माइक्रोसॉफ्ट ने लिंक्डइन अधिग्रहण के बाद महिलाओं को ज्यादा दी नौकरी

माइक्रोसॉफ्ट ने लिंक्डइन अधिग्रहण के बाद महिलाओं को ज्यादा दी नौकरी
HIGHLIGHTS

माइक्रोसॉफ्ट ने प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क लिंक्डइन का 11 महीने पहले 26 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया था.

महिलाएं अब माइक्रोसॉफ्ट और लिंक्डइन के वैश्विक संयुक्त कार्यबल के 27.3 फीसदी का प्रतिनिधित्व करती है. प्रौद्योगिकी दिग्गज ने यह जानकारी देते हुए कहा कि लिंक्डइन के कार्यबल के माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलने से कंपनी में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में कुल मिलाकर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

माइक्रोसॉफ्ट के चीफ पीपुल ऑफिसर कैथलीन होगान ने मंगलवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि लिक्डइन के कर्मचारियों को अलग रख दें तो माइक्रोसॉफ्ट की दुनिया भर की महिला कर्मचारियों की संख्या 25.9 फीसदी हो गई है, जो पिछले साल 25.8 फीसदी थी. 

होगान ने कहा, "फोन उत्पादन कारोबार को अलग रख दें, जहां महिलाओं के प्रतिनिधित्व औसत से अधिक है, तो हमारे वैश्विक कार्यबल में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में 0.9 फीसदी की वृद्धि हुई है, जो हमारी विविधता और समावेशन पर दिए गए जोर को दर्शाता है."

माइक्रोसॉफ्ट ने प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क लिंक्डइन का 11 महीने पहले 26 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया था.

होगान ने लिखा, "अमेरिका में हमारे कर्मचारियों में अफ्रीकी-अमेरिकी ब्लैक कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व 3.9 फीसदी है. वहीं, हिस्पैनिक/लैटिन कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व 5.6 फीसदी है. जबकि पिछले साल इनका प्रतिनिधित्व क्रमश: 3.7 फीसदी और 5.5 फीसदी था."

कंपनी में तकनीकी भूमिकाओं में महिला कर्मचारियों का प्रतिशत 17.5 फीसदी से बढ़कर 19.0 फीसदी हो गया है, जबकि नेतृत्व की भूमिका में महिलाओं का प्रतिशत 17.9 से बढ़कर 19.1 फीसदी हो गया है. 

होगान ने कहा, "हमारा निदेशक मंडल प्रौद्योगिकी क्षेत्र की किसी भी कंपनी की तुलना में अधिक विविधतापूर्ण है और इस साल हमारे 14 प्रॉक्सी में 6 में महिलाओं और जातीय अल्पसंख्यकों को नामित किया गया है."

माइक्रोसॉफ्ट ने 40,000 से ज्यादा लड़कियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईण) क्षेत्रों में मौका दिया है. 

होगान ने कहा, "अधिक विविध और समावेशी संस्कृति बनाने के लिए हमारी यात्रा जारी है, और जब हमारे यहां विविध प्रतिनिधित्व की बात आती है, तो हम जानते हैं कि अभी हमें लंबा सफर तय करना है. हम सीखने के लिए सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

अगस्त में फेसबुक ने अपने कार्यबल में महिलाओं का पिछले साल के 33 फीसदी से इस साल 35 फीसदी हो जाने की जानकारी दी थी. 

वहीं, गूगल के वैश्विक कार्यबल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 31 फीसदी है. 

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo