विंडोज 8 के बाद सीधा विंडोज 10, 29 जुलाई को होगा लॉन्च

विंडोज 8 के बाद सीधा विंडोज 10, 29 जुलाई को होगा लॉन्च
HIGHLIGHTS

अपने नए ऑपरेटिंग सुस्तेम को लेकर माइक्रोसॉफ्ट इंतना उत्साहित है कि उसने विंडोज 9 की तरफ न जाते हुए सीधे विंडोज 10 को लॉन्च करने की योजना बना ली है, 29 जुलाई को लॉन्च होगा विंडोज 10.

हम सभी को जिस विंडोज 10 का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार है वह आगामी 29 जुलाई को लॉन्च होने वाला है. इसके साथ साथ आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट अपने इस नए और अतिआधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर इतना अधिक उत्साहित है कि उसने विंडोज 8 के बाद सीधे ही विंडोज 10 को लॉन्च करने की योजना बना ली है. यह नया विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम कई नए और आधुनिक फीचर्स से लैस होगा. कई जानकारों के अनुसार भी यही कहा जा सकता है कि माइक्रोसॉफ्ट अपने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर ख़ासा उत्साहित है इसीलिए उसने विंडोज 9 को लॉन्च करने की बजाई उसे पीछे छोड़कर विंडोज 10 की ओर जाना सही समझा है. माइक्रोसॉफ्ट का कहना है इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को खासतौर पर मोबाइल कंप्यूटिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है, इसके साथ साथ विंडोज 10 डेस्कटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन या अन्य किसी गैजेट्स पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ साथ कंपनी का या भी कहना है कि यह हर गैजेट पर लगभग एक जैसा ही अनुभव आपको देने वाली है, इसके लिए कंपनी कोर्टाना से जुड़ा नया वेब ब्राउजर भी लॉन्च करने की योजना बना रही है.

यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम दुनियाभर के लगभग 190 देशों में इसके लॉन्च के साथ ही उपलब्ध हो जाएगा, यानी 29 जुलाई से आपको यह आसानी से उपलब्ध होगा, और कंपनी का कहना है कि जिनके पास विंडोज 7 या 8 है उन्हें भी इसे फ्री अपग्रेड करने का अवसर दिया जायेगा. इसके साथ साथ आपको बता दें कि अब से माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 पर एंड्राइड और आईओएस चलना आसान कर दिया है. अपनी एक कांफ्रेंस में माइक्रोसॉफ्ट ने इस बात के बारे में बताया कि एंड्राइड ऐप निर्माता जिस C++ और जावा कोड्स का इस्तेमाल एंड्राइड के लिए ऐप्स बनाने में करते थे, उसका इस्तेमाल अब विंडोज 10 पर चलाने के लिए भी कर सकते हैं. तो आसानी से कहा जा सकता है कि यह कुछ बदलाव के साथ यह कोडिंग में बदलाव के साथ इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर एंड्राइड और आईओएस भी चल सकेंगे.  

इसके साथ ही आपके लिए यह जानना जरुरी है कि विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट की ओर से उसका आखिरी ओएस वर्ज़न हो सकता है. कंपनी इस ओएस में कुछ नए बदलावों को करने की योजना बना रही है, इसके साथ ही विंडोज 10 में आने वाले समय में केवल नए बदलाव के साथ ही उसे अपडेट किया जाता रहेगा, इसके अलवा कंपनी का कहना है कि कोई नया वर्ज़न लॉन्च नहीं किया जाएगा. यह रहस्योद्घाटन माइक्रोसॉफ्ट के डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव जेरी निक्सन ने पिछले सप्ताह हुई कंपनी की इगनाईट कांफ्रेंस में किया.

इसके अलावा जो लोग विंडोज 7 और 8 इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें अपने पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम को विंडोज 10 से अपग्रेड करने के लिए रजिस्‍टर करना होगा. यूजर्स को 'जॉइन द विंडोज इनसाइडर' प्रोग्राम पर जाकर विंडोज 10 की प्रिव्‍यू कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें उन्हें इस ओएस के फीचर्स दिखाई देंगे. जिसके बाद पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड किया जा सकता है. इसके अलावा पुराने ओएस को इस्तेमाल कर रहे लोगों को एक पॉपअप मैसेज प्राप्त होगा, यूजर को इस पॉपअप पर क्लिक करना होगा, और आपकी पंजीकरण प्रक्रिया इसके बाद खुद बखुद आरम्भ हो जायेगी. रिजर्वेशन पूरा होने के बाद आपको अपनी स्‍क्रीन पर मैसेज मिलेगा और इसके बाद आपको इसके लॉन्च तक का इंतज़ार करना होगा, इसके बाद आपका नया और आधुनिक फीचर्स से लैस ऑपरेटिंग सिस्टम शुरू हो जाएगा. इसके लिए कम्पनी आपसे कुछ कीमत भी वसूल कर सकती है.

 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo