भारतीय बैंक जल्द शुरू करेंगे ये नई टेक्नोलॉजी, आपके लिए कैसे उपयोगी?

भारतीय बैंक जल्द शुरू करेंगे ये नई टेक्नोलॉजी, आपके लिए कैसे उपयोगी?
HIGHLIGHTS

बैंकों से संबंधित धोखाधड़ी को कम करने के लिए बैंकों द्वारा एक बड़ा कदम उठाया जाने वाला है।

बैंकों में व्यक्तियों के लेनदेन को वेरिफाई करने के लिए face recognition और iris scan का इस्तेमाल किया जाएगा।

ये सुरक्षा प्रक्रिया ग्राहकों के लिए अनिवार्य नही है।

टैक्स से संबंधित छल और धोखाधड़ी को कम करने के लिए भारतीय बैंको द्वारा एक नया कदम उठाया जा रहा है। जब सरकारी स्रोतों ने किसी भी नाम का खुलासा करने से माना कर दिया, तो उन्होने कहा कि कुछ जाने-माने सरकारी और प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए पहले से ही इस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं। यह वेरिफिकेशन स्टेप अनिवार्य नहीं है। यह उन स्थितियों में इस्तेमाल के लिए है जब बैंक के पास कोई अन्य आइडेंटिफिकेशन कार्ड जैसे PAN कार्ड आदि न हो। 

यह भी पढ़ें: सबकी बोलती बंद करने Samsung ला रहा है 8300mAh बैटरी वाला फोन, आपने देखे बाकी स्पेक्स?

यूजर की प्राइवसी पॉलिसी 

Indian Banks

कोई भी टेक्नोलॉजी जिस पर कार्य करने के लिए ह्यूमन डेटा की आवश्यकता होती है, ऐसे में पहले से ही ग्राहकों की प्राइवसी को लेकर कुछ चिंताएँ हैं। एक वकील और साइबर लॉ एक्सपर्ट, 'Pavan Duggal' ने कहा कि, "यह प्राइवसी से संबंधित चिंताओं को बढ़ाता है, खासकर जब भारत में प्राइवसी, साइबर सुरक्षा और चेहरे की पेहचान से संबंधित कानूनों की कमी है।" 

यह भी पढ़ें: प्राइम मेम्बर्स के लिए शुरू हुई Amazon Republic Day Sale, देखें ऑफर

ये सुरक्षा प्रक्रियाएँ किन ग्राहकों पर लागू होती हैं?

Indian Banks

वे व्यक्ति जिन्होने एक फाइनेंशियल ईयर में बैंक के साथ सिर्फ आधार कार्ड शेयर करके बैंक से 2 मिलियन से अधिक पैसे निकाले या जमा किए हैं, उन्हे बैंक की रिक्वेस्ट पर इन सुरक्षा प्रक्रियाओं को अप्लाई करना होगा। 

यह भी पढ़ें: Flipkart: iPhone 13 पर दे रहा डायरेक्ट 9,000 रुपये की भारी छूट, क्या आपने देखा ऑफर?

Unique Identification Authority of India (UIDAI) के एक स्पोक्सपर्सन ने बताया कि, यह प्रक्रिया सिर्फ ग्राहक की सहमति पर ही की जाएगी। उन्होने यह भी कहा, कि "UIDAI नियमित तौर पर उन सभी ऑथेंतिकेशन और वेरिफिकेशन संस्थाओं को यह सलाह देता है कि उन ग्राहकों के लिए फेस और आइरिस ऑथेंतिकेशन का उपयोग किया जाए जिनके फिंगरप्रिंट ऑथेंतिकेशन फेल हो जाते हैं।"

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo