Aarogya Setu App में अपने अकाउंट को अब कर सकते हैं डिलीट, जानें और क्या है नया

Updated on 10-Jul-2020
HIGHLIGHTS

अब आप आरोग्य सेतु एप्प से अपने अकाउंट को डिलीट भी कर सकते हैं

आरोग्य सेतु एप्प के माध्यम से अब आप अपने हेल्थ स्टेटस को थर्ड पार्टी एप्स के साथ बाँट भी सकते हैं

आपके स्वास्थ्य की की जानकारी या ऐसा भी कह सकते हैं कि आपके हेल्थ स्टेटस का एक्सेस थर्ड पार्टी एप्स देने के विकल्प के साथ आरोग्य सेतु ऐप को अपडेट किया गया है। इसमें उपयोगकर्ताओं को स्थायी रूप से उनका अकाउंट भी डिलीट करने वाला ऑप्शन भी जोड़ा गया है, कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि अब आप Aarogya Setu App में अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं, इसके अलावा अगर आप किसी अन्य थर्ड पार्टी एप्प को अपने हेल्थ स्टेटस को Aarogya Setu App के माध्यम से एक्सेस देना चाहते हैं तो अब आप ऐसा भी कर सकते हैं, इन दोनों ही नए फीचर्स के साथ अब Aarogya Setu App को अपडेट कर दिया गया है। 

कॉन्टैक्ट-ट्रेसिंग ऐप के पीछे की डेवेलपर्स टीम ने यह भी घोषणा की है कि उसने COVID-19 से जुड़े जोखिम स्तर का आंकलन करने के लिए ब्लूटूथ कॉन्टेक्ट का उपयोग करने की क्षमता को भी इसके साथ अभी हाल ही में जोड़ा है। नए बदलाव एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस दोनों के लिए आरोग्य सेतु ऐप पर आप देख सकते हैं।

अगर हम पहले बड़े बदलाव की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Aarogya Setu App को जो इस बार अपडेट किया है, इसके बाद इसमें यह फीचर सामने आया है, जिसके तहत अगर आप किसी थर्ड पार्टी एप्प को अपनी हेल्थ स्टेटस के एक्सेस अप्रूवल को देना चाहते हैं तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। इस ऑप्शन को आप सेटिंग में जाकर अप्रूवल फॉर आरोग्य सेतु स्टेटस पर जा सकते हैं। ऐसा करने से बाहरी एप्स को आरोग्य सेतु एप्प से ही आपके हेल्थ स्टेटस के बारे में जानकारी मिल सकती है। या ऐसा भी कह सकते हैं कि आप उन्हें आरोग्य सेतु के अंतर्गत ही यह एक्सेस दे रहे हैं। हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि अभी के लिए यह फीचर मात्र iOS डिवाइसों पर ही उपलब्ध है। 

इसके अलावा अब अगर दूसरे बड़े बदलाव की बात करें तो आपको बता देते है कि नए अपडेट में आपको आपके आरोग्य सेतु अकाउंट को स्थायी तौर पर डिलीट करने का ऑप्शन मिल रहा है। आपको आरोग्य सेतु एप्प में अब एक नया ऑप्शन डिलीट माय अकाउंट भी नजर आ रहा होगा, जो आपके अकाउंट को डिलीट करने में आपकी मदद करता है। ऐसा करने से यानी अपने आरोग्य सेतु एप्प अकाउंट को डिलीट करने से आपके फोन से एप्प का सभी डाटा डिलीट हो जाता है। यह नया ऑप्शन आपको एंड्राइड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर अलग अलग नाम से नजर आ सकता है। 

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि नया विकल्प आपके अकाउंट को हटा देगा और आपके ऐप डेटा को मिटा देगा, लेकिन यह सरकारी सर्वर में संग्रहीत आपकी जानकारी को नष्ट करने का एक भी तरीका यहाँ नजर नहीं आ रहा है। अरोग्य सेतु ऐप के एंड्रॉइड वर्जन पर दिए गए विवरण के अनुसार, यह डाटा 30 दिनों तक रहेगा। हालाँकि यह भी कहा जा सकता है कि पहले के मुकाबले एप्प ज्यादा बेहतर हो गया है, क्योंकि पहले तो इसमें आपके अकाउंट को डिलीट करने जैसा कोई ऑप्शन मौजूद ही नहीं था।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :