रिपोर्ट में बताया गया है कि देशभर से कॉमर्स अथॉरिटीज को पिछले साल 77,800 शिकायतें मिलीं. वर्ष 2013 से तुलना करें, तो शिकायतों की इन संख्या में 356.6 प्रतिशत की तीव्र बढ़ोतरी हुई है.
चीन के नीति निर्माताओं को एक आधिकारिक रिपोर्ट सौंपी गई है जिसमें कहा गया कि पिछले साल ऑनलाइन कारोबार के जरिए आपूर्ति किए गए सिर्फ 58.7 प्रतिशत उत्पादों की गुणवत्ता अच्छी थी जबकि शेष 40 प्रतिशत से अधिक उत्पाद घटिया या नकली थे.
रिपोर्ट में बताया गया है कि देशभर से कॉमर्स अथॉरिटीज को पिछले साल 77,800 शिकायतें मिलीं. वर्ष 2013 से तुलना करें, तो शिकायतों की इन संख्या में 356.6 प्रतिशत की तीव्र बढ़ोतरी हुई है.
इसके साथ ही चीन की बड़ी ऑनलाइन शोपिंग साइट अलीबाबा की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं. अलीबाबा विश्व स्तर पर बड़ी ऑनलाइन शोपिंग साइट के तौर पर उभरी है.
आपको बता दें कि, यह रिपोर्ट नीति निर्माताओं की एक समिति को सौंपी गई जिसमें ऑनलाइन व्यापार के प्रबंधन में सख्ती की अपील की गई है. रिपोर्ट में कहा गया कि चीन ने पिछले साल विश्व के सबसे बड़े ऑनलाइन खुदरा बाजार के तौर पर अमेरिका को पछाड़ दिया.
इसके साथ ही रिपोर्ट में वाणिज्य मंत्रालय के हवाले से कहा गया कि देश का ऑनलाइन खुदरा कारोबार सालाना 40 प्रतिशत बढ़कर पिछले साल 2,800 अरब युआन (442 अरब डालर) का हो गया. इस दौरान नकली उत्पादों का विनिर्माण और बिक्री इस क्षेत्र के लिए प्रमुख चिंता रही.
इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद हो सकता है कि चीन की बड़ी ऑनलाइन शोपिंग साइट अलीबाबा और अन्य कई ऑनलाइन शोपिंग साइट्स के व्यापार पर काफी असर पड़े.