बढ़ते जा रहे हैं Online Fraud! बैंक में सुरक्षित रखना चाहते हैं अपना पैसा तो ये काम जरूर कर लें

बढ़ते जा रहे हैं Online Fraud! बैंक में सुरक्षित रखना चाहते हैं अपना पैसा तो ये काम जरूर कर लें
HIGHLIGHTS

OLX उन कई प्लेटफार्मों में से एक है जहां क्यूआर कोड (QR Code) घोटाला तेजी से बढ़ रहा है।

सबसे आम तरीकों में से एक स्कैमर्स क्यूआर कोड (QR Code) के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को बरगलाते हैं

कंपनी पहले भी कई बार यूजर्स को इन घोटालों के खिलाफ चेतावनी दे चुकी है

इंटरनेट पर अधिक से अधिक निर्भरता के साथ, ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) के मामले बढ़ रहे हैं। सबसे आम तरीकों में से एक स्कैमर्स क्यूआर कोड (QR Code) के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को बरगलाते हैं। OLX उन कई प्लेटफार्मों में से एक है जहां क्यूआर कोड (QR Code) घोटाला तेजी से बढ़ रहा है। अन्य प्लेटफॉर्म भी हैं, लेकिन ओएलएक्स (OLX) पर यह बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है। हालांकि ऐसा भी देखा गया है कि, कंपनी पहले भी कई बार यूजर्स को इन घोटालों के खिलाफ चेतावनी दे चुकी है।

यह भी पढ़ें: कल लॉन्च होने वाला है Moto G52 स्मार्टफोन, कीमत हो सकती है 20 हज़ार के अंदर

क्या है OLX QR कोड घोटाला

अगर आपको एक यूजर की आपबीती बताएं तो आपको जानकार हैरानी भी होगी और आप इस बारे में जानकारी सतर्क भी हो जाने चाहिए। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इंटरनेट पर चल रही एक खबर से पता चल थाहा है कि एक OLX यूजर की ओर से अपने फर्नीचर को बेचने के लिए OLX पर लिस्ट किया, ऐसा करने के बाद ही लगभग तीन उपयोगकर्ताओं ने इसे उसी कीमत पर खरीदने के लिए मैसेज किया, जो कि थोड़ा सा संदेहास्पद लग रहा था था। ऐसा इसलिए कहा जा रहा क्योंकि OLX पर आमतौर पर देखा गया है कि लोग यहाँ खरीदारी करने के लिए मोल भाव करते हैं, लेकिन ऐसा न होना अपने आप में आपको संदेह में डाल सकता है। 

इसके बाद जिस कीमत पर फर्नीचर लिस्ट थे, उसी कीमत पर खरीदने के लिए इस यूजर से तुरंत ही इसका नंबर मांग गया और इससे कान्टैक्ट भी किया गया था। यहाँ संदेह और भी ज्यादा बढ़ गया जब इस यूजर से कहा गया कि वह पेमेंट पहले ही कर देने वाले हैं। 

OLX Online QR Code Scam

अब बाद में, स्कैमर ने खरीदने वाले यूजर से उसका लोकेशन और यूपीआई आईडी या पेमेंट आईडी या बैंक अकाउंट डिटेल्स भेजने को कहा। चूंकि यह संदेहास्पद था, इसलिए बेचने वाले यूजर ने कुछ समय लिया, लेकिन सामने वाला बार बार उसे परेशान करता रहा। बार बार कॉल आना भी बाद ही संदेह से भरा था। 

अब पहले यूजर ने अपनी UPI आईडी सामने वाले को भेज दी, इसके बाद जो कुछ हुआ वह वाला था।

यह भी पढ़ें: KGF Chapter 2: अगले महीने इस दिन Amazon Prime Video पर आ रही है यश की नई फिल्म

असल में उसके बाद इस यूजर को व्हाट्सएप पर एक क्यूआर कोड (QR Code) मिला, जिसपर वो राशि लिखी थी जो उसे मिलने वाली थी। यह भेजने के बाद यूजर को संदेह हुआ और उसने पूछा कि आखिर यह क्या है, तो सामने वाले न कहा कि आपको पैसा कैसे मिलेगा, आपको अपने Gpay या PhonePe के माध्यम से क्यूआर स्कैन करना होगा। इसके बाद पैसे आपको आपके बैंक खाते में मिल जाएंगे। इसके बाद इस यूजर की समझ में या गया था कि यह एक स्कैमर है और उसने क्यूआर स्कैन करने से मना कर दिया। इसके बाद स्कैमर ने तुरंत ही फोन काट दिया। 

QR Code को कभी भी स्कैन न करें

क्यूआर कोड (QR Code) के माध्यम से ऑनलाइन घोटाले सबसे आम तरीकों में से एक है जो धोखाधड़ी निर्दोष लोगों को बरगलाती है। इसलिए, जब भी कोई आपको व्हाट्सएप या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर यह कहते हुए क्यूआर कोड (QR Code) भेजता है कि स्कैन करने के बाद पैसा क्रेडिट हो जाएगा, तो ऐसा कभी न करें। आश्वस्त रहें कि वह व्यक्ति धोखेबाज है और आपको धोखा दे रहा है।

क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करने के बाद क्या होता है?

जैसे ही आप क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन करेंगे, राशि क्रेडिट होने की बजाय आपके बैंक खाते से कट जाएगी। यानि आपको पैसे मिलने के बजाए आपके अकाउंट से और चले जाएंगे। इसी कारण आपको ऐसे लेनदेन में सावधानी रखना बेहद ही जरूरी है। 

OLX Online QR Code Scam

यह भी पढ़ें: Apple को बिना चार्जर iPhone बेचना पड़ा महंगा, अब इस यूजर को देनी होगी मोटी रकम

Online Scams से कैसे बचे

  • जिन लोगों को आप नहीं जानते हैं उनके साथ कभी भी अपनी UPI आईडी या बैंक डिटेल्स शेयर न करें।
  • ऐसी ही स्थिति में हो सके तो कैश में डील करें।
  • अगर कोई आपको क्यूआर कोड स्कैनर भेजता है, तो उसे कभी भी स्कैन न करें।
  • ओटीपी कभी किसी के साथ साझा न करें। ओटीपी गोपनीय नंबर होते हैं, अगर आप इन्हें किसी के साथ शेयर करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo