क्वालकॉम ने XR प्लेटफॉर्म की घोषणा की, जो कि AR/VR हेडसेट के लिए पहला डेडिकेटेड चिपसेट है

Updated on 30-May-2018
HIGHLIGHTS

क्वालकॉम एक्सआर चिपसेट का उपयोग वीआर / एआर हेडसेट में किया जाएगा, जिसे क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 845 वीआर चिपसेट की प्रोसेसिंग की आवश्यकता नहीं है।

जहां तक मोबाइल वीआर और एआर का सवाल है, क्वालकॉम चिप्स को जाना जाता है। स्नैपड्रैगन 821 के दिनों से, क्वालकॉम चिप्स स्मार्टफोन के माध्यम से वीआर हेडसेट को पावर करने में सक्षम हैं। डेडिकेटेड एआर और वीआर हेडसेट के लॉन्च के साथ, स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है, स्मार्टफोन चिप का उपयोग करके ओवरकिल की तरह लग सकता है, खासकर जब आप अन्य सभी कार्यों पर विचार करते हैं तो मोबाइल चिप सक्षम है। कीमत को ध्यान में रखते हुए, क्वालकॉम ने एक्सआर प्लेटफ़ॉर्म चिप की घोषणा की है जो एआर और वीआर हेडसेट को शक्ति देगा। यह पहली बार नहीं है जब क्वालकॉम ने डेडिकेटेड वीआर चिप की घोषणा की है। स्नैपड्रैगन 845 मोबाइल वीआर प्लेटफार्म, स्नैपड्रैगन 835 मोबाइल वीआर के उत्तराधिकारी, एमडब्ल्यूसी 2018 से पहले बार्सिलोना में चिप डिजाइनर द्वारा घोषित किया गया था।
 
क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक के मोबाइल बिजनेस यूनिट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक Alex Katouzian ने कहा, "जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी विकसित होती है और उपभोक्ता मांग बढ़ती है, हम एक्सआर उपकरणों को उपभोक्ताओं और श्रमिकों के दैनिक जीवन में व्यापक भूमिका निभाते हैं।" शक्तिशाली दृश्यों, उच्च-निष्ठा ऑडियो और समृद्ध इंटरैक्टिव अनुभवों को एकीकृत करके, एक्सआर 1 उपभोक्ताओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाले, मुख्यधारा के एक्सआर उपकरणों का एक नया युग बनाने में मदद करेगा।"
 
क्वालकॉम के मुताबिक, "एक्सआर 1 एआरएम आधारित मल्टीकोर सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), वेक्टर प्रोसेसर, ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) और क्वालकॉम एआई इंजन समेत क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के विषम गणना वास्तुकला को एकीकृत करता है। अन्य प्रमुख विशेषताओं में एक उन्नत एक्सआर सॉफ्टवेयर सेवा परत, मशीन लर्निंग, स्नैपड्रैगन एक्सआर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (एसडीके) और क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज कनेक्टिविटी और सुरक्षा प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।"
 
एक और दिलचस्प बात यह है कि क्वालकॉम का कहना है कि एक्सआर 1 हार्डवेयर निर्माता की जरूरतों के आधार पर 3 डीओएफ (स्वतंत्रता की डिग्री) और 6 डीओएफ ट्रैकिंग के लिए सिर और हाथों के समर्थन में सक्षम है।
 
क्वालकॉम एक्सआर लीड Hiren Bhinde ने TechCrunch को बताया कि नया चिपसेट "समान बिजली और थर्मल बेंचमार्क के लिए 845 के विपरीत कम वर्कलोड को संभालेगा। ऐसे कुछ एआर ग्राहक भी हैं जिन्हें 845 में उनके डिवाइस के लिए समर्थित उच्च ग्राफिक्स या मेमोरी बैंडविड्थ की आवश्यकता नहीं है, जो XR1 उनके लिए एकदम सही फिट बनाता है।"
 
क्वालकॉम से इस डेडिकेटेड हार्डवेयर के साथ, यह संभव है कि हम समर्पित बजट वीआर और एआर हेडसेट लॉन्च देखेंगे, उन्हें स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है और ये एक किफायती कीमत में अच्छी परफॉरमेंस देंगे।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :