बिना Driving License के भी चला सकते हैं कार/बाइक लेकिन ये काम जरूर कर लें

बिना Driving License के भी चला सकते हैं कार/बाइक लेकिन ये काम जरूर कर लें
HIGHLIGHTS

आपको अपने साथ अपने Driving License या RC की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं है

अगर आप अपने साथ Digital Driving License और Digital RC भी अपने साथ रखते हैं तो भी आपका काम हो जाएगा

अब आप कैसे अपने पास Driving License और RC की Digital Copy रख सकते हैं, आइए जानते हैं!

Central Motor Vehicles Act के तहत, कार या बाइक चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस/पंजीकरण कार्ड (RC) के साथ ड्राइव (Drive) करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा अगर ड्राइवरों के पास अपने स्मार्टफोन में एक डिजिटल कॉपी हो तो इतना भी काफी है। 

2022 की शुरुआत में, देश में लगभग सभी राज्यों की सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में केंद्र सरकार के नए नियम पेश किए थे। नतीजतन, देश के लोगों को अब दस्तावेजों के साथ यात्रा करने की जहमत नहीं उठानी पड़ रही है। आपको बस अपने स्मार्टफोन में ट्रैफिक पुलिस को डिजिटल लाइसेंस (Digital License) और आरसी (RC) दिखानी है। अपने मोबाइल फोन पर डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस रखने का एक बहुत ही आसान तरीका, अगर आप कुछ तरीके जानते हैं तो आपका लाइसेंस (License) और आरसी पेपर (RC Paper) आपके फोन पर हो स्टोर हो जाने वाले हैं, जिसके बाद आप इन्हें यानि अपने Driving License और RC को अपने मोबाइल फोन में ही रख सकते हैं, और किसी भी दिखा सकते हैं, अगर आपको रास्ते में कहीं भी इनकी जरूरत पड़ती है। 

यह भी पढ़ें: 21 अप्रैल को लॉन्च होगा OnePlus Ace, इस देश में होगा पहले लॉन्च

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर फोन में कैसे इनकी डिजिटल कॉपी को रखा जा सकता है, तो आइए आपको बता देते है कि आखिर आपको कैसे और क्या करना है, जिसके बाद आपके Driving License और RC की Digital Copy आपके फोन में ही आ जाने वाली है। 

mParivahan App (एमपरिवहन ऐप)

सरकार ने अपने स्मार्टफोन में अपना ड्राइविंग लाइसेंस रखने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। इसका आधिकारिक नाम mParivahan App है। अगर आप अपने स्मार्टफोन के ऐपस्टोर के सर्च ऑप्शन में जाकर mParivahan टाइप करके सर्च करेंगे तो आपको यह ऐप मिल जाएगी। आप यहाँ से इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। आइए अब जानते है कि आखिर आपको ये सब करने के बाद यानि mParivahan App को अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद क्या करना होगा। 

driving  license

यह भी पढ़ें: KGF 3 रचेगी सुनहरा इतिहास, फैंस को मिले अगले पार्ट के संकेत

mParivahan App में कैसे ड्राइविंग लाइसेन्स ऐड करें

  • mParivahan App (एमपरिवहन ऐप) को अपने फोन में इनस्टॉल करने के बाद इस ऐप को ओपन करें।
  • अपने फोन नंबर के साथ ऐप के लिए साइन अप करें।
  • साइन अप पर क्लिक करने पर एक ओटीपी आएगा।
  • सही जगह पर ओटीपी के साथ ऐप में रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • फिर आपको दो विकल्प DL (ड्राइविंग लाइसेंस) और RC (पंजीकरण प्रमाणपत्र) दिखाई देंगे।
  • डीएल विकल्प में निर्दिष्ट बॉक्स में अपना डीएल नंबर दर्ज करें।
  • वर्चुअल डीएल जेनरेट करने के लिए 'Add To My Dashboard' विकल्प पर क्लिक करें।
  • निर्दिष्ट बॉक्स में अपनी जन्म तिथि (D.O.B) दर्ज करें।
  • यह सब करने के बाद समझो की आपका काम हो गया है। वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस आधिकारिक ऐप में ऐड हो गया है। इसी तरह अपना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी आप ऐड कर सकते हैं। यह बेहद ही आसानी है, यहाँ जैसे बताया जा रहा है उससे भी आसान!

यह भी पढ़ें: 27 अप्रैल को लॉन्च होगा iQOO Z6 Pro, स्नैपड्रैगन 778G 5G और 66W फ्लैश चार्ज से होगा लैस

यदि आपके दस्तावेज़ mParivahan ऐप में जोड़े गए हैं, तो ट्रैफ़िक पुलिस को केवल mParivahan ऐप खोलना होगा और डैशबोर्ड से आपको ड्राइविंग लाइसेंस दिखाना होगा, यदि वे आपका लाइसेंस देखना चाहते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस में एक क्यूआर कोड होगा, जिसका इस्तेमाल चालान काटने या अन्य जरूरी काम के लिए किया जा सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo