Poco यूजर्स को बड़ा झटका! इस तारीख से बंद हो रही वेबसाइट, अब क्या करेंगे यूजर्स?

Updated on 14-Oct-2024
HIGHLIGHTS

31 दिसंबर, 2024 को आधिकारिक पोको वेबसाइट बंद हो जाएगी।

ग्राहक सेवा, प्रोडक्ट पेशकशों और मौजूदा सेवाओं सभी को आधिकारिक शाओमी वेबसाइट पर ट्रांसफ़र कर दिया जाएगा।

इस बदलाव की शुरुआत इसी महीने 21 अक्टूबर से हो रही है।

बजट-फ्रेंडली ब्रांड Poco के प्रशंसकों के लिए एक छोटा-सा बदलाव होने वाला है। 31 दिसंबर, 2024 को po.co डोमेन के तहत सभी साइट्स के साथ आधिकारिक पोको वेबसाइट (po.co) बंद हो जाएगी, जिसमें ग्लोबल साइट (/global) के साथ-साथ क्षेत्रीय साइट्स (जैसे कि /uk और /fr) भी शामिल हैं। हालांकि, घबराने की कोई बात नहीं है, पोको पूरी तरह से गायब नहीं हो रहा है। इसके बजाए यह ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स को शाओमी की वेबसाइट पर पेश करेगा।

निष्पक्ष रूप से कहें तो यह थोड़ी आश्चर्यजनक घोषणा है, क्योंकि शाओमी ने हमेशा अपने ब्रांड्स – शाओमी, रेडमी और पोको के बीच अंतर पर जोर दिया है।

फिर भी, यह बदलाव ज्यादा बड़े तरीके से आपके पोको अनुभव में बाधा नहीं बनना चाहिए। सभी ग्राहक सेवा, प्रोडक्ट पेशकशों और मौजूदा सेवाओं को बिना किसी रुकावट के आधिकारिक शाओमी वेबसाइट (mi.com/global) पर ट्रांसफ़र कर दिया जाएगा।

Poco बंद कर रहा अपनी वेबसाइट

इस बदलाव की शुरुआत इसी महीने 21 अक्टूबर से हो रही है, यानि आने वाले सोमवार से, जिसके बाद आप पोको की वेबसाइट से खरीदारी नहीं कर सकेंगे।

लॉयल्टी प्रोग्रामों को भी नहीं भुलाया गया है। मौजूदा पोको पॉइंट्स और लॉयल्टी पॉइंट्स को ट्रांसफ़र कर दिया जाएगा और ये शाओमी ईकोसिस्टम के अंदर वैलिड रहेंगे। इसके अलावा मौजूदा कूपनों को भी 12 दिसंबर से पहले दोबारा जारी कर दिया जाएगा।

इसी के साथ, पिछले ऑर्डर्स, ट्रैकिंग की जानकारी और यहाँ तक कि पोको वेबसाइट से यूजर रिव्यूज़ को भी शाओमी प्लेटफॉर्म पर भेज दिया जाएगा। यूजर्स को कोई भी अतिरिक्त कदम उठाने की जरूरत नहीं है, सबकुछ ऑटोमैटिक ट्रांसफ़र किया जाएगा।

31 दिसंबर को वेबसाइट बंद होने के बाद इसे एक्सेस करने की कोशिश करने पर यह आपको ऑटोमैटिक तौर पर शाओमी के प्लेटफॉर्म के संगत पेज पर पहुंचा देगा। अफसोस की बात यह है कि स्टैंडअलोन पोको स्टोर ऐप इस ट्रांसफ़र का हिस्सा नहीं होगा और वेबसाइट बंद होने के बाद काम नहीं करेगा।

आसान शब्दों में कहें तो शाओमी अपनी ऑनलाइन मौजूदगी को सुव्यवस्थित कर रहा है। हालांकि, शाओमी ने पोको को 2020 में एक स्वतंत्र ब्रांड घोषित किया था, लेकिन वास्तव में यह स्वतंत्र रूप से संचालित नहीं हुआ, क्योंकि ज्यादातर पोको-ब्रांडेड फोन्स कहीं न कहीं रेडमी फोन्स से मिलते-जुलते हैं।

एक यूजर स्टैंडपॉइंट के लिए इस बदलाव से एक महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ने की उम्मीद नहीं है। और जबकि पोको ने po.co डोमेन के तहत अपनी सभी साइट्स को बंद करने की घोषणा की है, ऐसे में यह प्रतीत होता है कि Poco India, जिसका संचालन poco.in डोमेन के तहत होता है, अभी के लिए यहीं रुका हुआ है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :