Online Fraud में एक व्यक्ति ने खोये अपने 4 लाख; आप हो जाएँ सतर्क

Updated on 15-Nov-2019
HIGHLIGHTS

ऑनलाइन धोखाधड़ी की एक अन्य घटना में सामने आया है कि लखनऊ के एक व्यक्ति ने फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव को 4 लाख रुपये दिए हैं

इसका मतलब है कि उस व्यक्ति को लाखों की चपत लगी है

भारत में ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ रही है और यहां तक कि RBI ने भी इस पर ध्यान दिया है। अब, लखनऊ में एक नई घटना में, एक आदमी ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गया है। धोखाधड़ी तब हुई जब आदमी ने एक आर्डर को रद्द करने की कोशिश की। गोमतीनगर के व्यक्ति ने एक ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने लिए खाने का आर्डर दिया। 

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वह फ़ूड की क्वालिटी से खुश नहीं थे और उन्होंने ग्राहक सेवा से संपर्क करने का फैसला किया। कथित तौर पर पीड़ित व्यक्ति, जिसका नाम बदलकर अमन कर दिया गया है, ने कथित तौर पर इंटरनेट पर कस्टमर केयर नंबर खोजा। फिर उन्होंने उस नंबर पर कॉल करने की सबसे आम गलती की, जिसके बाद उसे 4 लाख रुपये खोने पड़े।

आरोप है कि कंपनी का दिया गया टोल-फ्री नंबर फर्जी निकला। टाइम्स नाउ के अनुसार, जब अमन ने इस नंबर पर कॉल किया, तो एक आदमी ने कॉल रिसीव किया। व्यक्ति ने खुद को ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के ग्राहक सेवा कार्यकारी के रूप में पेश किया। 

ग्राहक देखभाल के कार्यकारी ने कथित तौर पर अमन को एक एप्लिकेशन इंस्टॉल करने और अपने बचत बैंक खाते में लॉग इन करने के लिए कहा। अमन ने निर्देशों का पालन किया और ऐप में अपने बैंक खाते का विवरण दर्ज किया। जल्द ही, उसे अपने फोन पर एक बार पासवर्ड प्राप्त हुआ।

ग्राहक सेवा के कार्यकारी ने कथित तौर पर अमन को रिफंड प्राप्त करने के लिए ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा। जब अमन ने निर्देशों का पालन किया, तो उसने अपने खाते से मिनटों में 4 लाख रुपये निकल गए। पुलिस के अनुसार, आरोपी ने अमन को एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा, जिससे वह पीड़ित के फोन नंबर को दूरस्थ रूप से एक्सेस कर सके। अमन के फोन नंबर तक पहुंचने के बाद, आरोपी बैंक खाते से 4 लाख रुपये की रकम निकालने में सफल रहा।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :