UPI Lite New Feature: क्या है ऑटो टॉप-अप फीचर और कैसे करेगा काम? जानें कब से कर सकेंगे इस्तेमाल

UPI Lite New Feature: क्या है ऑटो टॉप-अप फीचर और कैसे करेगा काम? जानें कब से कर सकेंगे इस्तेमाल

UPI Lite Auto Top-Up Feature: नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), UPI लाइट ऑटो टॉप-अप नाम का एक नया फीचर पेश करने के लिए तैयार है। यह फीचर आपका UPI लाइट बैलेंस निर्धारित की गई सीमा से नीचे जाने पर उसे ऑटोमैटिक रीलोड कर देगा। इस फीचर का लक्ष्य आपके UPI भुगतनों को और भी सुविधाजनक और बाधा रहित बनाना है।

UPI Lite क्या है?

UPI Lite एक डिजिटल वॉलेट है जिसकी मदद से यूजर्स छोटे-मोटे लेनदेन बिना UPI PIN के कर सकते हैं। UPI लाइट इस्तेमाल करने के लिए बस अपने बैंक खाते से अपने यूपीआई लाइट वॉलेट में पैसे ऐड करके आप उस प्री-लोडेड अमाउन्ट का इस्तेमाल भुगतान के लिए कर सकते हैं। कई लोकप्रिय यूपीआई ऐप्लिकेशंस जैसे Google Pay, PhonePe, Paytm, और BHIM अपने ग्राहकों के लिए यूपीआई लाइट को सपोर्ट करते हैं।

UPI Lite को कम पैसों वाले लेनदेन के लिए बनाया गया है, जिसमें प्रत्येक लेनदेन के लिए 500 रुपए तक की सीमा निर्धारित की गई है। अपने यूपीआई लाइट वॉलेट में आप ज्यादा से ज्यादा 2000 रुपए ऐड कर सकते हैं।

UPI Lite Auto Top-Up फीचर क्या है?

वर्तमान में जब आपका UPI बैलेंस खत्म हो जाता है तो आपको भुगतान जारी रखने के लिए अपने बैंक खाते से उसे मैनुअली रीलोड करना पड़ता है। नए ऑटो टॉप-अप फीचर का लक्ष्य, बैलेंस निश्चित लेवल से नीचे जाने पर आपके यूपीआई लाइट वॉलेट को ऑटोमैटिक रीलोड करके इस प्रक्रिया को आसान बनाना है।

UPI Lite Auto Top-Up फीचर कैसे काम करता है?

अपकमिंग यूपीआई लाइट ऑटो टॉप-अप फीचर यूजर्स को मिनिमम बैलेंस (उदाहरण के लिए: 100 रुपए) को स्पेसिफ़ाई करने की अनुमति देगा। जब भी यूपीआई लाइट का बैलेंस उस निर्धारित रकम से नीचे जाएगा, तो निर्धारित की गई रकम यूजर के लिंक्ड बैंक खाते से वॉलेट में ऑटोमैटिक ट्रांसफ़र कर दी जाएगी।

रीलोड अमाउन्ट (जो 2000 रुपए से ऊपर नहीं हो सकता) भी यूजर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। यूपीआई लाइट अकाउंट प्रतिदिन 5 टॉप-अप्स तक की अनुमति देगा।

NPCI ने बैंकों को यूपीआई लाइट पर ऑटो टॉप-अप फीचर इनेबल करने का निर्देश दिया है। NPCI ने यह भी अनिवार्य कर दिया है कि यूपीआई लाइट पर ऑटो टॉप-अप की सुविधा के लिए यूपीआई ऐप्स में आवश्यक फीचर्स और यूजर इंटरफेस शामिल किया जाए।

NPCI के मुताबिक, सभी आदेश-संबंधी गतिविधियों के बारे में ग्राहकों को सूचित करने के लिए जारीकर्ता बैंक जिम्मेदार होंगे। NPCI ने कहा, “जो मेंबर्स यूपीआई लाइट पर लाइव हैं उनसे इन बदलावों को ध्यान में रखने और इस फीचर को 31 अक्टूबर, 2024 तक इनेबल करने का अनुरोध किया जाता है।”

उम्मीद है कि यूजर्स को 1 नवंबर, 2024 तक यूपीआई लाइट पर ऑटो टॉप-अप फीचर का एक्सेस मिल जाएगा।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo