रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) ने आज अपने 47वीं सालाना सामान्य बैठक (AGM 2024) के दौरान कई बड़ी घोषणाएं की हैं। रिलायंस उद्योगों, अर्थव्यवस्था और रोजमर्रा के जीवन को एक नई परिभाषा देने के लिए पिछले कुछ सालों से आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस पर चर्चा कर रहा है। कंपनी ने हर भारतीय के लिए हर जगह AI लाने का वादा किया था, ठीक उसी तरह जैसे इसने ब्रॉडबैंड के साथ किया था। अब, कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पुष्टि की है कि कंपनी उस वादे को पूरा करने की राह पर है।
AI को सुव्यवस्थित करने के लिए Jio, टूल्स और प्लेटफ़ॉर्म्स के एक विस्तृत रूप का विकास कर रहा है जो पूरे AI लाइफ साइकल का विस्तार करता है। जियो ने इसका नाम AI Brain रखा है। मुकेश अंबानी ने कहा– “जियो ब्रेन हमें AI को तेजी से अपनाने में, जल्दी निर्णय लेने में, ज्यादा सटीक भविष्यवाणी करने में और ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर तरीके से समझने में सक्षम बनाएगा।”
साथ ही, जियो अन्य रिलायंस कम्पनियों में भी ऐसा ही बदलाव लाने के लिए और उनकी एआई यात्रा में भी तेजी लाने के लिए जियो ब्रेन का इस्तेमाल शुरू कर रहा है। उम्मीद है कि रिलायंस के अंदर जियो ब्रेन को शामिल करके यह एक पॉवरफुल AI सर्विस प्लेटफ़ॉर्म तैयार करेगा।
AGM 2024 में अंबानी ने कहा, “एआई की असली ताकत उसे हर किसी के लिए, जगह पहुँच योग्य बनाने में है। जियो अपने इस “AI everywhere for everyone” दृष्टिकोण के साथ भारत में सभी के लिए सबसे किफायती कीमतों पर एआई को लोकतान्त्रिक बनाने, पॉवरफुल एआई मॉडल्स और सेवाएं ऑफर करने के लिए प्रतिबद्ध है।”
कंपनी ने जामनगर में ‘गीगावॉट-स्केल एआई रेडी डेटा सेंटर्स’ स्थापित करने की योजना बनाई है, जो पूरी तरह से रिलायंस की ग्रीन एनर्जी से संचालित होगा।
इसके अलावा रिलायंस ने देशभर में एआई अनुमान सुविधाएं तैयार करने की भी योजना बनाई है, जो बढ़ती हुई मांगों का समर्थन करने में मदद करेंगी। इसी के साथ, अंबानी ने यह भी कहा — “हम भारत में सबसे अड्वान्स एआई मॉडल्स, सॉल्यूशंस और टूल्स लाने के लिए लीडिंग ग्लोबल टेक कम्पनियों और इनोवेटर्स के साथ साझेदारी करेंगे। हमारा लक्ष्य भारत में दुनिया की सबसे कम एआई अनुमान लागत तैयार करना है, यह भारत में ऐप्लिकेशंस को सबसे सस्ता बनाएगा और एआई को सभी के लिए पहुँच योग्य बनाएगा।”