माइक्रोसॉफ्ट आज रिलीज़ कर रहा है विंडोज 10 RTM बिल्ड, क्या तैयार हैं आप?

Updated on 16-Jul-2015
HIGHLIGHTS

माइक्रोसॉफ्ट आज अपने बिल्ड 10240, जिसे कहा जा रहा है कि यह विंडोज 10 का फाइनल RTM बिल्ड है को अपने इनसाइडर सर्कल्स में रिलीज़ कर रहा है.

माइक्रोसॉफ्ट बिल्ड 10240 को रिलीज़ करना शुरू कर रहा है, कहा जा रहा है कि यह विंडोज 10 का फाइनल RTM बिल्ड है और इसे माइक्रोसॉफ्ट के इनसाइडर सर्कल्स में ही रिलीज़ किया जा रहा है. वर्ज की एक रिपोर्ट से यह सामने आया है कि माइक्रोसॉफ्ट आज ही इसे इंटरनली साइनिंग कर रहा है. इसके बाद पीसी निर्माता इसे अपनी मशीन्स पर लोडिंग करना शुरू कर देंगे और इसके 29 जुलाई को होने वाले लॉन्च के लिए तैयार भी हो जायेंगे.

माइक्रोसॉफ्ट इसे पिछले सप्ताह ही रिलीज़ करने की योजना बना रहा था. लेकिन उस समय इसके RTM की और से अपना ध्यान हटाकर माइक्रोसॉफ्ट ने इसके बग फिक्स करने और इसके अपडेट पर काम करना शुरू किया. और कहा गया कि इसे रिलीज़ किया जा सकता है पर ऐसा नहीं हुआ. एक अच्छी बात यह है माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 95 का RTM बिल्ड 14 जुलाई 1995 को आज से लगभग 20 साल पहले रिलीज़ किया था.

विंडोज 10 बता दें कि अब तक की सबसे बहुप्रतीक्षित प्रोडक्ट है. इसके लॉन्च को लेकर पूरे विश्वभर में बड़ी बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है. इसके साथ ही आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि यह उसकी आखिरी विंडोज होगी इसके बाद आपको इसमें केवल अपडेट ही देखने को मिलेंगे.

विंडोज 10 में कुछ नए फीचर्स को स्थान दिया गया है, इसके माध्यम से आपको एक बढ़िया वातावरण मिलेगा. बता दें कि हाल ही में दिए अपने इंटरव्यू में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा था कि, विंडोज 10 को सभी कंप्यूटर्स, टेबलेट्स, कंसोल्स और फोंस पर चलाया जा सकता है. इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने पुराने इन्टरनेट ब्राउज़र के स्थान पर नया एज भी ला दिया है. नया म्यूजिक और फोटो एप्लीकेशन और इसके साथ ही स्टार्ट मेनू को भी फिर से वापस लाने की सोच ली है. एक नया और बदलाव के साथ स्टोर, एक वर्चुअल अस्सिस्टेंट, कॉर्टाना भी होगा. माइक्रोसॉफ्ट पहले ही कह चुका है कि विंडोज 10 का अपडेट सभी यूजर्स के लिए फ्री होगा. विंडोज इनसाइडर पहला है जिसे सबसे पहले यह अपडेट मिला है, इसके बाद अन्य नए डिवाइसेस को और फिर यूजर्स को इसका अपडेट मिलेगा.

Souvik Das

The one that switches between BMWs and Harbour Line Second Class.

Connect On :