माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 में की File Association bug की पुष्टि

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 में की File Association bug की पुष्टि
HIGHLIGHTS

हाल ही में यूज़र्स की शिकायत के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 के लेटेस्ट अपडेट में इस बात को साफ़ कर दिया है कि ऑपरेटिंग सिस्टम में File Association bug पाया गया है। इस सम्बन्ध में कंपनी ने इस महीने के अंत तक इस समस्या को दूर करने की बात कही है।

माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से Windows 10 को दिए गए लेटेस्ट अपडेट के बाद यूज़र्स को ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। कई यूज़र्स के मुताबिक वे किसी भी फाइल टाइप को किसी ख़ास ऐप के साथ नहीं जोड़ पा रहे हैं। ऐसा Windows 10 में पाए गए File Association bug की वजह से हो रहा है। ऑपरेटिंग सिस्टम में यह बग फाइल एसोसिएशन फ़ीचर को ब्रेक कर देता है जिसकी वजह से यूज़र्स को दिक्कत आ रही है। Windowslatest.com का कहना है कि File Association bug सॉफ्टवेयर को डिफ़ॉल्ट तरीके से स्पेसिफिक फॉर्मेट को हैंडल करने से रोकता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप चाहते हैं कि आपकी सभी MP4 फाइल्स  VLC मीडिया प्लेयर में बाई-डिफ़ॉल्ट खोलना चाहते हैं तो आपको फाइल पर राइट क्लिक करना होगा,  “Open As”  पर क्लिक करें। इसके बाद लिस्ट से एक ऐप सेलेक्ट करिए और टेक्स्ट बॉक्स को चेक करिए जिसमें “Always use this app to open MP4 files” लिखकर आएगा। इस एक्शन के बाद VLC प्लेयर में MP4 एक्सटेंशन के साथ कोई भी फाइल ऑटोमेटिकली खुल जाएगी लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है।  बग की वजह से MP4 डिफ़ॉल्ट Films और TV ऐप में खुल रहा है।

अपडेटेड सपोर्ट डॉक्यूमेंट में माइक्रोसॉफ्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि Windows 10 KB4462919 (Build 17134.345) फाइल एसोसिएशंस को  ब्रेक डाउन कर सकता है  जिसके बाद यूज़र्स फाइल्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट नोटपैड जैसे कुछ ऐप्स को डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम के तौर पर सेट नहीं कर सकते हैं। आपको बता दें कि ऑपरेटिंग सिस्टम के इस अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद यूज़र किसी एक ऐप और फाइल टाइप कॉम्बिनेशन के लिए, ''Open with… command और Settings > Apps > Default apps'' के इस्तेमाल से Win32 प्रोग्राम को बाई-डिफ़ॉल्ट सेट नहीं कर सकते हैं।

इसी के साथ एक दूसरी रिपोर्ट का दावा है कि  Windows 10  में आये बग की वजह से कुछ यूज़र्स का लाइसेंस भी डीएक्टिवेट हो रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह मुद्दा जापान, कोरिया, यूएस और  देशों से उठाया गया है। इसका खुलासा  माइक्रोसॉफ्ट एक्टिवेशन सर्वर के साथ आयी एक टेम्पररी समस्या के दौरान हुआ था। वहीं कंपनी ने यूज़र्स को इस बात का भरोसा दिलाया है कि Windows 10  के नवंबर 2018 अपडेट में उन्हें इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo