Paris Olympics 2024: भारत में कब और कैसे देखें लाइव स्ट्रीम, किन खेलों में अपना हुनर दिखाएंगे भारतीय खिलाड़ी, जान लें पूरा शेड्यूल

Paris Olympics 2024: भारत में कब और कैसे देखें लाइव स्ट्रीम, किन खेलों में अपना हुनर दिखाएंगे भारतीय खिलाड़ी, जान लें पूरा शेड्यूल
HIGHLIGHTS

पेरिस Summer Olympics 2024 को आयोजित करने की तैयारी कर रहा है।

फ्रांस की राजधानी 200 देशों से ज्यादा के एथलीट्स का स्वागत करेगी जो 32 खेलों के 329 इवेंट्स में हिस्सा लेंगे।

ये खेल 26 जुलाई को शुरू होने वाले हैं और 11 अगस्त को खत्म होंगे, जो इस इवेंट की 33वीं यात्रा का प्रतीक है।

रोशनी का शहर पेरिस दुनिया का सबसे जाना-माना स्पोर्टिंग इवेंट, Summer Olympics 2024 को आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। फ्रांस की राजधानी 200 देशों से ज्यादा के एथलीट्स का स्वागत करेगी जो 32 खेलों के 329 इवेंट्स में हिस्सा लेंगे। ये खेल 26 जुलाई को शुरू होने वाले हैं और 11 अगस्त को खत्म होंगे, जो इस इवेंट की 33वीं यात्रा का प्रतीक है।

Paris 2024 में न केवल 28 पारंपरिक ओलंपिक स्पोर्ट्स को प्रदर्शित किया जाएगा, बल्कि कार्यक्रम में 4 नए एडीशंस को भी पेश किया जाएगा।

समर ओलंपिक्स में ब्रेकिंग, स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग से शुरुआत होगी, जो इवेंट में युवाओं के बीच ऊर्जा और उत्साह भर देगा। उम्मीद है कि ये नए खेल युवा दर्शकों को आकर्षित करेंगे और ओलंपिक खेलों की पुरानी परंपरा में एक मॉडर्न ट्विस्ट लेकर आएंगे।

टोकियो ओलंपिक्स में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा, जिसमें देश ने एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज़ समेत कुल 7 मेडल प्राप्त किए। अब देश 100 से अधिक एथलीट्स के एक बड़े समूह को आगामी पेरिस ओलंपिक में भेजने के लिए तैयार है।

उम्मीद है कि पेरिस में कई भारतीय एथलीट मेडल्स के लिए तगड़े प्रतिस्पर्धी साबित होंगे। इनमें नीरज चोपड़ा, PV संधु, पुरुषों की हॉकी टीम और मीराबाई चानू आदि शामिल हैं। भारतीय समूह 16 अलग-अलाग खेलों, जैसे एथलेटिक्स, आर्चरी, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, घुड़सवारी, हॉकी, जूडो, रोइंग, सेलिंग, शूटिंग, स्विमिंग, टेबल टेनिस, टेनिस, वेटलिफ्टिंग और रेस्लिंग में अपना कौशल दिखाएगा।

भारतीय एथलीट्स एक बड़े पैमाने पर कई इवेंट्स में प्रतिस्पर्धा करेंगे और अपने घरों में बैठे सपोर्टर्स अपने टीवीयों और मोबाइल डिवाइसेज पर लाइव एक्शन देखने के लिए उत्सुक होंगे, जो अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाएंगे और ओलंपिक में सफलता मिलने की आशा करेंगे।

पेरिस ओलंपिक्स कब शुरू और खत्म होगा?

बेहद प्रत्याशित 2024 समर ओलंपिक्स 24 जुलाई से शुरू हो गया है, जिसमें रोमांचक फुटबॉल और रग्बी सेवन्स मैच को प्रदर्शित किया गया। आर्चरी प्रतिस्पर्धा अगले दिन यानि आज के लिए रखी गई है, जिसने 26 जुलाई के शानदार उद्घाटन समारोह के लिए उत्साह जगा दिया है। जैसे ही पेरिस गेम्स पूरी गति में आते हैं, 27 जुलाई से बहुत बड़े पैमाने पर स्पोर्ट्स इवेंट्स दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

इन प्रतियोगिताओं के बाद रविवार, 11 अगस्त को ओलंपिक्स का ग्रैंड फिनाले होगा। आखिरी दिन में एथलीट्स को वेटलिफ्टिंग, आर्चरी और रेस्लिंग समेत 13 अलग-अलग खेलों में मेडल्स दिए जाएंगे। हालांकि, भारत में फ्रांस के बीच समय के अंतर के चलते भारतीय दर्शकों के लिए खेल सोमवार, 12 अगस्त को खत्म होंगे।

पेरिस ओलंपिक्स 2024 इवेंट्स किस समय शुरू होंगे?

पेरिस, इंडियन स्टैंडर्ड टाइम (IST) से 3 घंटे 30 मिनट पीछे है। इसलिए जहां ओलंपिक्स आधिकारिक तौर पर 26 जुलाई से शुरू हो रहे हैं, फुटबॉल और रग्बी सेवन्स के मैच 24 जुलाई, 6:30 PM IST से शुरू हो गए हैं।

Paris Olympics 2024 live streaming in India

Paris Olympics 2024 भारत में कैसे देखें?

Viacom18 ने भारत में Paris 2024 Olympics के लिए एक्सक्लूसिव ब्रॉडकास्ट और डिजिटल पार्टनर के तौर पर अधिकार प्राप्त कर लिए हैं। कंपनी का लक्ष्य भारतीय दर्शकों को एक अनोखा और आकर्षक अनुभव प्रदान करता है, जिसका कवरेज 26, जुलाई 2024 से शुरू होगा।

ओलंपिक्स को Sports18 Network पर दिखाया जाएगा और दर्शक इसे JioCinema पर भी मुफ़्त में देख सकेंगे। भारतीय स्पोर्ट्स फैन्स एक अनोखे देखने के अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि Viacom18 इवेंट के दौरान एक ही समय पर 20 प्रभावशाली फ़ीड्स पेश करने वाला है।

Paris Olympics 2024 को भारत में अंग्रेज़ी, हिन्दी, तमिल और तेलुगु में कैसे लाइव स्ट्रीम करें?

अपकमिंग 2024 पेरिस ओलंपिक्स 26 जुलाई से जियो सिनेमा प्लेटफॉर्म पर फ्री लाइव स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होगा। यूजर्स के पास कई भाषाओं जैसे, अंग्रेज़ी, हिन्दी, तमिल और तेलुगु आदि को चुनने का विकल्प मजूद होगा, ठीक उसी तरह जैसे टीवी चैनल्स में भाषाओं के विकल्प दिए जाते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo