OpenAI ने नए एआई मॉडल ‘जीपीटी-4’ की घोषणा की, देखें कैसे करेगा काम

Updated on 16-Mar-2023
By
HIGHLIGHTS

माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली ओपनएआई ने अपने नए बड़े मल्टीमोडल मॉडल 'जीपीटी-4' की घोषणा की है जो इमेज और टेक्स्ट इनपुट स्वीकार करता है।

कंपनी ने मंगलवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "हमने जीपीटी-4 बनाया है, जो ओपनएआई के डीप लनिर्ंग को बढ़ाने के प्रयास में नवीनतम मील का पत्थर है।"

जीपीटी-3.5 की तुलना में, नया एआई मॉडल अधिक विश्वसनीय, रचनात्मक और जटिल निर्देशों को संभालने में सक्षम है।

माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली ओपनएआई ने अपने नए बड़े मल्टीमोडल मॉडल 'जीपीटी-4' की घोषणा की है जो इमेज और टेक्स्ट इनपुट स्वीकार करता है। कंपनी ने मंगलवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "हमने जीपीटी-4 बनाया है, जो ओपनएआई के डीप लनिर्ंग को बढ़ाने के प्रयास में नवीनतम मील का पत्थर है।"

इसे भी देखें: Poco X4 Pro और Realme 9i से लेकर Galaxy M13 तक बड़े-बड़े ब्रांड के स्मार्टफोन खरीदें 15 हजार से भी कम में

"हमने अपने प्रतिकूल परीक्षण कार्यक्रम के साथ-साथ चैटजीपीटी के लेशंस का उपयोग करते हुए जीपीटी-4 को पुनरावृत्त रूप से संरेखित करने में 6 महीने बिताए हैं, जिसके परिणामस्वरूप अब तक के सबसे अच्छे परिणाम मिले हैं।"

जीपीटी-3.5 की तुलना में, नया एआई मॉडल अधिक विश्वसनीय, रचनात्मक और जटिल निर्देशों को संभालने में सक्षम है।

इसे भी देखें: Redmi 11 Prime बनाम Infinix Note 12i में से कौन है बेहतर? ये टॉप 5 फीचर्स करेंगे फैसला

जीपीटी-4 मौजूदा बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) से बेहतर प्रदर्शन करता है, जिसमें अधिकांश अत्याधुनिक (एसओटीए) मॉडल शामिल हैं जिनमें बेंचमार्क-विशिष्ट निर्माण या अतिरिक्त प्रशिक्षण विधियां शामिल हो सकती हैं।

कंपनी इस नए मॉडल का आंतरिक रूप से भी उपयोग कर रही है, जिसका समर्थन, बिक्री, कंटेंट मॉडरेशन और प्रोग्रामिंग जैसे कार्यों पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

टेक्स्ट-ओनली सेटिंग के विपरीत, यह मॉडल टेक्स्ट और इमेज दोनों के साथ एक संकेत स्वीकार कर सकता है, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी ²ष्टि या भाषा कार्य को निर्दिष्ट कर सकते हैं।

इसे भी देखें: OnePlus Nord CE 3 Lite 5G कंपनी की भारतीय वेबसाइट पर आया नजर, जल्द होगा लॉन्च

जीपीटी-4 बेस मॉडल, पहले के जीपीटी मॉडल की तरह, एक दस्तावेज में अगले शब्द की भविष्यवाणी करना सिखाया गया था। इसे लाइसेंस प्राप्त और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा दोनों का उपयोग कर प्रशिक्षित किया गया था।

चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों को चैट.ओपनाई.कॉम पर जीपीटी-4 एक्सेस मिलेगा, जबकि डेवलपर जीपीटी-4 एपीआई की प्रतीक्षा सूची के लिए साइन अप कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा, "हम आशा करते हैं कि जीपीटी-4 कई एप्लिकेशन्स को सशक्त बनाकर लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में एक महत्वपूर्ण उपकरण बन जाएगा।"

इसे भी देखें: iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max होंगे iPhone 14 Series के मुकाबले ज्यादा अडवांस, छोटी छोटी डिटेल्स हुई लीक

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By