Uber की सेल्फ ड्राइविंग गाड़ियों में Nvidia की टेक्नोलॉजी का होगा इस्तेमाल

Updated on 09-Jan-2018
HIGHLIGHTS

Uber अपनी ऑटोनोमस कार और ट्रक लाने की दिशा में कर रहा है काम

CES 2018 में घोषणाओं का जारी होना शुरू हो गया है और इसी के अंतर्गत Uber और Nvidia को लेकर भी घोषणा हुई है. Uber की राइड सर्विस के बारे में लोग पहले से ही जानते हैं और अब कंपनी ने Nvidia की टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने के लिये उसके साथ पार्टनरशिप की घोषणा कर दी है.

Intel की तरह Nvidia भी  कुछ तकनीकी दिग्गजों में से एक है, जो वर्तमान में ऑटोनोमस (स्वायत्त) कारों के लिए मुख्य नियंत्रक बोर्ड का निर्माण करती है. इन बोर्डों ने सेंसर की रोक से सभी डाटा को संसाधित किया है, जो कि सेल्फ-ड्राइविंग कारों में लैस होती है, और AI-सक्षम कारों के लिए निर्णय लेने का केंद्र बनती है.

Nvidia की ड्राइव PX प्लेटफार्म एडवांस कारों के उद्योग में इस्तेमाल होने वाले सबसे उल्लेखनीय प्लेटफॉर्मों में से एक है. टोयोटा, ZF जैसी कंपनियां पहले से ही असिस्टेड और ऑटोनोमस वाहनों में उन्नत परीक्षण के लिए ड्राइव PX प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रही हैं.

फिलहाल संयुक्त राज्य अमेरिका में सेल्फ-ड्राइविंग प्रयोगों के रूप में उबर के पास Volvo XC90 SUVs वोल्वो XC90 एसयूवी का बेड़ा (फ्लीट) है. कंपनी इस फ्लीट को Nvidia के लेटेस्ट जेनरेशन ड्राइव PX प्लेटफॉर्म, Pegasus और सेल्फ ड्राइविंग ट्रकों को संचालित करने के लिए उसी तकनीक का उपयोग भी करती है.

यह उबर के सेल्फ ड्राइविंग मैकेनिज्म को स्टैंडर्डाइज़ करने में मदद करेगा, और प्रौद्योगिकी के विकास के लिए ऑन-रोड डाटा की एक विविध श्रेणी भी एकत्र करेगा. Nvidia की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2018 में दिखाया गया है. 

Connect On :