एक साल में 1 लाख नए ETF इंवेस्टर चाहती है Paytm Money; क्या हासिल कर पाएगी लक्ष्य?

एक साल में 1 लाख नए ETF इंवेस्टर चाहती है Paytm Money; क्या हासिल कर पाएगी लक्ष्य?

भारत के घरेलू डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम ने आज घोषणा की है  कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी पेटीएम मनी का लक्ष्य अगले एक साल में ईटीएफ के साथ 1 लाख से अधिक नए निवेशकों को सशक्त बनाना है। कंपनी ने कहा कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) कम कमीशन और अधिक रिटर्न के कारण ट्रेडिशनल म्यूचुअल फंडों की तुलना में लागत-कुशल हैं जो उपयोगकर्ताओं को निवेश करने के लिए एक मूल्यवान धन उत्पाद बनाता है। ईटीएफ में ट्रेडिंग अतिरिक्त रूप से निवेशकों के लिए नए शार्ट-टर्म इनकम ओप्पोर्तुनिटीज़ प्रस्तुत करता है।

पेटीएम मनी का उद्देश्य अधिक भारतीयों को अपनी बचत को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने और उन्हें धन सृजन के अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है। आगे कहा गया है कि कंपनी के लिए ओवरआल एयूएम का 20 प्रतिशत हिस्सा ईटीएफ अगले 2 वर्षों में होने की उम्मीद है। प्रोडक्ट में वृद्धि की संभावनाएं हैं और अगले पांच वर्षों में भारतीयों के लिए टॉप इन्वेस्टमेंट अवुयनुज बन जाएगा क्योंकि यह अमेरिका और अन्य बाजारों में हुआ है।

कंपनी ने कहा कि उसने धन सृजन उत्पाद के रूप में ईटीएफ को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान शुरू किया है और अधिक भारतीयों को अन्य उपलब्ध उत्पादों की तुलना में ईटीएफ में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अभियान के हिस्से के रूप में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के साथ पेटीएम मनी, पार्टनर के रूप में पहली बार 'ईटीएफ मास्टरक्लास – राइज विद इंडिया' का आयोजन दो दिवसीय कार्यक्रम में कर रहा है, जहां इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ईटीएफ के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे। 

18 दिसंबर से शुरू होने वाला इवेंट दो दिनों में फैले छह घंटे से अधिक होगा, जिसके दौरान उद्योग विशेषज्ञ लोगों को ईटीएफ के बारे में शिक्षित करने के लिए कक्षाएं आयोजित करेंगे। कंपनी ने कहा कि ईटीएफ मास्टरक्लास के टिकट 99 रुपया में पेटीएम इनसाइडर पर उपलब्ध होंगे। टिकट खरीदने वाले सभी को एक भागीदारी प्रमाणपत्र और पेटीएम मनी पर 500 रुपये की फ्री ब्रोकरेज मिलेगा।

बीएसई के एमडी और सीईओ श्री आशीषकुमार चौहान 18 दिसंबर को इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त, पेटीएम मनी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं को एक साथ लेकर आई है, जिनमें डेबराह फ़रह जैसे प्रसिद्ध विशेषज्ञ शामिल हैं – ईटीएफआयी के एमडी और संस्थापक; एस। नरेन – आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल एएमसी के ईडी और सीआईओ, राधिका गुप्ता – एडलवाइस एएमसी के एमडी और सीईओ और विशेषज्ञ कोच निवेशकों को सरल तरीके से समझाने के लिए – ईटीएफ का उपयोग करके अपने निवेश पोर्टफोलियो का निर्माण कैसे करें। इक्विटी ईटीएफ, गोल्ड ईटीएफ, इंटरनेशनल मार्केट ईटीएफ और अन्य के लिए डेडिकेटेड क्लासेज हैं। 

वरुण श्रीधर, सीईओ – पेटीएम मनी ने कहा, “हमारा उद्देश्य सभी भारतीयों को धन उत्पादों के साथ सशक्त बनाना है जो उन्हें एक ठोस, कम लागत और दीर्घकालिक पोर्टफोलियो बनाने में मदद कर सकता हैI इसे प्राप्त करने के लिए, सभी धन निर्माण उपकरणों के बारे में जागरूकता पैदा करना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि कई भारतीय अभी भी इन उत्पादों के मूल्य और महत्व के बारे में स्पष्ट नहीं हैं। ईटीएफ  में निवेश करना पहली बार के निवेशकों के लिए और साथ ही एक अच्छी दीर्घकालिक निवेश रणनीति के लिए रिलेवेंट है। हमारे ईटीएफ मास्टरक्लास को निवेशकों को शिक्षित करने के लिए एक दृष्टि के साथ आयोजित किया जा रहा है जो इन संभावित और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के लिए एक महान ज्ञान भागीदार हैI हम उम्मीद करते हैं कि ईटीएफ निवेश और व्यापार आसमान छूए और पश्चिमी देशों में वर्तमान ईटीएफ पैठ के अनुरूप में आए I अगले 12 महीनों में, हम लगभग 1 लाख भारतीयों को ईटीएफ में निवेश या व्यापार करने का लक्ष्य दे रहे हैं।”

कंपनी ने कहा कि निवेशक सरल और सुविधाजनक तरीके से कम से कम 16 रूपए से निवेश करके शुरुआत कर सकते हैं। निवेशक पेटीएम मनी ऐप पर ईटीएफ की लाइव कीमतें प्राप्त कर सकते हैं और खुले बाजार के घंटों के दौरान एक बिक्री आदेश रख सकते हैं जैसा कि वे शेयरों के साथ करते हैं।

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo