Cassini अंतरिक्षयान की आज अंतिम विदाई

Cassini अंतरिक्षयान की आज अंतिम विदाई
HIGHLIGHTS

20 साल के मिशन का होगा अंत

आज अंतरिक्षयान कैसिनी का अंतिम दिन है. ये स्पेसक्राफ्ट आज शाम करीब 5:25 पर शनि ग्रह के वायुमंडल में पर प्रवेश करेगा, इस जगह पर इससे पहले इंसानों द्वारा बना कोई ऑब्जेकट(वस्तु) प्रवेश नहीं हुआ है. इस मिशन के अंतिम क्षणों को NASA TV पर लाइव देखा जा सकेगा. 

कैसिनी अंतरिक्षयान को 1997 में लॉन्च किया गया था और शनि ग्रह पर पहुंचने में इसे 7 साल लग गए थे. कैसिनी ने अपने 20 साल के मिशन में कई जरुरी और अहम जानकारी भेजी हैं. ग्रह और इसके रिंग्स के बारे में जानकारी और आश्चर्यजनक तस्वीरें भेजी हैं. जो वैज्ञानिकों के रिसर्च में खासा महत्वपूर्ण साबित हुई.  

कैसिनी में रॉकेट फ्यूल खत्म हो रहा है और फ्यूल खत्म हो जाने पर नासा मिशन को ऑपरेट नहीं कर पाएगा. यानि अंतरिक्षयान के मूवमेंट पर नासा का कोई कंट्रोल नहीं रहेगा. जिसस अंतरिक्षयान के कहीं भी क्रैश होने या टकराने का खतरा है. इसलिए नासा के पास इस मिशन को खत्म करने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं बचा. 

कैसिनी का शनि ग्रह के वायुमंडल में ही डाइव कर खत्म होना सुरक्षित होगा. और ऐसा करने से कैसिनी अतंरिक्षयान शनि ग्रह के अंदरुनी हिस्सों की शानदार तस्वीरे भी भेजने में सक्षम होगा.मिशन खत्म होने से पहले कैसिनी अपना अंतिम वैज्ञानिक जांच करने के लिए तैयार है. शनि ग्रह के सतह पर उतरते ही कैसिनी अंतरिक्षयान पर मौजूद कई उपकरण ऑन हो जाएंगे और ग्रह के वातावरण के बारे में रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी, जिससे कॉम्पोजीशन और केमिकल कंपाउंड के बारे में पता चलेगा.

अपने 20 साल के मिशन में कैसिनी ने 13 साल शनि ग्रह के ऑर्बिट में गुजारे और कई महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी भेजी हैं. कैसिनी ने शनि ग्रह के रिंग्स के बारे में भी कई अहम बातों के बारे में जानकारी दी है. रिंग्स के भार, साइज और उम्र के बारे में अंतरिक्षयान ने वैज्ञानिकों को कई सूचना दी है.

नासा के एक लैब इंजीनियर ने बताया कि एक बार जब अंतरिक्ष यान टूटना शुरू हो जाएगा, तो ये पृथ्वी पर वापस डाटा भेजने में सक्षम नहीं होगा. और मिशन का अंत शुरू हो जाएगा, क्योंकि वायुमंडलीय दबाव की वजह से कैसिनी अंतरिक्षयान का टूटना जारी रहेगा. इसके बाद ये पिघल जाएगा और अंत में विस्फोट होने के साथ ही 20 साल पुराने मिशन का अंत हो जाएगा.

सोर्स

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo