New Update in UPI Payment: अब बोलकर कर सकेंगे UPI Payments, यूजर्स की हुई बल्ले बल्ले, देखें RBI गवर्नर ने की क्या क्या घोषणाएँ | Tech News

Updated on 07-Sep-2023
HIGHLIGHTS

NCPI के माध्यम से बीते कल एक New Payment Option को पेश करते हुए जानें मानें payments Platform UPI में बोलने वाले फीचर को ऐड कर दिया गया है।

ऐसा भी कह सकते है कि UPI में अब एक नया ही payment Option जुड़ गया है, जिसके माध्यम से आप बोलकर भी पेमेंट कर सकते हैं।

NCPI के माध्यम से बीते कल एक New Payment Option को पेश करते हुए जानें मानें payments Platform UPI में बोलने वाले फीचर को ऐड कर दिया गया है। ऐसा भी कह सकते है कि UPI में अब एक नया ही payment Option जुड़ गया है, जिसके माध्यम से आप बोलकर भी पेमेंट कर सकते हैं। 

RBI के गवर्नर ने की नए पेमेंट ऑप्शन की घोषणा 
असल में आपको बता देते है कि Reserve Bank of India (RBI) के गवर्नर Shaktikanta Das की ओर से Global Fintech Festival में National Payment Corporation of India (NCPI) के इस नए प्रोडक्ट की घोषणा की है। 

Hindi और English में बोलकर कर सकते हैं UPI Payment

इस प्रोडक्ट को Hello नाम से पेश किया गया है, इसके माध्यम से ग्राहक Voice-Enabled UPI Payments ऐप्स के माध्यम से कर सकते हैं। इसके अलावा इस काम को Telecom Calls के अलावा IoT डिवाइसेस पर भी किया जा सकता है। यह Hindi और English भाषाओं में काम करता है। हालांकि आने वाले समय में यह कई क्षेत्रीय भाषाओं के सपोर्ट के साथ काम करने वाला है। 

https://twitter.com/NPCI_NPCI/status/1699397717309702573?ref_src=twsrc%5Etfw

हालांकि आपको बता देते है कि इस सेवा को अलग अलग सेगमेंट में विभाजित किया गया है, इसके तहत UPI के माध्यम से Conversational Payments के साथ साथ BillPay connect की सुविधा का भी लाभ लिया जा सकता है। यहाँ आपको बता देते है कि NCPI की ओर से इस के लिए AI मॉडल को निर्मित किया है। इसे देखकर ऐसा माना जा रहा है कि देश में डिजिटल पेमेंट को एक नया ही आयाम मिलने वाला है। इसका यह भी मतलब है कि UPI Payment अब केवल शहरों तक ही सीमित नहीं रह जाने वाला है, इसे देश के दूरदराज के इलाकों में भी ले जाया जाने वाला है। जहां लोग बोलकर भी पेमेंट कर सकते हैं। 

https://twitter.com/NPCI_NPCI/status/1699400522674078047?ref_src=twsrc%5Etfw

UPI का क्या है Credit Line

https://twitter.com/NPCI_NPCI/status/1699395932402729420?ref_src=twsrc%5Etfw

Credit को बढ़ावा देने के लिए और आर्थिक इन्क्लूशन और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए RBI Governer की ओर से UPI में Credit Line लॉन्च किया है। इस नए लॉन्च के बाद से ग्राहकों को Banks की ओर से UPI के द्वारा प्री-सेंकशन क्रेडिट लाइन मिलने वाली है। इसके अलावा भी RBI की ओर से UPI Lite X और Tap and Pay को भी लॉन्च किया है। यह सभी सेवा ग्राहकों को एक अलग ही अनुभव प्रदान करने वाले हैं। 



Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :