New UPI Feature: अब डेबिट कार्ड नहीं, सीधे UPI से खाते में जमा होंगे पैसे, कैसे काम करेगी NPCI की नई सुविधा?

New UPI Feature: अब डेबिट कार्ड नहीं, सीधे UPI से खाते में जमा होंगे पैसे, कैसे काम करेगी NPCI की नई सुविधा?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के उप राज्यपाल T Rabi Sankar ने 29 अगस्त, 2024 को ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) के दौरान UPI इंटरऑपरेबल कैश डिपॉज़िट (UPI-ICD) सुविधा का अनावरण किया था। ग्राहक जल्द ही यूनिफ़ाइंड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ऐप्स का इस्तेमाल करके ATMs पर कैश डिपॉज़िट मशीनों (CDMs) के माध्यम से अपने बैंक खातों या किसी भी दूसरे बैंक खातों में पैसे जमा कर सकेंगे। UPI इंटरऑपरेबल कैश डिपॉज़िट सुविधा कैसे काम करेगी? इससे ग्राहकों को कैसे लाभ मिलेगा? आइए सबकुछ विस्तार से जानते हैं।

UPI-ICD फीचर कैसे काम करेगा?

29 अगस्त, 2024 के एक प्रेस रिलीज में, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा, “UPI ICD की शुरुआत ग्राहकों को बैंकों और व्हाइट लेबल ATM ऑपरेटर्स (WLAOs) द्वारा संचालित ATMs पर UPI का इस्तेमाल करके अपने बैंक खाते या किसी भी अन्य बैंक खाते में बिना फिजिकल कार्ड के पैसे जमा करने की अनुमति देगी। ये ATMs पैसे को रीसाइकल करने वाली मशीनें हैं जिसका इस्तेमाल पैसे जमा करने और निकालने दोनों के लिए किया जाता है। अब ग्राहक अपने UPI से जुड़े मोबाइल नंबर्स, वर्चुअल पेमेंट अड्रेस (VPA) और अकाउंट IFSCs का इस्तेमाल करके पैसे जमा कर सकेंगे, जिससे यह प्रक्रिया और भी ज्यादा बाधा रहित, समावेशी और पहुँच योग्य बन जाएगी।”

कई विशेषज्ञों का कहना है कि UPI कार्डलेस कैश डिपॉज़िट, UPI कार्डलेस कैश विड्रॉल जैसा ही होगा। वर्तमान में आप प्राथमिक रूप से अपने कार्ड का इस्तेमाल करके कैश डिपॉज़िट मशीनों में पैसे जमा कर सकते हैं, चाहे वह बैंक में हो या ATMs में। लेकिन अब, UPI कार्डलेस कैश डिपॉज़िट की घोषणा के साथ, आपको ज्यादा समय तक ATMs पर कैश डिपॉज़िट मशीनों में पैसे जमा करने के लिए डेबिट कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सर्वत्र टेक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर और MD, मंदार अगाशे ने कहा, ” नकदी जमा करने की सुविधा के लिए UPI की सक्षमता UPI का एक और रिमार्केबल यूज-केस है। वर्तमान में, नकदी जमा करने की सुविधा की पहुँच के लिए उपयोगकर्ता को ATM या CDM पर नकदी जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना डेबिट कार्ड लगाना पड़ता है, PIN डालना पड़ता है और “डिपॉज़िट” को चुनना पड़ता है। आगे चलकर यह एक कार्डलेस प्रक्रिया होगी, यूजर को केवल उस बैंक खाते पर UPI इनेबल करने की जरूरत पड़ेगी। यह बैंकिंग लेनदेन-CDM को UPI के माध्यम से भुगतान करने जितना ही आसान बना देगा।”

UPI-ICD फीचर का इस्तेमाल करके पैसे कैसे जमा करें?

UPI कार्डलेस कैश विड्रॉल से संदर्भ लेते हुए, ये रहे UPI का इस्तेमाल करके ATMs पर नकदी जमा करने के लिए अनुमानित स्टेप्स, जिन्हें ICICI Direct ने अपने एक ब्लॉग में शामिल किया है। देखें स्टेप-बाय-स्टेप गाइड:

  1. एक कैश डिपॉज़िट मशीन (CDM) खोजें जो UPI लेनदेन को सपोर्ट करती हो। CDM पर आपको डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बजाए संभावित तौर पर “UPI Cash Deposit” विकल्प को चुनना होगा।
  2. CDM की स्क्रीन पर एक QR कोड दिखाई देगा।
  3. उस QR कोड को स्कैन करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर UPI ऐप खोलें।
  4. UPI ऐप, CDM द्वारा डिटेक्ट की गई जमा राशि को दिखाएगा। वेरिफाई करें कि वह उस राशि से मेल खाता हो जितनी आप जमा कर रहे हैं।
  5. अपने UPI से जुड़े खातों में से आप जिस बैंक खाते में पैसे जमा करना चाहते हैं उसे चुनें। फिर लेनदेन को अधिकृत करने के लिए अपना UPI PIN डालें।

यहाँ आपसे आपके द्वारा जमा किए जा रहे नोटों की संख्या (उदाहरण: 100 रुपए के नोट, 500 रुपए के नोट) दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है। अंत में CDM आपको आपके सफलतापूर्वक कैश डिपॉज़िट के लिए एक कन्फर्मेशन स्लिप प्रदान कर सकता है।

UPI-ICD सुविधा कब होगी उपलब्ध?

NPCI का कहना है कि ग्राहक इन फीचर्स को जल्द ही एक्सेस कर सकेंगे क्योंकि बैंक धीरे-धीरे रोल आउट कर रहे हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo