Netflix के प्लान अब मिलेंगे बेहद महंगे, क्या भारतीय यूजर्स को करनी चाहिए चिंता

Netflix के प्लान अब मिलेंगे बेहद महंगे, क्या भारतीय यूजर्स को करनी चाहिए चिंता
HIGHLIGHTS

नेटफ्लिक्स ने अभी जनवरी में ही कहा था, ऐसा भी कह सकते है कि प्राइस बढ़ाने की घोषणा की थी

अब कंपनी ने वाकई अपने Netflix Subscription की कीमत को बढ़ा दिया है

नई कीमतें अब यूएस और कनाडा में लागू हो होंगी हालांकि यूजर्स को इसका ज्यादा झटका न लगे इसके लिए ही नेटफ्लिक्स लगातार ग्राहकों को सूचित कर रहा है

नेटफ्लिक्स ने अभी जनवरी में ही कहा था, ऐसा भी कह सकते है कि प्राइस बढ़ाने की घोषणा की थी, अब कंपनी ने वाकई अपने Netflix Subscription की कीमत को बढ़ा दिया है। नई कीमतें अब यूएस और कनाडा में लागू हो होंगी हालांकि यूजर्स को इसका ज्यादा झटका न लगे इसके लिए ही नेटफ्लिक्स लगातार ग्राहकों को सूचित कर रहा है और उन्हें बता रहा है कि उनका अगला बिल महंगा हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: RRR की कमाई में वीकेंड पर आया उछाल, जानें अब तक का कलेक्शन

Netflix ने कितनी बढ़ाई है Netflix Subscription की कीमत 

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि नेटफ्लिक्स ने यूएस में कीमत में 20 डॉलर तक की वृद्धि की है, जिससे टॉप-एंड 4K प्लान की कीमत $19.99 प्रति माह के आसपास पहुँच जाने वाली है। ऐसा कह सकते है कि अगर इसे भारतीय रुपयों में देखें तो यह लगभग 1,500 रुपये महीने के आसपास होने वाला है। हालांकि अगर भारत में इसकी कीमत को देखें तो यह मात्र 649 रुपये है, जो नई US की कीमत से बेहद ही कम है। अब सवाल उठता है कि क्या भारत में यह कीमतें बढ़ी हैं, तो आपके लिए कोई चिंता की बात नहीं है, क्योंकि यह नई कीमत भारत पर लागू नहीं होती हैं। यानि जिस कीमत में आपको Netflix अभी तक इंडिया में मिल रहा था, उस कीमत में ही आपको यह अभी भी मिल रहा है। 

netflix price hikes

अब किस प्लान की क्या है नई कीमत 

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स के बेसिक प्लान की कीमत अब $9.99 प्रति माह है, जो $8.99 से ज्यादा है, जबकि स्टैन्डर्ड प्लान की कीमत अब $15.49 प्रति माह है, जो $13.99 से कहीं ज्यादा है। इस कीमत को भारतीय रुपयों में देखे तो आपको बता देते है कि आपको बेसिक टियर के लिए लगभग 760 रुपये और स्टैंडर्ड प्लान के लिए 1,180 रुपये देने होंगे। 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy M33 5G की लॉन्च डेट का हुआ खुलासा, इस दिन लॉन्च करेगा सैमसंग अपना नया 5G फोन

भारत में Netflix के लिए होता है कितना खर्च 

यहां भारत में, नेटफ्लिक्स बेसिक प्लान को मात्र 199 रुपये प्रति माह और स्टैन्डर्ड प्लान को 499 रुपये मासिक शुल्क में लिया जा सकता है। भारत में एक अन्य "मोबाइल" लेवल प्लान को भी लिया जा सकता है, जो आपको मात्र 149 रुपये की कीमत में मिल जाने वाला है। हालांकि इस प्लान से आप मात्र मोबाइल फोन पर ही Netflix Content का मज़ा ले सकते हैं। 

netflix price hikes

साल की शुरुआत में ही कीमत बढ़ने की कर दी गई थी घोषणा 

इस साल की शुरुआत में नेटफ्लिक्स ने कहा था कि कीमतों में बढ़ोतरी अमेरिका और कनाडा में होने वाली है। नेटफ्लिक्स ने संकेत दिया कि वह सदस्यता लागत में वृद्धि को सही ठहराने के लिए और अधिक टीवी शो और फिल्में Netflix पर दे सकता है।  नेटफ्लिक्स ने हाल ही में मुट्ठी भर वीडियो गेम के साथ गेमिंग इंडस्ट्री में भी अपना कदम रखा है। 

यह भी पढ़ें: अगले हफ्ते भारत में लॉन्च होने वाले हैं ये पांच स्मार्टफोंस: Poco, OnePlus, realme के फोंस हैं शामिल

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo