नासा इंसानों को फिर से चांद पर भेजेगा : पेंस

नासा इंसानों को फिर से चांद पर भेजेगा : पेंस
HIGHLIGHTS

उपराष्ट्रपति ने अंतरिक्ष में नए सिरे से अमेरिकी नेतृत्व के लिए एक आह्वान की घोषणा की है - राष्ट्रपति की सिफारिश के साथ नासा आगे बढ़ने और नेतृत्व करने में मदद कर रहा है.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन नासा को निर्देशित करेगा कि वह चांद पर लोगों को उतारने और लाल ग्रह या उससे आगे अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने से पहले चंद्रमा की स्तह पर उपस्थिति स्थापित करें. दि वर्गा ने गुरुवार को खबर दी कि पेंस ने वॉल स्ट्रीट जर्नल ऑप-एड में प्रशासन के इरादों को बताया, साथ ही नेशनल स्पेस काउंसिल की उद्घाटन बैठक में दिए एक भाषण में उन्होंने एक नए पुनरुत्थान वाले कार्यकारी समूह के उद्देश्य यूएस स्पेस एजेण्डा को मार्गदर्शन करने वाला बताया. 

उन्होंने वर्जीनिया के चैंटिली में स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम के स्टीवन एफ उद्वार-हजी सेंटर में संवाददाताओं से कहा, "हम नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा से वापस लाएंगे – न केवल पैरों के निशान और झंडे पीछे छोड़ने के लिए, बल्कि नींव बनाने के लिए, हमें अमेरिकियों को मंगल और उससे परे भेजना होगा."

पेंस ने स्पष्ट किया कि अंतरिक्ष एक राष्ट्रीय प्राथमिकता है, नासा के कार्यकारी प्रशासक रॉबर्ट लाइटफुट ने परिषद की पहली बैठक के बाद एक बयान में कहा.

लाइटफुट ने कहा, "उपराष्ट्रपति ने अंतरिक्ष में नए सिरे से अमेरिकी नेतृत्व के लिए एक आह्वान की घोषणा की है – राष्ट्रपति की सिफारिश के साथ नासा आगे बढ़ने और नेतृत्व करने में मदद कर रहा है."

लाइटफुट ने कहा, परिषद ने सीआईएस-चंद्र अंतरिक्ष के सामरिक महत्व को स्वीकार किया है. चंद्रमा के आसपास का क्षेत्र मंगल और उससे आगे के मिशन के लिए सिद्ध मैदान के रूप में काम करेगा. 

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo