Netflix का सब्सक्राइबर बेस लगातार हो रहा है कम, पिछले क्वार्टर में कम हुए करीब 1 मिलियन मैम्बर

Updated on 20-Jul-2022
HIGHLIGHTS

नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर बेस में आई गिरावट

पिछले क्वार्टर में करीब 1 मिलियन नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर हुए हैं कम

सबस्क्राइबर बेस में गिरावट के बावजूद भी हुई रेवेन्यू में वृद्धि

नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर बेस में लगातार गिरावट जारी है। कंपनी ने मंगलवार को अपनी दूसरी तिमाही का आय विवरण (Q2 2022) जारी किया, और इसने एक अरनिंग इंटरव्यू भी आयोजित किया जहां उसने अपने इतिहास में पहली बार लगातार दो तिमाहियों के लिए ग्राहकों के नुकसान को उजागर किया। जून तिमाही में इसने लगभग 970,000 सशुल्क ग्राहकों को खो दिया, जो अभी भी उस दो मिलियन के आंकड़े से बेहतर है जिसे खोने की उम्मीद थी। मार्च तिमाही (Q1 2022) में, स्ट्रीमिंग दिग्गज ने लगभग 200,000 सशुल्क ग्राहक खोए थे। 

यह भी पढ़ें: iQOO 10, iQOO 10 Pro हुए लॉन्च, 200W के फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से लैस, जानें कीमत और स्पेक्स

वर्तमान में, कंपनी की रिपोर्ट है कि दुनिया भर में इसके 220.67 मिलियन सशुल्क सदस्य हैं। इसके सबसे लोकप्रिय अंग्रेजी भाषा के शो – स्ट्रेंजर थिंग्स सीजन 4 वॉल्यूम 1 और 2 के रोलआउट की बदौलत, अगली तिमाही में एक मिलियन ग्राहक जोड़ने की भी उम्मीद है। कंपनी ने बेटर कॉल शाऊल और पीकी ब्लाइंडर्स जैसे अन्य लोकप्रिय शो के नए एपिसोड भी जोड़े जो सितंबर में समाप्त होने वाली इस तिमाही में ग्राहक आधार को बढ़ावा दे सकता है।

कंपनी के अधिकारी इस तिमाही (Q3 2022) को लेकर आशावादी बने हुए हैं। दिलचस्प बात यह है कि सबस्क्राइबर बेस में गिरावट के बावजूद, कंपनी ने अभी भी Q2 2022 (9 प्रतिशत वृद्धि YoY) में रेवेन्यू में वृद्धि देखी है। अगली तिमाही में रेवेन्यू में गिरावट की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Flipkart की कंपनी Cleartrip पर बड़ा साइबर अटैक, ग्राहकों को मेल के जरिए दी जानकारी

अपनी तिमाही रिपोर्ट में, नेटफ्लिक्स ने कहा, "अप्रैल की अर्निंग रिपोर्ट के बाद से अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) बनाम अधिकांश अन्य मुद्राओं की सराहना हमारे रेवेन्यू गाइडेंस फोरकास्ट के परिवर्तन का मुख्य कारण थी।”

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :