देश में Wi Fi क्रांति लाने वाला है PM-WANI, हर किसी को मिलेगा फायदा, जानिये कैसा है सरकार का पूरा प्लान

देश में Wi Fi क्रांति लाने वाला है PM-WANI, हर किसी को मिलेगा फायदा, जानिये कैसा है सरकार का पूरा प्लान
HIGHLIGHTS

PM Wi-Fi Access Network Interface को ही PM-WANI कहा जा रहा है

PM-WANI से देश में वाई-फाई क्रांति आएगी

PM-WANI सिम के अंतगर्त लगभग तीन यूनिट रहने वाली हैं

देश में बुधवार को PM Narendra Modi की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में PM-WANI को लॉन्च करने का बड़ा फैसला लिया जा चूका है। आपको बता देते है कि PM-WANI का मतलब PM Wi-Fi Access Network Interface है। इस बैठक के बाद सरकार ने कहा है कि PM-WANI से देश में वाई-फाई क्रांति आने वाली है, हालाँकि इसके अलावा यह भी सामने आ रहा है कि इस वाई-फाई क्रांति के बाद इंटरनेट सभी के लिए बेहद ही सुलभ हो जाने वाला है। इसका मतलब है कि देश में इस योजना के आने से सभी को बड़ी ही आसानी से इंटरनेट एक्सेस मिल जाने वाला है। इस योजना के बाद देश में कहीं से भी कोई भी नागरिक इंटरनेट एक्सेस किया जा सकता है।

इस बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताते हुए केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि केंद्रीय मंत्रीमंडल में PM Wani को लॉन्च करने का बड़ा फैसला लिया है। इस लॉन्च के बाद देश में सभी को बड़ी आसानी से इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सकेगा। 

कैसे काम करने वाली है PM-WANI योजना (स्कीम)

रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि PM-WANI सिम के अंतगर्त लगभग तीन यूनिट रहने वाली हैं। इन यूनिटों में पहली यूनिट पब्लिक डाटा ऑफिस यानी PDO, होने वाला है। इसके अंतर्गत देश में पब्लिक डेटा ऑफिस खोले जाने वाले हैं, इनके लिए आपको किसी भी प्रकार के किसी लाइसेंस, फीस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होने वाली है। इसके अलावा अगर हम दूसरी यूनिट पर गौर किया जाये तो आपको बता देते है कि यह पब्लिक डेटा अग्रीगेटर होने वाले हैं, इनका काम पब्लिक डेटा ऑफिस की एकाउंटिंग और औथोरिजेशन को देखना है। इसके अलावा अगर अब आखिरी यूनिट की बात की जाए तो आपको बता देते है कि इस तीसरी युनिर में यूनीक एप्प प्रोवाइडर होने वाले हैं। 

इसके यानी तीसरी यूनिट के तहत खास एप्प बनाये जायेंगे, जो यूजर्स की ओर से डाउनलोड किये जाने वाले हैं, हालाँकि यहाँ आपको बता देते है कि इन एप्स का एक डिजिटल ऑथेंटिकेशन होने वाला है। यहाँ आपको बता देते है कि सरकार की ओर से इस एप्प को एप्प स्टोर के अलावा अपनी वेबसाइट पर भी दिखाया जाने वाला है, इसके साथ ही इसका विज्ञापन और लिंक भी सार्वजनिक किया जाने वाला है। इन तीनों यूनिटों के काम करने के साथ ही देश में सभी नागरिकों को किसी भी पब्लिक डेटा ऑफिस से PM-WANI का एक्सेस मिल सकेगा।

PM-WANI स्कीम के क्या हैं फायदे?

आपको बता देते हैं कि अगर हम पीएम वाई-फाई स्किन के बारे में चर्चा करें तो आपको बता देते है कि इसके कुछ फायदे भी हैं, हालाँकि कुछ यहाँ कहना गलत होने वाला है, क्योंकि देश में इससे सभी नागरिकों को वाई-फाई मिलने वाला है। तो ऐसा कहा जा सकता है कि इसके बड़े फायदे होने वाले हैं। इनमें से कुछ पर रविशंकर प्रसाद ने चर्चा भी की है। आइये जानते हैं उन्होंने क्या कहा है। आपको बताद एते है कि रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि पीएम वाई-फाई पब्लिक वाई-फाई अग्रीगेटर और एप्प प्रोवाइडर आदि को 7 दिन के अंदर ही रजिस्ट्रेशन दिया जाने वाला है, लेकिन इसके लिए कोई भी लाइसेंस नहीं होने वाला है, यह भी उन्होंने साफ़ कर दिया है। 

उन्होंने ऐसा भी कहा है कि यह देश में एक क्रांति होने वाली है। इससे देश के लगभग सभी हिस्सों में इंटरनेट की पहुँच आसानी होने वाली है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि सुलभ होने वाली है। इसके माध्यम से गाँव के बच्चे जिन्हें इंटरनेट नहीं मिल पाता है या मिलता तो महंगा मिल पाता है, वह आसानी से किताबें आदि डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा दूरदराज के इलाकों में बिज़नेस आदि भी शुरू किये जा सकते हैं। हालाँकि इतना ही नहीं इसके माध्यम से स्किलिंग भी की जा सकती है। कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि इससे काफी फायदे होने वाले हैं। छोटे शब्दों में ऐसा भी कहा जा सकता है कि PM-WANI देश में डिजिटल बदलाव का एक बड़ा उपकरण बनने वाला है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo