हेलमेट पहनने पर भी कट सकता 2000 रुपये का चालान! बचना चाहते हैं तो जरूर पढ़ लें ये नए नियम

Updated on 21-May-2022
HIGHLIGHTS

दुपहिया वाहन चलाते हुए हेलमेट को पहनना बेहद जरूरी है

हेलमेट पहनकर आप अपने चालान के लगभग 2000 रुपये बचा सकते हैं

लेकिन नए ट्रेफिक रुल्स के अनुसार हेलमेट पहनने पर भी आपका 2000 रुपये का चालान कट सकता है, आइए जानते हैं क्यूँ!

भारतीय सड़कों पर दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनना बेहद ही जरूरी है, यह आपकि सुरक्षा के लिए भी जरूरी है साथ ही यह आपको 2000 रुपये के चालान से भी बचा सकता है। अगर अप हेलमेट को नहीं पहनते हैं तो आप ट्रेफिक के नियमों का उल्लंघन करते हैं, ऐसे में आपका चालान हो सकता है। हालांकि हम आपको बता चुके हैं कि अगर आप हेलमेट पहनते हैं तो आपका लगभग 2000 रुपये का चालान बच सकता है, लेकिन अब ऐसा नहीं है। जानकारी के लिए बता देते है कि अब नए ट्रेफिक नियमों के अनुसार अगर आप हेलमेट पहनकर भी चलते हैं तो भी आपका 2000 रुपये का चालान हो सकता है, यानि आपका हेलमेट पहनना आपको चालान से नहीं बचा सकता है। आइए जानते है कि आखिर हेलमेट पहनने के बाद भी आपका चालान क्यूँ होने वाला है। 

यह भी पढ़ें: Flipkart पर सेल में आ रहा है दुनिया का सबसे पतला 5G फोन, Moto Edge 30

क्या कहता है ट्रेफिक नियम

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि MVA की धारा 194D के अनुसार अगर कोई भी राइडर अपने मोटरसाइकिल या स्कूटर को चलाते समय अपने हेलमेट की स्ट्रिप को नहीं बांधता है तो उसका लगभग 1000 रुपये का चालान हो सकता है। हालांकि इसके अलावा अगर कोई टूटा फूटा हेलमेट पहनता है, या ऐसा कोई हेलमेट पहनता है जो BIS रेजिस्ट्रेशन के बिना आता है, तो भी इसी धारा के तहत राइडर का 1000 रुपये का चालान किया जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: मीडियाटेक डिमेन्सिटी 8100-मैक्स SoC के साथ लॉन्च हुआ OnePlus Ace Racing Edition

लगभग दो साल पहले केंद्र की ओर से यह आदेश जारी क्या गया था कि देश में मात्र BIS यानि Bureau of Indian Standards certified हेलमेट ही निर्मित होंगे और यही बेचे जाएंगे। इसके अलावा मार्च 2018 में SC यानि सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक आदेश जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि देश में हल्के हेलमेट ही होने चाहिए, ऐसा सुरक्षा को देखते हुए कहा गया था। 

इसके अलावा, अभी हाल ही में मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एण्ड हाईवेस की ओर से 4 साल से छोटे बच्चों के लिए सैफ्टी रुल्स को अपडेट किया गया था। नए ट्रेफिक रुल्स के हिसाब से बच्चों के लिए हेलमेट और सिक्युरिटी हार्नेस को मैन्डटरी कर दिया गया था। इसके अलावा स्पीड को भी मात्र 40Kmph कर दिया गया था। अगर आप इस नियम का उल्लंघन करते हैं तो आपका 1000 रुपये का चालान हो सकता है, इतना ही नहीं आपका लाइसेन्स भी 3 महीने के लिए रद्द किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: जेब में ड्राइविंग लाइसेन्स न होने पर भी नहीं कटेगा चालान! इन यूजर्स के बड़े काम आएगी ये ट्रिक

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :