OnePlus, iQOO, Poco को महंगी पड़ने वाली है Amazon पर बिक्री, भारत में इन ब्रांड्स पर लग जाएगा ताला?

Updated on 04-Oct-2024

अखिल भारतीय मोबाइल खुदरा एसोसिएशन (AIMRA) ने चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स iQoo, Poco और OnePlus को बैन करने की मांग की है। AIMRA का आरोप है कि ये ब्रांड्स ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़न के साथ विशेष वितरण समझौते के जरिए प्रतिस्पर्धा विरोधी प्रथाओं का पालन कर रहे हैं, जिससे पारंपरिक खुदरा चैनलों को हाशिए पर लाया जा रहा है।

AIMRA, जो 1.5 मिलियन से ज्यादा मोबाइल रिटेलर्स का प्रतिनिधित्व करता है, ने अब वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से हस्तक्षेप की मांग करते हुए इन कंपनियों के लाइसेंस रद्द करने को कहा है।

रिपोर्ट में AIMRA के संस्थापक और अध्यक्ष कैलाश लखानी के हवाले से कहा गया कि, “CCI रिपोर्ट्स और लगातार फॉलो-अप के बावजूद भी ये कंपनियां ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेज़न के साथ विशेष समझौते बनाए रखकर और रिटेल स्टोर के जरिए अपने प्रोडक्ट्स को बेचने से मना करके, नियमों का उल्लंघन कर रही हैं।”

AIMRA ने इस पर ये मुद्दे उठाए हैं:

  • एक्सक्लूसिव ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूशन कॉन्ट्रैक्ट्स के कारण रिटेलर्स का हाशिए पर होना।
  • ग्रे मार्केट गतिविधियों और केवल ऑनलाइन बिक्री के जरिए सरकार के लिए कर राजस्व में कमी।
  • ऑफ़लाइन उपलब्धता में कमी के कारण उपभोक्ता विकल्प सीमित हो गए हैं।
  • ऑनलाइन से ऑफ़लाइन चैनलों में प्रोडक्ट्स का अनधिकृत डायवर्जन, जो धन के प्रवाह को बाधित करता है और उचित व्यापार प्रथाओं को कमजोर करता है।

iQoo पर AIMRA का स्टेटमेंट

रिपोर्ट के अनुसार, AIMRA का विशेष तौर पर यह कहना है कि iQoo (Vivo का एक उप-ब्रांड) उपरोक्त सभी प्रथाओं का एक प्रमुख उदाहरण है, क्योंकि यह व्यापक खुदरा वितरण के लिए बार-बार अनुरोध के बावजूद भी मुख्य रूप से Amazon, Flipkart और अपने स्वयं के ऑनलाइन स्टोर जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स बेचता है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में लखानी के हवाले से कहा गया, “वीवो का नाम भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के हालिया निष्कर्षों में अपराधी के रूप में सामने आया है। हमारे लगातार प्रयासों के बावजूद हमें रिटेलर्स को बिलिंग में लगातार देरी और कोई प्रगति देखने को नहीं नहीं मिली है।”

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :