेट" चिप हो सकता है। चिपसेट को मदरबोर्ड पर मजबूती से सोल्डर नहीं किया जा सकता है, इसीलिए इसके बजाय, इसे इंटेल से निर्मित डेस्कटॉप प्रोसेसर और AMD विशेष सॉकेट में बनाया जायेगा।

इस नए चिप का साइज 20×15 मिलीमीटर हो सकता है और आश्चर्य की बात यह है कि इंटेल एक ऐसे डिवाइस पर काम करता है जिसका कोडनेम "प्राइमस" है। यह क्वालकॉम द्वारा बनाये गए डिज़ाइन SDM 1000 पर आधारित है।

इस चिप का आकार स्नैपड्रैगन 850  में 12×12mm की तुलना में 20×15mm से भी बड़ा है। विचित्र रूप से,यह प्रणाली एक सोल्डर के बजाय सॉकेट प्रोसेसर के साथ आती है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 1000 भी TSMCS की 7nm प्रक्रिया पर बनाये जाने की उम्मीद है, और ARM के कॉर्टेक्स-ए 76 आर्किटेक्चर का उपयोग इसमें हो सकता है। ARM से उम्मीद है कि ये A76 सी-इंटेल स्किलेक प्रोसेसर के समान प्रदर्शन प्रदान करेगी।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :