Netflix और Amazon Prime जैसी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस DTH ऑपरेटर्स को दे रही हैं कड़ी टक्कर

Netflix और Amazon Prime जैसी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस DTH ऑपरेटर्स को दे रही हैं कड़ी टक्कर
HIGHLIGHTS

रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के सब्सक्राइबर्स बढ़ रहे हैं और उम्मीद की जा रही है कि यह आंकड़ा आगे और भी बढ़ने वाला है।

समय के साथ विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदाताओं की संख्या के साथ इन्हें यूज़ करने वाले यूज़र्स की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन DTH सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए यह एक बढ़ी चुनौती बन सकती है। अमेरिकी मोशन पिक्चर एसोसिएशन (MPAA) की लेटेस्ट रिपोर्ट के हवाले से ख़बर सामने आई है कि विश्व में ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदाताओं के सब्सक्राइबर्स बढ़ रहे हैं, जिसमें नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम विडियो आदि शामिल हैं। MPAA के थिएटरिकल एंड होम एंटरटेनमेंट मार्केट इन्वायरोमेंट (THEME) की एक रिपोर्ट के अनुसार, Netflix, Amazon Prime Video और Hulu के इस समय 613.3 मिलियम ग्लोबल यूजर्स हो गए हैं।

पिछले साल से तुलना की जाए तो ऑनलाइन विडियो देखने वाले यूज़र्स की संख्या में 131.2 मिलियन की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल केबल टीवी देखने वाले यूज़र्स की संख्या 556 मिलियन रही है जो कि 2017 की तुलना में 2 प्रतिशत कम है। हालांकि, यह ख़बर भी सामने आई है कि यूजर्स की कमी होने के बाद भी केबल टीवी के रेवेन्यु में 6.2 अमेरिकी डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

इसके पीछे यह वजह भी है कि कई केबल टीवी यूज़र्स ने ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को सब्सक्राइब किया है। ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग सेवा प्रदाता यूज़र्स के अनुसार अपने कॉन्टेंट को कैटेगोराइज्ड कर रहे हैं। जो कि यूज़र्स को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म की ओर आकर्षित करने का मुख्य स्रोत है। देश में भी Netflix और Amazon Prime विडियो की लोकप्रियता को देखते हुए संभावना है कि आने वाले समय में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस बड़े पैमाने पर अपना कब्ज़ा जमाएंगी जो कि DTH प्रोवाइडर्स के लिए खतरा हो सकता है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

Vodafone Prepaid यूजर्स के लिए धमाका, Amazon Prime Membership पर मिलेगी भारी छूट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo