बाजार में चल पड़ा नया Parcel Scam! झूठी कहानी में फँसकर गँवाए 20 लाख, शिकार होने से पहले जानने लें सुरक्षित रहने के उपाये

Updated on 08-Jul-2024

भले ही हम आजकल अपनी छोटी-मोटी पेमेंट्स के लिए कैश का आदान-प्रदान करने के बजाय डिजिटल पेमेंट की विधियों को प्राथमिकता दे रहे हैं, लेकिन हमें एक पल रुककर यह सोचने, समझने और सीखने की कोशिश करनी चाहिए कि धोखाधड़ी करने वालों को चकमा देने से बचने के लिए इन तरीकों से कैसे सुरक्षित पेमेंट किया जाए, ऐसा भी कह सकते हैं कि कैसे अपने आप को ऑनलाइन सुरक्षित रखा जाए। असल में आजकल पार्सल स्कैम को लेकर भी खबरें बढ़ती जा रही हैं, इसलिए आपको ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है। एक घटना अभी हाल ही में घटी है, आइए इसके बारे में जानते हैं।

पुणे में पार्सल स्कैम का शिकार हुआ है एक नौजवान

पुणे में एक निजी कंपनी का कर्मचारी एक अजीब से ही ऑनलाइन घोटाले का शिकार हो गया, इस व्यक्ति ने ‘पार्सल घोटाले’ Parcel Scam में अपने लगभग 12 लाख रुपये गंवा दिए हैं।

आखिर हुआ क्या है, पूरा मामला क्या है?

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित को कथित तौर पर एक कूरियर सेवा के प्रतिनिधि होने का दावा करने वाले व्यक्तियों से एक कॉल आया। उन्होंने पीड़ित द्वारा ताइवान भेजे गए एक पार्सल के बारे में एक कहानी गढ़ी, जिसमें अवैध सामान – एक्सपायर हो चुके पासपोर्ट और बड़ी मात्रा में ड्रग्स थे।

धोखेबाजों ने डराने-धमकाने की तरकीबें अपनाईं, पीड़ित पर यह विश्वास करने का दबाव बनाया कि अगर ‘अवैध’ पार्सल को तुरंत क्लियर नहीं किया गया तो उन्हें कानूनी नतीजों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में यह व्यक्ति डर गया और इसी के चलते उसने अपने 12 लाख रुपये गंवा दिए।

डर के मारे व्यक्ति ने ऑनलाइन पैसे गंवा दिए

असल में कॉल के दौरान इस व्यक्ति को स्कैमर्स ने इतना डरा दिया कि डर के मारे जो उससे कहा गया उसने वह कर दिया। इस व्यक्ति को डराकर इसे मैनिप्युलेट किया गया और फीस और पेनल्टी के दौरान पर उससे कई ट्रांजेक्शन के माध्यम से यह पैसे लूट लिए गए। यह सब तब हो गया जब ऐसा कुछ था ही नहीं। ऐसे में आपको भी इस घटना से सबक लेकर ऑनलाइन बेहद ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है। इस पीड़ित ने पैसे गँवाने के बाद पुलिस को इसकी जानकारी दी है, और साइबर फ्रॉड की एक शिकायत भी दर्ज कारवाई है।

अगर आप भी ऑनलाइन सुरक्षित रहना चाहते हैं और इस तरह के स्कैम आदि से अपने आपको और अपने पैसों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स को अभी के अभी अपनाना चाहिए। आइए जानते है कि आखिर आपको ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए क्या करना चाहिए।

ऑनलाइन सुरक्षित रहने के टिप्स

  • किसी भी अनजान कॉलर को फोन पर अपनी कोई भी निजी जानकारी शेयर न करें।
  • अगर जरूरत पड़े तो आपको डायरेक्ट सोर्स (कोरियर सेवा, कंपनी) से जानकारी को वेरीफाई करना चाहिए।
  • किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से आपको किसी भी हालत में बचना चाहिए।
  • किसी भी मेल के माध्यम से आई अटैचमेंट को ओपन करने से भी आपको बचना चाहिए।
  • अगर आपको फोन पर किसी भी तरह से पैसों के लेनदेन की बात सुनाई देती है तो आपको उसी समय सतर्क हो जाना चाहिए।
  • अगर इन टिप्स को ध्यान में रखकर भी आपके साथ कोई साइबर फ्रॉड किसी भी कारण से हो जाता है तो आपको Cyber Crime Helpline Number 1930 पर कॉल करना चाहिए।
  • आप Cybercrime.gov.in पर भी जा सकते हैं। यहाँ जाने के बाद भी आप शिकायत कर सकते हैं।

हम आपसे यहाँ यही कहने वाले हैं कि आपको फोन पर इतना ज्यादा सतर्क रहना चाहिए कि कोई भी आपको किसी भी जाल में न फंसा सके। किसी भी कॉल को आपको जरूर वेरीफाई करना चाहिए। ऑनलाइन किसी से भी ज्यादा बात न करें और न ही उसे अपनी कोई जानकारी प्रदान करें। आपको सतर्कता ही आपको बचा सकती है। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :