फेसबुक आपके बिहेवियर के हिसाब से दिखायेगा विडियो

Updated on 02-Jul-2015
HIGHLIGHTS

मीडिया खबरों के हवाले सी कहा जा सकता है कि फेसबुक इसके लिए इस फैक्टर को की गणना करेगा कि आप कितने समय तक किस विडियो या पोस्ट को देखते हैं और फिर वह उसके हिसाब से ही आपको विडियो दिखाएगा, फिर चाहे वह आपके लाइक और शेयर भी न की हो.

अब कहा जा सकता है कि आप अपने न्यूज़फीड में कुछ ऐसे नए बदलाव देंखेंगे जो आपने सोचे भी नहीं होंगे, अब आपको अपने न्यूज़ फीड में अपनी पसंद के विडियो दिखाई देंगे, फिर चाहे आप उन्हें लाइक करें या नहीं, शेयर करें या नहीं. अब आप सोच रहे होंगे की फेसबुक को यह पता कैसे चलेगा कि आपको कौन सी विडियो पसंद है, तो इसके लिए फेसबुक ने एक अलग सा फंडा अपनाया है. फेसबुक इस बात का गहन अध्ययन करेगा और इस बात की गणना करेगा कि आप कितने समय के लिए किस पोस्ट और विडियो को देखते हैं. उसी के हिसाब से फेसबुक आपके न्यूज़ फीड में विडियो दिखाएगा. इसके लिए फेसबुक ने अपने न्यूज़ फीड अल्गोरिद्म में बदलाव भी किया है. इसके तहत आपको ऐसे विडियो देखने को मिलेंगे जो आपने कभी फुल स्क्रीन, म्यूट किये बिना और एचडी में देखें हैं. क्या आपको यह सही लगता है? यहाँ जानिएँ फेसबुक लाइट के बारे में

कहा जा सकता है कि अब फेसबुक यह मान लेगा कि आपको ऐसे विडियो पसंद आये हैं चाहे वह आपको पसंद सं भी आये हों, आपने उन्हें लाइक भी न किया हो और न ही कभी शेयर किये हो. इसके साथ ही चाहे आपने कभी उनपर कोई कमेंट भी न किया हो. फेसबुक ऐसे विडियो को आपकी पसंद मान लेगा. और आपको यह अपने न्यूज़ फीड में दिखाई देंगे. न्यूज़ फीड में किये गए बदलाव के बाद कुछ सिग्नल्स फेसबुक को बताएँगे कि अगर कोई विडियो मनोरंजक है तो वह अन्य यूजर्स कली न्यूज़फीड में भी दिखाई देगा. फेसबुक उसे अन्य यूजर्स के न्यूज़ फीड में भी शो करेगा. और इसके साथ साथ सिंगल्स फेसबुक को यह भी बतायेंगे कि किन यूजर्स के लिए कौनसा वीडियो अच्छा है और कौन-सा उन्हें बोर करता है, उसी हिसाब से व्यू काउंट बढ़ेंगे. क्या आप जानते हैं भारत में फेसबुक के 12.5 करोड़ यूजर्स हैं. यहाँ ज्यादा जानिएँ.

अब से पहले हम सब जानते हैं क्या होता था, फेसबुक विडियो के कांटेक्ट को ध्यान में रखते हुए उसे आपके न्यूज़ फीड में शो कर देता था, पर अब ऐसा नहीं होगा, अब आपकी पसंद को ध्यान में रखा जाएगा. और खासकर इस बात को कि आप कितने समय के लिए किस विडियो या पोस्ट को देखते हैं उसके बाद इस बात को तय किया जाएगा कि कोई विडियो आपके न्यूज़ फीड में जाने अनुसार है या नहीं.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :