नेटफ्लिक्स फिल्मों व बच्चों के लिए टीवी सीरीज के दौरान विज्ञापन स्ट्रीम नहीं करेगा

नेटफ्लिक्स फिल्मों व बच्चों के लिए टीवी सीरीज के दौरान विज्ञापन स्ट्रीम नहीं करेगा
HIGHLIGHTS

Netflix ला रहा है नई सुविधा

नेटफ्लिक्स ने अपने पार्टनर्स से कहा है कि बच्चों की प्रोग्रामिंग कमर्शियल-फ्री रहेगी

हालांकि, 'स्ट्रेंजर थिंग्स', 'ब्रिजर्टन' और 'स्क्विड गेम' जैसी मूल सीरीज में अभी भी विज्ञापन देखने की उम्मीद है

स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स बच्चों की फिल्मों और टीवी सीरीजों के दौरान विज्ञापन नहीं दिखाने की योजना बना रहा है और इस साल मई में घोषित अपने प्रतिद्वंद्वी डिज्नी प्लस की तरह बच्चों की प्रोग्रामिंग को विज्ञापन-मुक्त रखेगा।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, नेटफ्लिक्स ने अपने पार्टनर्स से कहा है कि बच्चों की प्रोग्रामिंग कमर्शियल-फ्री रहेगी।

यह भी पढ़ें: Xiaomi 12S Ultra को गलोबल मार्केट में जल्द किया जाएगा लॉन्च

हालांकि, 'स्ट्रेंजर थिंग्स', 'ब्रिजर्टन' और 'स्क्विड गेम' जैसी मूल सीरीज में अभी भी विज्ञापन देखने की उम्मीद है।

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन जैसे संगठनों ने बच्चों के विज्ञापन पर सख्त प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है।

विश्लेषकों के अनुसार, नेटफ्लिक्स ऑनलाइन वीडियो विज्ञापन में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक होने की संभावना है, जो विज्ञापन बिक्री में अनुमानित 4 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष उत्पन्न करता है।

netflix

गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब अब आधिकारिक रूप से उस डेटा की मात्रा को सीमित कर देगस, जिसे क्रिएटर्स बच्चों के लिए इच्छित कंटेंट पर एकत्र कर सकते हैं।

2019 में यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) द्वारा कंपनी पर 170 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था, जो कि यूट्यूब द्वारा अपने माता-पिता की सहमति के बिना बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी के कथित संग्रह की जांच को समाप्त करने के लिए एक समझौते के हिस्से के रूप में था।

यह भी पढ़ें: भारत की साइबर एजेंसी ने डेस्कटॉप के लिए गूगल क्रॉम में बग के बारे में चेताया

नेटफ्लिक्स ने जून में पुष्टि की थी कि वह अपने नुकसान को कम करने और अधिक यूजर्स को मंच पर लाने के लिए एक विज्ञापन-समर्थित स्तर लॉन्च करने के लिए तैयार है।

नेटफ्लिक्स अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन डालने के लिए सौदों पर फिर से बातचीत कर रहा है और पहले उन देशों में लॉन्च होगा जहां अधिक परिपक्व विज्ञापन बाजार हैं।

घटते उपयोगकर्ता आधार से प्रभावित, नेटफ्लिक्स ने सत्या नडेला द्वारा संचालित माइक्रोसॉफ्ट को अपनी नई विज्ञापन-समर्थित सदस्यता योजना के लिए भागीदारी की है जिसे कंपनी 2023 की शुरुआत में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo