Pan Card Scam Alert! कैसे पता करें ये फ्रॉड और सुरक्षित रहें, देखें सबकुछ

Pan Card Scam Alert! कैसे पता करें ये फ्रॉड और सुरक्षित रहें, देखें सबकुछ

PAN Card, या इसे हम सब Permanent Account Number card के तौर पर भी जानते हैं, यह देश के सभी नागरिकों के लिए एक बेहतरीन और जाना माना दस्तावेज है, इसे सभी के लिए महत्त्वपूर्ण भी कहा जा सक्तीय है। हालांकि, इन दिनों ऐसा देखा जा रहा है कि मासूम लोगों को निशाना बनाकर PAN Card का गलत इस्तेमाल भी किया जा रहा है। यह भी कहा जा सकता है कि मासूम लोगों को PAN Card का गलत इस्तेमाल करके लूटा भी जा रहा है, आर्थिक हानि पहुंचाई जा रही है। इस समय स्कैमर बड़े पैमाने पर नए नए तरीके अपनाकर लोगों को धोखा दे रहे हैं, उन्हें लूट रहे हैं, ऐसे में हम सभी को हर एक पल सावधान रहना बेहद ही जरूरी है।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो जाहिर है कि आप भी PAN Card Scam का शिकार हो सकते हैं। हालांकि, आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, असल में हम आपको यह बताने वाले है कि आखिर कैसे पता करें कि PAN Cards का कैसे गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा आप कैसे अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं, इस बारे में मैं आपको यहाँ बताने वाला हूँ। आइए शुरू करते हैं और जानते है कि आखिर आपको कैसे अपने आप को सुरक्षित रखना है और हर एक पल जागरूक रहना है।

कैसे गलत इस्तेमाल किया जा रहा है PAN Card?

Source: Paytm

आइए सबसे पहले जानते है कि आखिर कैसे PAN Cards का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस समय स्कैमर्स आर्थिक चोरी के साथ साथ आइडेंटिटी चोरी करने के लिए भी PAN Card का इस्तेमाल कर रहे हैं, यह सभी आपराधिक मामले आजकल चलन में हैं। इसके अलावा पैन कार्ड का इस्तेमाल इस समय किसी दूसरे के साथ फ्रॉड आदि करने के लिए भी किया जा रहा है, जैसे आपको किसी लोन ऐप्लीकेशन का हवाला देकर लूटा जा सकता है, इसके अलावा बैंक अकाउंट खुलवाने के नाम पर, OTP Scam आपके साथ हो सकता है। इतना ही नहीं, Fraud Credit Card Applications से भी आपको मूर्ख बनाया जा सकता है। इसके अलावा भी बहुत से कृत्यों के द्वारा आपको आर्थिक नुकसान पहुंचाया जा सकता है।

हालांकि कुछ, मामलों में आपको यह पता ही नहीं चलता है कि आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में आपको कैसे चेक करना चाहिए कि आखिर आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है या नहीं। आइए इसके बारे में भी विस्तार से जानते हैं।

कैसे जानें आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है?

मैं यहाँ आपको कुछ ऐसे स्टेप्स के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिन्हें देखकर आप अंदाजा लगा सकते है कि आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है। आइए जानते है कि इसके लिए आपको क्या करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने क्रेडिट स्कोर को जाँचना चाहिए।
  • इसके लिए, अपनी डिटेल्स को भरकर फोन पर आए OTP को वेरीफाई करें।
  • आपका क्रेडिट स्कोर आपको इस बारे में जानकारी दे देता है कि आपके पैन कार्ड के साथ कुछ अनाधिकृत हो रहा है या नहीं।
  • अगर, यहाँ आपको पता चलता है कि आप किसी फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं तो आपको इसी समय इस फ्रॉड की शिकायत करना जरूरी है।

PAN Card scam की रिपोर्ट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें!

यहाँ आप जानने वाले हैं कि आखिर आपको क्या करना है अगर आप किसी भी फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। आइए जानते हैं।

PAN card scam
  • सबसे पहले आपको Tax Information Network Portal पर जाना होगा।
  • यहाँ आपको कस्टमर करे सेक्शन को खोजना होगा, इसके बाद यहाँ क्लिक करें।
  • अब आपको Complaints/Queries पर क्लिक करना है।
  • अब यहाँ, आपको पूरे के पूरे शिकायत फॉर्म/ कम्प्लैन्ट फॉर्म को भरना होगा।
  • यह फॉर्म भरने के बाद आपको कैपचा को वेरीफाई करने के साथ साथ फॉर्म को भी वेरीफाई करना होगा।

नोट: एक बात का खास ध्यान रखें कि किसी भी अनजान वेबसाइट पर अपनी किसी भी तरह की डिटेल्स दर्ज न करें। इसके साथ साथ आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि किसी भी अनजान जगह पर भी अपनी डिटेल्स किसी को भी न दें। इस समय स्कैमर बेहद ज्यादा चतुर हो गए हैं, ऐसे में हम सभी को इनसे आगे रहना बेहद ही जरूरी है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo