माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक रूप से की Kinect के उत्पादन पर रोक की घोषणा

माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक रूप से की Kinect के उत्पादन पर रोक की घोषणा
HIGHLIGHTS

Kinect आधिकारिक तौर पर 2010 में Xbox 360 के साथ लॉन्च किया गया और गेमर्स को गेम खेलते समय फिजिकली मूव होने या बातचीत करने की अनुमति दी.

माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर ये घोषणा की है कि वो अब Kinect मैनुफैक्चर नहीं करेंगे. कंपनी ने मोशन सेंसिंग डेफ्थ कैमरा और माइक्रोफोन एक्सेसरी का उत्पादन समाप्त कर दिया है. एक इंटरव्यू में Kinect के निर्माता एलेक्स किपमैन और Xbox डिवाइस के GM मैथ्यू लॉपेसन ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट अब किनेक्ट का निर्माण नहीं करेगा, लेकिन Xbox वन पर कस्टमर्स का सपोर्ट करना जारी रखेगा.

Kinect के मोशन सेंसिंग कैमरा ने अदृश्य इंफ्रारेड डॉट्स बनाए, जो 3 डी स्पेस में मैप किए गए थे और ये ह्यूमन बॉडी मूवमेंट की ट्रैकिंग की अनुमति देते थे. एक रिपोर्ट क मुताबिक एक्सबॉक्स के लिए Kinect को लॉन्च करने के बाद यह आनेवाले सालों में हैकर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो गया, जो विभिन्न अनुभवों के निर्माण के लिए शरीर की गति और आसपास की गहराई का अंदाजा लगाने में जुट गए थे. 

लैपसेन ने कहा, "जब हमने Xbox वन की शुरुआत की थी, हमने इसे Kinect के साथ बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए डिज़ाइन किया था. यह एक Xbox लॉन्च के साथ हमारा लक्ष्य था, " उन्होंने कहा कि Kinect का उत्पादन रूक सकता है लेकिन डिवाइस की तकनीक, इसका कोर सेंसर अभी भी कई अन्य क्षेत्रों में उपयोग किया जा रहा है.

Kinect मूल रूप से नवंबर 2010 में Xbox 360 के लिए बनाया गया था और उसके बाद से लगभग 35 लाख यूनिट की बिक्री हुई. रिपोर्ट में कहा गया है कि iPhone X में फेस रिकॉग्निजिशन तकनीक Kinect से लिया गया है. 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo