माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 में टैबलेट-फ्रेंडली टास्कबार को फिर से किया पेश

Updated on 09-Sep-2022
HIGHLIGHTS

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह विंडोज 11 के लेटेस्ट प्रिव्यू में टैबलेट-अनुकूलित टास्कबार और सिस्टम ट्रे अपडेट को फिर से पेश कर रहा है।

ये परिवर्तन शुरू होने लगे हैं, इसलिए देव चैनल के सभी अंदरूनी लोग इन परिवर्तनों को तुरंत नहीं देखेंगे।

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह विंडोज 11 के लेटेस्ट प्रिव्यू में टैबलेट-अनुकूलित टास्कबार और सिस्टम ट्रे अपडेट को फिर से पेश कर रहा है। ये परिवर्तन शुरू होने लगे हैं, इसलिए देव चैनल के सभी अंदरूनी लोग इन परिवर्तनों को तुरंत नहीं देखेंगे।

यह भी पढ़ें: A15 Bionic SoC चिपसेट के साथ लॉन्च हुए iPhone 14, iPhone 14 Plus: भारत में ये है कीमत

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "हम टच-ऑप्टिमाइज्ड टास्कबार को फिर से पेश कर रहे हैं जो आपको टैबलेट के रूप में अपने डिवाइस का उपयोग कर अधिक आत्मविश्वास और आरामदायक महसूस कराने के लिए डिजाइन किया गया है। जब आप अपने 2-इन-1 डिवाइस पर कीबोर्ड को डिस्कनेक्ट या फोल्ड करते हैं तो आपका टास्कबार स्वचालित रूप से इस अनुकूलित संस्करण में परिवर्तित हो जाएगा।"

"यह सुविधा केवल उन उपकरणों पर काम करती है जिन्हें टैबलेट के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह लैपटॉप या डेस्कटॉप पीसी पर काम नहीं करता है।"

एक अनुस्मारक के रूप में, इस टास्कबार की दो अवस्थाएं – संक्षिप्त और विस्तारित हैं।

यह भी पढ़ें: डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 3 नई वेब सीरीज

खत्म होने की स्थिति में, टास्कबार आपके रास्ते से हट जाता है, आपको अधिक स्क्रीन स्पेस देता है और जब आप अपना टैबलेट पकड़ रहे होते हैं तो गलती से टास्कबार को इनवॉइस करने से रोकता है। विस्तारित स्थिति में, टास्कबार को स्पर्श के साथ उपयोग में आसान होने के लिए अनुकूलित किया गया है। आप अपने डिवाइस के निचले हिस्से पर ऊपर और नीचे स्वाइप कर आसानी से दो राज्यों के बीच स्विच कर सकते हैं।

यह अपडेट सिस्टम ट्रे में अपडेट पेश करता है जो सभी प्रकार के डिवाइस न कि केवल 2-इन-1 डिवाइस को प्रभावित करता है।

कंपनी ने कहा, "इस बदलाव के साथ, उपयोगकर्ताओं को इस अनुभव के निरंतर आधुनिकीकरण के कारण निचले दाएं कोने में सभी आइकन पर एक गोल फोकस और होवर ट्रीटमेंट दिखाई देगा।"

यह भी पढ़ें: iPhone 14 के लॉन्च के बाद iPhone 13 Pro, iPhone 12 mini हुए बंद, ये है कारण

आप यह भी देख सकते हैं कि इस परिवर्तन के साथ अपने सिस्टम ट्रे आइकन को खींचना और छोड़ना या पुनर्व्यवस्थित करना संभव नहीं है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :