ट्वीटर के नए फीचर्स जो सपोर्ट करते है ‘#कोविड19 इंडिया हेल्प’ को

ट्वीटर के नए फीचर्स जो सपोर्ट करते है ‘#कोविड19 इंडिया हेल्प’ को
HIGHLIGHTS

अपने आस- पास के माहौल में जो चल रहा है, उस पर संवाद करने लोग ट्वीटर पर आते हैं

इस मामले में स्वास्थ्य संकट भी अपवाद नहीं रहा है

280 करेक्टरों में (ट्वीट), जुड़े हुए ट्वीट्स की एक सीरीज (ट्वीटर थ्रेड), रिपोस्ट या फिर किसी ट्वीट को साझा करके या लाइव ऑडियो संवाद (ट्वीटर स्पेस) के जरिये वे मदद की तलाश कर रहे हैं या फिर लोगों की मदद कर रहे हैं

अपने आस- पास के माहौल में जो चल रहा है, उस पर संवाद करने लोग ट्वीटर पर आते हैं। इस मामले में स्वास्थ्य संकट भी अपवाद नहीं रहा है। कोविड-19 की दूसरी लहर से प्रभावित भारतीय अपने विचार साझा करने के लिए ट्वीटर पर आ रहे हैं। 280 करेक्टरों में (ट्वीट), जुड़े हुए ट्वीट्स की एक सीरीज (ट्वीटर थ्रेड), रिपोस्ट या फिर किसी ट्वीट को साझा करके या लाइव ऑडियो संवाद (ट्वीटर स्पेस) के जरिये वे मदद की तलाश कर रहे हैं या फिर लोगों की मदद कर रहे हैं।

एक-दूसरे की सहायता करने का लोगों का एक बेहद सकारात्मक आंदोलन ट्वीटर पर संचालित होता दिख रहा है। लोग जिंदगियों को बचाने वाली सुविधाएं, औषधियां, भोजन और अन्य चीजों के जरिये एक- दूसरे की सहायता कर रहे हैं। अजनबी जिस तरह की मानवीयता दिखा रहे हैं, वह तो इससे परिलक्षित होता ही है, साथ ही, इससे लोगों की मदद करने, उन्हें सूचित करने और आपस में जोड़े रखने में ट्वीटर की ताकत का भी पता चलता है।

जैसा कि भारत के लोग साथ मिलकर इस स्वास्थ्य चुनौती का सामना कर रहे हैं, उसे देखते हुए ट्वीटर ने भी शहर-विशिष्ट घटना आधारित पेज  तैयार किए हैं, जो कोविड-19 से जुड़ी नवीनतम जानकारियों को पेश कर रहे हैं। इसके अलावा, ट्वीटर अपने नए फीचर्स के जरिये लोगों को की जा रही मदद को जारी रखे हुए है :

ट्वीटर स्पेसेस : ट्वीटर पर स्पेस लोगों को लाइव ऑडियो संवाद करने की सहूलियत देता है। यह प्रामाणिकता और बारीकी, गहराई और शक्ति के साथ वास्तविक, खुली बातचीत को प्रोत्साहित और अनलॉक करता है जो केवल मानव आवाज के साथ ही संभव है। ट्वीटर सार्वजनिक संवाद को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और भारत में कोविड-19 संकट के मद्देनज़र यह सेवा देश में  ट्वीटर स्पेस की शुरुआत को प्राथमिकता दे रही है। पूरी दुनिया में जहां  600 या उससे ज्यादा फॉलोअर्स वाले ही स्पेस का उपयोग कर सकते हैं, वहीं भारत में हर कोई एंड्रॉयड और आईओएस पर ट्वीटर स्पेस का उपयोग कर सकता है। मई 2021 में ट्वीटर ने डेस्कटॉप वेब और मोबाइल वेब के लिए Twitter.com पर स्पेस की शुरुआत की।

ट्वीटर ने हाल ही में स्पेस नियोजन करने की सुविधा जोड़ी है। आयोजक दो सप्ताह पहले तक स्पेस सेट कर सकते हैं। संभावित श्रोता सीधे स्पेस कार्ड से रिमाइंडर प्राप्त करना चुन सकते हैं और स्पेस शुरू होने पर उन्हें सूचित किया जाएगा।

स्पेस शुरू करने के लिए :

  •  अपनी होम टाइमलाइन पर 'कंपोज़ ट्विट' को देर तक दबाएं और फिर सबसे बाईं ओर नए स्पेस आइकन (डायमंड शेप बनाने वाले कई सर्कल) पर टैप करें। या, होमपेज पर अपनी प्रोफ़ाइल छवि पर टैप करें, दाईं ओर स्क्रॉल करें और स्पेस पर टैप करें। तैयार होने पर, स्टार्ट योर स्पेस पर टैप करें।
  •  श्रोताओं को स्पेस का लिंक सीधा भेज कर, किसी लिंक को ट्वीट करके, या कहीं और लिंक साझा करके उन्हें सीधे स्पेस में आमंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, स्पेस सार्वजनिक होते हैं, इसलिए कोई भी श्रोता के रूप में शामिल हो सकता है, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जो आपको फॉलो नहीं करते हैं।
  • किसी भी समय एक स्पेस में अधिकतम 11 लोग (होस्ट सहित) बोल सकते हैं। एक नया स्पेस बनाते समय, आपको अपने स्पेस को नाम देने और अपना स्पेस प्रारंभ करने के विकल्प दिखाई देंगे।
  • एक बार स्पेस शुरू हो जाने पर, लोगों के आइकन पर टैप करके और स्पीकर जोड़कर या स्पेस के भीतर किसी व्यक्ति के प्रोफ़ाइल चित्र पर टैप करके और उन्हें स्पीकर के रूप में जोड़कर आप श्रोताओं को स्पीकर बनने के लिए अनुरोध भेज सकते हैं। श्रोता माइक्रोफ़ोन के नीचे रिक्वेस्ट आइकन पर टैप करके होस्ट से बोलने की अनुमति का अनुरोध कर सकते हैं। माइक को ऑन करके स्पीकर को माइक ऐक्सेस (बोलने की क्षमता) की अनुमति दें।
  • होस्ट के रूप में, आपको कैप्शन की अनुमति देने के लिए संकेतों का पालन करना होगा। यह उन लोगों को अनुमति देगा जिन्हें बातचीत के साथ कैप्शन की आवश्यकता है।
  • देखना चाहते हैं (यदि होस्ट/स्पीकर ने उन्हें चालू किया है)।
  • अपने स्पेस में वार्ता शुरू करें।

टिप जार : ट्वीटर ने हाल ही में टिप जार की सुविधा शुरू की है। यह उन लोगों के लिए है, जो सराहनावश या फिर दूसरों की मदद के लिए वित्तीय समर्थन देना चाहते हैं।

  • दुनिया भर में गैर-लाभकारी, पत्रकारों और रचनाकारों सहित लोगों का एक छोटा समूह अपने प्रोफ़ाइल में टिप जार को जोड़कर टिप्स प्राप्त कर सकेगा। ट्वीटर का उपयोग करने वाला प्रत्येक व्यक्ति उन्हें टिप्स या नकद उपहार भेज सकता है।
  • यह सुविधा हम जिस संकट के दौर से गुजर रहे हैं, उसमें खास तौर पर  प्रासंगिक है।  इसलिए ट्वीटर देश में उन खातों की संख्या का विस्तार कर रहा है, जिनके पास इस सुविधा तक पहुँच है, और भारतीय भुगतान प्रदाताओं को टिप जार में लाने के लिए भी काम कर रहा है।
  • सेवा ने हाल ही में बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मराठी और तमिल सहित कई भाषाओं में योगदान करने की क्षमता को जोड़ा है।

इवेंट पेज : ट्वीटर ने कोविड-19 के लिए कई समर्पित इवेंट पेज पेश किए हैं, जहाँ लोग सेवा पर विश्वसनीय स्रोतों से प्रासंगिक जानकारी पा सकते हैं।

विषय : ट्वीटर पर विभिन्न रुचि वर्गों से जुड़ी जानकारियाँ मौजूद हैं। लोग अपनी इच्छा के अनुसार फॉलो कर उन विषयों से संबंधित ट्वीट देख सकते हैं, जो उन्हें महत्वपूर्ण लगें। जब कोई किसी विषय को फॉलो करता है, तो वह ऐसे कई अकाउंट्स के ट्वीट देखता है, जो विशेषज्ञता आधारित होते हैं या ट्वीटर पर उस विषय के बारे में बहुत बाते कर रहे होते हैं। लोगों को भारत में कोविड-19 संवादों का अधिक बारीकी से पालन करने में मदद के लिए, ट्वीटर ने भारत विशिष्ट कोविड-19 विषय लॉन्च किए हैं –

  1. भारत में कोविड-19
  2. कोविड-19 भारत सरकार और सार्वजनिक प्राधिकारी
  3. कोविड-19 भारतीय मीडिया और पत्रकारगण
  4. कोविड-19: भारतीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ

उत्तर संकेत : 2020 में, ट्वीटर ने उन संकेतों का परीक्षण किया जो लोगों को संभावित हानिकारक या आपत्तिजनक उत्तर को रोकने और देने से पहले  पुनर्विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते थे। फीडबैक और सीख के आधार पर, ट्वीटर ने हाल ही में आईओएस और एंड्रॉइड में रिप्लाई प्रॉम्प्ट्स को शुरू किया है, जो उन खातों से शुरू हुआ है जिन्होंने अंग्रेजी भाषा की सेटिंग्स को लागू किया है।

  • ये संकेत लोगों को ट्वीट करने से पहले संभावित हानिकारक या आपत्तिजनक उत्तर – जैसे कि अपमानजनक, कठोर भाषा, या घृणित टिप्पणी – को रोकने और उस पर पुनर्विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • एक बार संकेत दिए जाने पर, लोगों के पास कुछ समय लेने और संपादन करने, हटाने या उत्तर को यथास्थिति में भेजने का अवसर होता है।
  • इन समयों में खुद को सकारात्मक होने के लिए लगातार याद दिलाने की आवश्यकता को देखते हुए, उत्तर संकेत हमें इस पर पुनर्विचार करने में मदद कर सकते हैं कि हम क्या पोस्ट करना चाहते हैं।

अगर आप ट्विटर से जुड़ना चाहते हैं और नहीं जानते कि कहाँ से शुरू करें, तो इन चरणों का पालन करें :

  • ट्वीटर डॉट कॉम पर साइन अप करें।
  • अपनी प्रोफाइल को कस्टमाइज करें। एक प्रोफाइल फोटो, हेडर इत्यादि लगाएं और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी दर्ज करें।
  • ट्वीट करना शुरू करने के लिए, अपनी होम टाइमलाइन के शीर्ष पर कंपोज़ बॉक्स में अपना ट्वीट (280 कैरेक्टर तक) टाइप करें, या नेविगेशन बार में ट्वीट बटन पर क्लिक करें। एक बार जब आप इसे टाइप कर लें, तो ट्वीट को अपनी प्रोफ़ाइल पर पोस्ट करने के लिए ट्वीट बटन पर क्लिक करें।
  • अकाउंट्स को फॉलो करना शुरू करने के लिए, खासकर उनको, जो इस समय प्रासंगिक हैं, जैसे कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (@MoHFW_INDIA), उनका नाम सर्च बार में डालें। आप जिस अकाउंट को फॉलो करना चाहते हैं उसके प्रोफाइल पेज पर जाएं और फॉलो बटन पर क्लिक करें। यदि आपके सामने कोई ट्वीट आता है और आप उस अकाउंट को फॉलो करना चाहते हैं, तो आप अपने माउस को उनके नाम पर मँडरा कर और फ़ॉलो बटन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।
  • दरअसल, ट्वीटर ने स्वास्थ्य प्राधिकारीगण, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, स्वास्थ्य पत्रकार, तथ्यों की जाँच करने वालों  और अन्य प्रामाणिक खातों के ट्वीट्स की एक सूची तैयार की है। तो आप आधुनिकतम सूचनाओं से अपडेट रह सकते हैं। आपको बस इन खातों को फॉलो करना होगा।
  • कोविड-19 संसाधनों और अनुरोधों के बारे में सबसे हाल के ट्वीट्स को देखने के लिए, सर्च बार पर जाएं और उसमें कोविड-19 या संबंधित कीवर्ड या हैशटैग टाइप करें। यह आपके द्वारा खोजे गए शब्द के आसपास के सभी परिणाम प्रस्तुत कर देगा।

दान करने के लिए स्रोतों और संगठनों को आसानी से खोजने के लिए, ट्वीटर ने एक संकेत लॉन्च किया है जो #helpIndia और #donateIndia जैसे प्रमुख हैशटैग या यहां तक ​​कि 'हेल्प' + 'इंडिया' या 'डोनेट' + 'इंडिया'  जैसे प्रमुख की-वर्ड्स के संयोजन की खोज करने वाले किसी भी व्यक्ति को दिखाई देगा।  प्रॉम्प्ट आपको उन सत्यापित संगठनों की एक ट्वीटर सूची पर ले जाएगा, जिनके साथ ट्वीटर की सेवा काम करती है, और एक इवेंट पेज,  जिस पर भारत में कोविड-19 की प्रतिक्रिया कर रहे संगठनों के आधुनिकतम ट्वीट दिखाई देंगे। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo