NPCI ने फिर लॉन्च किया नया UPI फीचर, अब बिना बैंक खाते के कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट, जानिए कैसे

Updated on 06-Sep-2024
HIGHLIGHTS

NPCI ने डिजिटल भुगतान की पहुँच को बढ़ाने के लिए "UPI Circle" नाम का एक नया फीचर लॉन्च कर दिया है।

NPCI ने एक महीने के लिए अधिकतम सीमा 15000 रुपए रखी है।

यह नया UPI फीचर्स उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनके परिवार के सदस्यों का अपना बैंक खाता न हो।

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिजिटल भुगतान की पहुँच को बढ़ाने के लिए “UPI Circle” नाम का एक नया फीचर लॉन्च कर दिया है। यह नया फीचर प्राइमरी यूजर्स को अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों को सेकंडरी यूजर्स के तौर पर ऐड करने की अनुमति देता है, जिसके तहत सेकंडरी यूजर्स पहले से तय की गई सीमाओं के अंदर प्राइमरी यूजर के बैंक खाते से लेनदेन कर सकते हैं।

NPCI ने एक महीने के लिए अधिकतम सीमा 15000 रुपए रखी है, जहां एक सिंगल लेनदेन की सीमा 5000 रुपए से ऊपर नहीं जानी चाहिए।

यह नया UPI फीचर्स उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनके परिवार के सदस्यों का अपना बैंक खाता न हो या फिर वे यूपीआई भुगतान प्रणाली से परिचित न हों। अगर आपके परिवार के सदस्य वित्तीय रूप से आप पर निर्भर हैं, तो आप उन्हें अपनी UPI ID पर सेकंडरी यूजर बना सकते हैं।

UPI Circle कैसे काम करता है?

NPCI की विस्तृत जानकारी के अनुसार, प्राइमरी यूजर्स अब भुगतान प्राधिकरण को सेकंडरी यूजर्स, जैसे परिवार के सदस्यों या कर्मचारियों को सौंप सकते हैं, जो फिर प्राइमरी यूजर्स के खाते से सीधे लेनदेन कर सकते हैं।

यह उन माता-पिता के लिए उपयोगी है जो वित्तीय लेनदेन के लिए अपने बच्चों पर निर्भयर हैं या फिर अब डिजिटल लेनदेन के बारे में जागरूक हो गए हैं। यहाँ तक कि व्यापारी भी इस फीचर के माध्यम से अपने उन कर्मचारियों के लिए छोटी-मोटी नकदी का प्रबंधन कर सकते हैं जिन पर वे विश्वास करते हैं।

प्राइमरी यूजर तय करेंगे भुगतान राशि की सीमा

प्राइमरी यूजर्स खर्च की सीमा तय कर सकते हैं या विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें सेकंडरी यूजर्स को प्रत्येक लेनदेन के लिए उनकी मंजूरी लेनी होगी।

“Spend With Limits” विकल्प में सेकंडरी यूजर्स बिना किसी मंजूरी के, केवल तय की गई सीमाओं के अंदर ही भुगतान कर सकते हैं। लेकिन “Approve Every Payment” विकल्प पर प्राइमरी यूजर का नियंत्रण होगा, जो प्रत्येक लेनदेन के लिए अपनी सहमति देगा।

UPI Circle को कैसे सेटअप करें?

UPI Circle मेन्यू पर जाएं और फिर “Add Family or Friends” पर टैप करें।
सेकेंडरी UPI ID डालें या सेकंडरी यूजर का UPI QR कोड स्कैन करें, या फिर अपने फोन कॉन्टैक्ट्स को सर्च करके उन्हें ऐड करें।
आपको “Spend With Limits” या “Approve Every Payment” के दो विकल्पों के बीच चुनना होगा।
इसके बाद सेकंडरी यूजर्स को रिक्वेस्ट स्वीकार करने के लिए नोटिफिकेशन मिलेगा।
स्वीकार करने के बाद सेकंडरी यूजर्स, प्राइमरी यूजर के UPI खाते से भुगतान करना शुरू कर सकते हैं।

प्राइमरी यूजर्स 5 सेकंडरी यूजर्स तक को ऐड कर सकते हैं, लेकिन सेकंडरी यूजर केवल एक सिंगल प्राइमरी यूजर को स्वीकार कर सकता है। प्राइमरी यूजर जब भी चाहे सेकंडरी यूजर का एक्सेस वापस ले सकता है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :