OpenAI o1: नया AI मॉडल हुआ लॉन्च, ChatGPT से सस्ते में कुछ यूं करेगा काम, देखें कौन कर सकेगा इस्तेमाल

OpenAI o1: नया AI मॉडल हुआ लॉन्च, ChatGPT से सस्ते में कुछ यूं करेगा काम, देखें कौन कर सकेगा इस्तेमाल

याद है OpenAI का Strawberry प्रोजेक्ट? अब इसे आधिकारिक तौर पर OpenAI o1 कहा जाता है। 12 सितंबर को कंपनी ने नए AI मॉडल का पूरी तरह से अनावरण कर दिया जो जवाब देने से पहले सोचता है। OpenAI के मुताबिक, यह मॉडल जटिल कार्यों के माध्यम से तर्क कर सकता है और विज्ञान, कोडिंग और गणित में पिछले मॉडल्स से ज्यादा कठिन सवालों को हल कर सकता है। हालांकि यह ChatGPT में इस सीरीज का पहला है, लेकिन OpenAI द्वारा नियमित अपडेट्स और सुधार शामिल करने की उम्मीद है। लेकिन ये सबकुछ पहले से ज्यादा कीमत पर आता है। आइए देखें यह कैसे काम करता है।

OpenAI o1 क्या है और कैसे काम करता है?

OpenAI का o1 एक बड़ा बदलाव है। कंपनी के मुताबिक, यह मॉडल इंसान जैसा AI प्राप्त करने की ओर एक प्रगतिशील कदम है। यह प्रमुख क्षेत्रों में ठोस सुधारों को भी दिखाता है, जैसे कि पिछली पीढ़ी से ज्यादा कुशलता के साथ कोड जनरेट करना और जटिल, कई स्टेप्स वाली चुनौतियों से निपटना।

OpenAI ने इस रिलीज में कहा, इसने इन मॉडल्स को काफी हद तक एक इंसान की तरह सवालों का जवाब देने से पहले उनके बारे में सोचने पर ज्यादा समय देने के लिए ट्रेन किया है। इन्होंने अपने सोचने की प्रक्रिया में सुधार लाना, विभिन्न रणनीतियाँ आज़माना और अपनी गलतियों को पहचाना सीखा है।

यह भी पढ़ें: Vivo T3 Ultra VS Vivo T3 Pro: किस अंतर के साथ लॉन्च हुए हैं ये दोनों Vivo Phones, आइए तुलना देखकर पता करें

लेकिन, यह परफेक्ट नहीं है!

OpenAI ने पुष्टि की है कि नए o1 मॉडल में कुछ फीचर्स की कमी है जिन्हें ChatGPT 4o मॉडल में देखा जा सकता है। शुरुआती मॉडल के तौर पर इसमें जानकारी के लिए वेब ब्राउज़िंग करना और फाइल्स और इमेजेस अपलोड करने जैसे फीचर्स नहीं हैं। इसका मतलब है कि अभी के लिए यह केवल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट्स ले सकता है।

कुल मिलाकर, OpenAI o1 वर्जन आपकी केवल गणित की जटिल समस्याओं और अन्य पढ़ाई से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने में मदद करेगा, जिनमें तर्क की जरूरत होती है। लेकिन अभी इसमें और भी बहुत कुछ है।

OpenAI CEO, Sam Altman ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, कि o1 परफेक्ट नहीं है, इसमें कमियाँ हैं और यह अब भी सीमित है। उन्होंने कुछ ग्राफ भी साझा किए हैं जो यह दर्शाते हैं कि नए OpenAI o1 ने गणित, कोड और PHD स्तर के विज्ञान के सवालों जैसे तर्क वाले कार्यों में कैसा प्रदर्शन किया।

यह वर्तमान मॉडल से काफी धीमा भी है। OpenAI ने तर्क दिया कि, क्योंकि इसे “जवाब देने से पहले सोचने” के लिए बनाया गया है, इसलिए यह समस्या को हल करने में अपना खुद का समय लेता है। कंपनी का यह भी कहना है कि कई सामान्य मामलों में GPT-4o नजदीकी भविष्य में ज्यादा सक्षम होगा।

OpenAI o1 mini: एक सस्ता वर्जन

कंपनी ने स्थापना की है कि o1 सीरीज जटिल कोड को सटीक रूप से जनरेट करने और डीबग करने में उत्कृष्ट है। OpenAI ने डेवलपर्स को ज्यादा कुशल उपाय प्रदान करने के लिए OpenAI o1-mini भी रिलीज किया है, जो एक ज्यादा फास्ट और ज्यादा सस्ता तर्क मॉडल है जो विशेष रूप से कोडिंग के लिए प्रभावी है।

यह भी पढ़ें: सैमसंग ने भारत में 50MP डुअल कैमरा और शानदार डिस्प्ले के साथ गैलेक्सी M05 किया लॉन्च, देखें टॉप फीचर

एक छोटा मॉडल होने के नाते o1-mini, o1-preview की तुलना में 80 प्रतिशत सस्ता है, जो इसे उन ऐप्लिकेशंस के लिए एक पॉवरफुल और किफायती मॉडल बनाता है जिन्हें दुनिभर की जानकारी की नहीं, लेकिन तर्क की जरूरत होती है।

OpenAI o1: कौन कर सकेगा इस्तेमाल?

आज से ChatGPT में ChatGPT Plus और टीम यूजर्स o1 मॉडल्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। o1-preview और o1-mini को मॉडल पिकर में से मैनुअली चुना जा सकता है, और लॉन्च पर साप्ताहिक दर सीमाएं o1-priview के लिए 30 मेसेजेस और o1-mini के लिए 50 मेसेजेस होंगे। कंपनी इन दरों को बढ़ाने और ChatGPT को दिए गए प्रॉम्प्ट के लिए ऑटोमैटिक सही मॉडल को चुनने में सक्षम बनाने पर काम कर रही है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo