Jio New Offer: बेटे की शादी की खुशी में मुकेश अंबानी दे रहे 3 महीने का Free Recharge? जानें पूरा मामला

Jio New Offer: बेटे की शादी की खुशी में मुकेश अंबानी दे रहे 3 महीने का Free Recharge? जानें पूरा मामला
HIGHLIGHTS

Jio का तीन महीने का मुफ़्त रिचार्ज करने का वादा करने वाला एक स्कैम मेसेज WhatsApp पर चक्कर लगा रहा है।

यह घोटाला अनंत अंबानी की शादी के उत्साह के बीच असंदिग्ध यूजर्स को अपना शिकार बना रहा है।

इस तरह के घोटालों में फँसने से खुद को सुरक्षित रखने के लिए निचे दिए गए सुरक्षा टिप्स को फॉलो करें।

Reliance Jio का तीन महीने का मुफ़्त रिचार्ज करने का वादा करने वाला एक स्कैम मेसेज WhatsApp पर चक्कर लगा रहा है, जो हाल ही में हुई अनंत अंबानी की शादी के उत्साह के बीच असंदिग्ध यूजर्स को अपना शिकार बना रहा है। हिन्दी में लिखा यह मेसेज दावा करता है कि मुकेश अंबानी शादी के जश्न की खुशी में फ्री रिचार्ज ऑफर कर रहे हैं।

WhatsApp Scam Message

WhatsApp पर आ रहा स्कैम मेसेज कुछ इस तरह है, “12 July को अनंत अंबानी कि शादी होने की खुशी में मुकेश अंबानी जी दे रहे हैं पूरे भारत को फ्री में Rs799 वाला 3 महीने का फ्री रिचार्ज। तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे।” इसके बाद “महाकैशबैक” नाम की एक संदिग्ध वेबसाइट का एक लिंक दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Realme Watch S2 की लॉन्च डेट हुई कन्फर्म, इस दिन भारत में आ रही AI वॉइस असिस्टेंट वाली स्टाइलिश स्मार्टवॉच

घोटाले को कैसे पहचानें?

कुछ रेड फ्लैग्स मेसेज की धोखाधड़ी वाली प्रकृति का खुलासा कर देते हैं। इसी तरह, “नीले लिंक पर क्लिक करें” का आदेश, एक अनौपचारिक वेबसाइट पर लिंक शामिल करना और इस तरह के ऑफर के बारे में कोई आधिकारिक खबर या रिलायंस जियो की ओर से कोई घोषणा न होना, व्याकरण में गलतियाँ होना, ये सब के सब के घोटाले का सीधा संकेत देते हैं।

खुद को कैसे सुरक्षित रखें?

इस मेसेज या इस तरह के घोटालों में फँसने से खुद को सुरक्षित रखने के लिए इन सुरक्षा टिप्स को फॉलो करें:

1. केवल आधिकारिक चैनल्स के जरिए रिचार्ज करें: अपने सभी रिचार्जों के लिए MyJio ऐप या विश्वसनीय ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स जैसे Google Pay का इस्तेमाल करें।

2. अनचाहे मेसेजेस से सतर्क रहें: किसी भी अनचाहे मेसेज पर विश्वास न करें जो फ्री में सेवाएं उपलब्ध कराने या डील्स का वादा करते हों, खासकर जब वे आपसे संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक करने के लिए कहें।

3. ऑफर्स को आधिकारिक सूत्रों से वेरिफाई करें: जब भी कभी आपको कोई लुभावना ऑफर मिले, तो हमेशा सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या फिर कंपनी के ग्राहक सेवा से संपर्क करके उसकी वैधता की जांच कर लें।

New whatsapp Scam

यह भी पढ़ें: अभी चेक करें आपके आधार कार्ड पर इशू हैं कितने SIM Card, कहीं हो न जाए जेल और 2 लाख का जुर्माना

4. अपनी निजी जानकारी साझा न करें: अनचाहे मेसेजेस में प्राप्त हुए लिंक्स के जरिए कभी भी अपनी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा न करें।

5. व्याकरण की गलतियों पर ध्यान दें: कई सारे स्कैम मेसेजेस गलत तरीके से लिखे होते हैं, इसलिए गलतियों और असाधारण भाषा का ध्यान रखें, जैसा कि इस Jio Offer स्कैम में हुआ है।

6. रिपोर्ट करें: संदिग्ध मेसेजेस की पहचान आसान बनाने के लिए और दूसरों को भी सुरक्षित रखने के लिए WhatsApp के रिपोर्टिंग फीचर का इस्तेमाल करें।

जागरूक रहें और खुद को सुरक्षित रखें

जागरूक रहकर और इन सुरक्षा सावधानियों का पालन करके यूजर्स इस जियो फ्री रिचार्ज जैसे घोटालों में फँसने से बच सकते हैं। याद रखें कि अगर कोई ऑफर सच्चा होने के लिए कुछ ज्यादा ही अच्छा लगता है, तो संभावित तौर पर वह सच्चा हो भी सकता है।

नोट: यहाँ क्लिक करके आप Reliance Jio के प्लांस के साथ रिचार्ज कर सकते हैं!

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo