आज से बंद हुईं Paytm की ये सेवाएं, FASTag, UPI और वॉलेट को लेकर जारी हुए नए नियम, ग्राहकों के लिए हुए बड़े बदलाव

Updated on 15-Mar-2024
HIGHLIGHTS

Paytm Payments Bank (PPBL) की सेवाओं को आज 15 मार्च से बंद कर दिया गया है।

आज से यूजर्स अपने PPBL अकाउंट्स में पैसे जमा नहीं कर सकेंगे।

15 मार्च से आप PPBL वॉलेट्स के लिए टॉप-अप और लेनदेन सुविधाओं का इस्तेमाल भी नहीं कर सकेंगे।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा निर्देश दिया गया है कि Paytm Payments Bank (PPBL) की जमा, क्रेडिट लेनदेन और FASTag रिचार्ज जैसी सेवाओं को आज 15 मार्च से बंद कर दिया गया है। इसके साथ पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहक के अकाउंट, वॉलेट्स, FASTags और अन्य उपकरणों में जमा या टॉप-अप को स्वीकार नहीं करेगा। RBI ने इस फैसले के लिए नियमों का पालन न होने और प्रबंधन से जुड़े मुद्दों को कारण बताया।

Paytm Payments Bank डेडलाइन: क्या-क्या होगा प्रभावित?

मनी डिपॉज़िट: आज से यूजर्स अपने PPBL अकाउंट्स में पैसे जमा नहीं कर सकेंगे। इसका मतलब है कि आपके अकाउंट में सैलरी क्रेडिट्स, डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर या सब्सिडी को भी रोक दिया जाएगा।

UPI फंक्शन्स: आप 15 मार्च से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल भी नहीं कर सकेंगे।

FASTag रिचार्ज; नेशनल हाईवेज़ अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने एक एड्वाइज़री में कहा कि आप PPBL द्वारा जारी किए गए FASTags को रिचार्ज नहीं कर सकते और इसके लिए किसी अन्य बैंक द्वारा जारी किए गए नए FASTag को खरीदना होगा।

IMPS फंक्शन्स: इसके अलावा ग्राहक आज से अपने PPBL अकाउंट्स के जरिए इमीडिएट पेमेंट्स सर्विस (IMPS) फंक्शन का इस्तेमाल करने में भी असक्षम होंगे।

विड्रॉल और मनी ट्रांसफर: आप अपने PPBL अकाउंट्स से रीफंड्स के तौर पर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा पार्टनर बैंकों की ओर से विनिंग्स और कैशबैक्स प्रोसेस किए जाएंगे।

NCMC कार्ड्स: यूजर्स अपने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स (NCMC) में रिचार्ज या फंड्स टॉप-अप करने में भी असक्षम होंगे जिन्हें PPBL द्वारा किया जाता है।

पेटीएम वॉलेट: 15 मार्च से आप PPBL वॉलेट्स के लिए टॉप-अप और लेनदेन सुविधाओं का इस्तेमाल करने में असक्षम होंगे लेकिन आप वॉलेट से ट्रांसफर और भुगतान के लिए मौजूदा राशि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्यापारियों के लिए: पेटीएम QR कोड, पेटीएम साउन्डबॉक्स या पेटीएम PoS (पॉइंट-ऑफ सेल) टर्मिनल के जरिए भुगतान स्वीकार करने वाले व्यापारी 15 मार्च के बाद भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं अगर रसीद और फंड्स का ट्रांसफर PPBL के अलावा किसी अन्य बैंक से जुड़ा हो।

FASTag के लिए अधिकृत बैंक

NHAI ने उन अधिकृत बैंकों और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कम्पनीज़ (NBFCs) की अपनी लिस्ट को अपडेट कर दिया है जो FASTags जारी कर सकते हैं जिनमें 39 बैंक और NBFCs शामिल हैं। इस लिस्ट में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड, बंधन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनरा बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक, IDFC फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और येस बैंक शामिल हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक डेडलाइन: BSE ने निवेशकों से क्या कहा?

BSE ने निवेशकों से ट्रेडिंग मेंबर्स के साथ अपने PPBL अकाउंट के बजाए अन्य बैंकों के साथ खुले अकाउंट्स को रजिस्टर करें। BSE ने कहा, “यहाँ निवेशकों को जानकारी दी जाती है कि ये प्रतिबंध उन निवेशकों के सुरक्षा बाजार लेनदेन को प्रभावित कर सकते हैं जिन्होंने अपने ट्रेडिंग मेंबर्स के साथ केवल PPBL के बैंक अकाउंट्स को रजिस्टर किया है।”

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :