ऐसे करें विंडोज 10 में प्राइवेसी सेटिंग और बनाएं सिक्योर

ऐसे करें विंडोज 10 में प्राइवेसी सेटिंग और बनाएं सिक्योर
HIGHLIGHTS

इन सेटिंग्स में बदलाव कर प्राइवेसी के मामले में विंडोज 10 को सुरक्षित बनाएं

अपने विंडोज 10 क्रिएटर अपडेट के साथ, माइक्रोसॉफ्ट अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स के साथ ज्यादा पारदर्शी होने का प्रयास कर रहा है. हम यहां कुछ प्राइवेसी-संबंधी सेटिंग्स बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप विंडोज 10 को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं.

कोर्टाना (Cortana) के लिए सबसे बेस्ट वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट है, ये विंडोज 10 को आपके बारे में अन्य जानकारी इकट्ठा करने देती है, जिसमें आपका कैलेंडर, संपर्क, स्थान और ब्राउज़िंग हिस्ट्री भी शामिल है. आप कोर्टाना (Cortana) को अपने बारे में जानने से रोक सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप वॉयस डिटेक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. और सभी व्यक्तिगत जानकारी जो कि कोर्टेना ने एकत्र की है, वो क्लीयर हो जाएगा.

इसे टर्न ऑफ करने के लिये सेटिंग में जाएं, फिर प्राइवेसी में जाएं, इसके बाद स्पीच में जाएं और इंकिंग एंड टाइपिंग में स्पीच सर्विसेज और टाइपिंग सजेशन्स के ऑप्शन को टर्न ऑफ कर दें. आप कोर्टाना सेटिंग मेन्यू में जाकर कलेक्टेड इफॉर्मेशन को क्लीयर कर सकते हैं.

अपना लोकेशन टर्न ऑफ करें यदि आप किसी मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, जैसे कि टेबलेट या लैपटॉप, तो काफी समय होता है आपका लोकेशन एक्सेस करने के लिये. लोकेशन टर्न ऑफ करने से, जो ऐप्स आपके लोकेशन का इस्तेमाल करता है आपको ढूंढने में सक्षम नहीं होगा.

विंडोज 10 को सिक्योर करने के लिये सिंक करना बंद कर दें. सिंकिंग बंद करने के लिये आप सेटिंग में जाएं फिर अकाउंट में जाएं इसके बाद सिंक योर सेटिंग में जाकर टर्न ऑफ कर दें.

लॉक और लॉग-इन स्क्रीन लॉक करने के लिए यहां तीन चीजें हैं जिन्हें आप करना चाहेंगे. सुनिश्चित करें कि आपके नोटिफिकेशन लॉक स्क्रीन पर दिखाई नहीं दे रहे हैं. सबसे पहले सेटिंग में जाएं फिर सिस्टम में जाएं इसके बाद नोटिफिकेशन और एक्शन में जा कर शो नोटिफिकेशन ऑन द लॉक स्क्रीन ऑप्शन पर क्लिक करें.  इसके बाद जब तक आप अपने डिवाइस को अनलॉक नहीं करते, तब तक आप कोई नोटिफिकेशन नहीं देख पाएंगे.

अपनी विज्ञापन आईडी बंद करें. हर माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में एक यूनिक विज्ञापन आईडी है जो कंपनी को आपके बारे में जानकारी एकत्र करने देता है और विभिन्न प्लेटफार्मों में व्यक्तिगत विज्ञापन अनुभव प्रदान करता है. आप इसे बंद कर विंडोज 10 को और सिक्योर बना सकते हैं. विज्ञापन आईडी को बंद करने के लिये सेटिंग्स में जाएं फिर प्राइवेसी में जाएं इसके विज्ञापन आईडी को बंद कर ऑफ कर दें.

सोर्स

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo