इंटरनेट एक्सप्लोरर के स्थान पर अब आ गया है ‘माइक्रोसॉफ्ट एज’

इंटरनेट एक्सप्लोरर के स्थान पर अब आ गया है ‘माइक्रोसॉफ्ट एज’
HIGHLIGHTS

माइक्रोसॉफ्ट हाल ही में आने वाले विंडोज 10 के लिए एक नए ब्राउज़र की घोषणा की है. इसे माइक्रोसॉफ्ट एज के नाम से जाना जाएगा, पहले लोग इसे “प्रोजेक्ट स्पार्टन” के नाम से लोग जानते थे.

अभी तक हम विंडोज 10 के लिए आने वाले जिस vकी राह देख रहे थे, अंतत: उसे माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा पेश कर दिया गया है. कंपनी ने इस ब्राउज़र के बारे में कुछ तथ्यों का भी खुलासा कर दिया है. यह आने वाला नया ब्राउज़र पिछले सभी ब्राउज़र्स के लिए एक नए विकल्प के तौर पर लॉन्च किया गया है. अपने बिल्ड कांफ्रेंस में माइक्रोसॉफ्ट ने अपने इस नए ब्राउज़र के बारे में बात करी. जो कि माइक्रोसॉफ्ट एज के के नाम से लॉन्च होगा, इसी को हम अप तक प्रोजेक्ट स्पार्टन के ना से जानते थे.  

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक़ एज इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में हल्का और तेज है और यह एक बिल्ट-इन नोशनल टूल एवं कोरटाना से वेबसाइट सूचना जैसी कई खूबियों से लैस है.  इसके साथ ही इसके कुछ महत्ववपूर्ण फीचर्स में से एक हैं रीडर, नोट-टेकिंग और शेयरिंग. यह रेंडरिंग इंजन जिसे एजHTML कहा जाता है पर आधारित है, इसके साथ ही इस नए ब्राउज़र आपको एक साधारण और डिज़ाइन मिनिमलिस्म भाषा प्रदान करता है. साथ ही यह ब्राउज़र HTML और जावास्क्रिप्ट्स के द्वारा बनाये गए वेब एक्सटेंशंस को सपोर्ट करता है. और क्रोम के लिए बनाये गए एक्सटेंशन्स एज प्रसारित होते है, कोड्स पर एक नई एडजस्टमेंट करने के बाद.

इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने एक विस्तृत विडियो भी रिलीज़ किया है, इस विडियो में पूरी तरह बताया गया है कि एज कैसे काम करता है. यहाँ देखें यह विडियो:

विंडोज 8 की सफलता के बार, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 की ओर अपना रूख किया है. माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा रिलीज़ कि गई डिटेल्स में यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम आशाजनक लग रहा है. इंटरनेट एक्सप्लोरर पहले ही मोज़िला और गूगल क्रोम से पिछड़ चुका है तो लगता है कि माइक्रोसॉफ्ट ने इसे बंद करके एक सही निर्णय लिया है, और उसके स्थान पर एज का आ जाना शायद माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक बढ़िया निर्णय साबित हो.

माइक्रोसॉफ्ट एज के साथ माइक्रोसॉफ्ट के अफोर्डेबल सेवाओं की तरफ बढ़ते फोकस को देखते हुए कहा जा सकता है कि कंपनी एक बड़ी छलांग लगाने वाली है. और इसके माध्यम से कंपनी अपने भाग्य को भी सुधार सकती है. अगर देखें तो एज किसी ब्राउज़र के नाम जैसा प्रतीत नहीं होता या होता है? आप इस नए ब्राउज़र के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आपको यह पसंद/नापसंद है, हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर या सोशल मीडिया के माध्यम से बताएं:

Kul Bhushan
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo