63 परसेंट बढ़ गई सत्या नडेला की सैलरी, रोज कमा रहे हैं करोड़ों, AI ने बना दिया मालामाल!

Updated on 25-Oct-2024

कई IT कंपनियों में अभी छंटनी हो रही है. हाल ही में Meta ने भी कई कर्मचारियों को निकाल दिया. लेकिन, यह साल Microsoft के CEO Satya Nadella के लिए खुशखबरी लेकर आया. फाइनेंशियल ईयर 2024 में उनकी सैलरी काफी ज्यादा बढ़ गई. पिछले साल की तुलना में उनकी सैलरी 63 परसेंट बढ़ गई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सत्या नडेला की सैलरी में जोरदार इजाफा हुआ है. उनका सैलरी पैकेज काफी बढ़ा है. अब उनका सैलरी पैकेज 665 करोड़ रुपये ($79.1 मिलियन) तक पहुँच गया है. पिछले साल की तुलना में यह 63 प्रतिशत की वृद्धि है. यह वृद्धि मुख्य रूप से स्टॉक अवार्ड के कारण है.

साल 2014 के बाद बाद अब इतनी बड़ा सैलरी हाइक

साल 2014 के बाद उनको दोबारा इतना बड़ा फायदा हुआ है. साल 2014 में सीईओ बनने पर उन्हें 84 मिलियन डॉलर मिले थे. माइक्रोसॉफ्ट का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एडवांसमेंट और OpenAI में उनके निवेश ने उनकी बाजार स्थिति को मजबूत किया है. इससे सत्या नडेला की स्टॉक-बेस्ड कमाई में बढ़ोत्तरी हुई.

यह भी पढ़ें: धनतेरस में खरीदें डिजिटल गोल्ड, घर बैठें Google Pay से करें ऑर्डर, जान लीजिए पूरा तरीका

आपको बता दें कि नडेला के 2024 के वेतन का लगभग 90 प्रतिशत स्टॉक अवार्ड से आता है. यह पिछले साल के 327 करोड़ रुपये से बढ़कर 596 करोड़ रुपये हो गया है. यह वेतन बढ़ोत्तरी Microsoft के मजूबत मार्केट पकड़ को दिखाता है. कंपनी की वैल्यू 3 ट्रिलियन से ज्यादा है.

AI से मिला बंपर फायदा

वित्तीय वर्ष 30 जून 2024 को खत्म होने वाले साल में इसके शेयर 31.2 प्रतिशत बढ़े थे. कंपनी की AI पहल खास तौर पर जेनेरेटिव AI के बढ़ते कदम ने माइक्रोसॉफ्ट को काफी फायदा पहुंचाया. सैलरी ग्रोथ के बाद भी नडेला ने अपनी कैश सैलरी को कम करने की रिक्वेस्ट की है. यह रिक्वेस्ट उन्होंने साइबर सिक्योरिटी इश्यू को देखते हुए किया है.

ऐपल के सीईओ टिम कुक ने साल 2023 में $63.2 मिलियन की सैलरी ली थी. जबकि Nvidia के CEO Jensen Huang को $34.2 मिलियन की सैलरी मिली थी.

यह भी पढ़ें: लोगों ने दबाकर खरीदा ये चीनी फोन, बना नंबर-1, नाम जानकर नहीं होगा यकीन, लिस्ट में iPhone भी

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :